COVID-19 : कोरोना अब महामारी, क्या है इस एलान का मतलब ?

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम आपको इस Blog के माध्यम से CORONA (COVID-19 Virus) क्या है? इसके लक्षण क्या-क्या हैं? इससे बचाव के उपाय कौन-कौन से हैं ? कोरोना की चपेट में आने पर कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए ? आदि के बारे में बताने वाले हैं। Friends कोरोना से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारा यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

कोरोना क्या है : WHAT IS CORONA 

covid-19 full form

Coronaviruses (CoV) वायरसों का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्यपूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनते हैं। नोवेल कोरोनावायरस (nCoV) एक नए किस्म का वायरस है जिसे पहले कभी मनुष्यों में पहचाना/देखा नहीं गया है।

Coronaviruses ज़ूनोटिक होते हैं, मतलब ये जानवरों से मनुष्यों के बीच संचारित (Transmit) होते हैं।

गहन जांच से यह पाया गया है कि SARS-CoV केवेट बिल्लियों से मनुष्यों और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित (Transmitted) हुए हैं। कई अन्य ज्ञात कोरोनवायर्सेस उन जानवरों में विद्यमान हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

COVID-19 Full Form 

COVID-19 Full Form
Coronavirus Disease 2019

COVID-19 Meaning

CO – Corona
VI  – virus
D  – Disease
19 – 2019

कोरोना के लक्षण : SYMPTOMS OF CORONA 

संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, सर्दी-जुकाम, बुखार, खांसी, श्वशन दर में वृद्धि और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में इस संक्रमण से निमोनिया, सेवेर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, गुर्दों की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

संक्रमण को रोकने के लिए मानक Recommendations में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। इसके अलावा खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें।

कोरोना से बचाव के उपाय : PROTECTIVE METHODS FROM CORONA

यदि आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो COVID-19 प्रकोप की Latest Information से अवगत रहें। कोरोना महामारी, इससे बचाव के उपायों और इलाज से संबंधित Latest Information के लिए आप राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरणों (Authorities), WHO (World Health Organization) की Website, Genuine News Sources और Webpages से प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन कोरोना के इलाज और बचाव से संबंधित गलत जानकारियां भी कई News Source और इंटरनेट पर फैलायी जा रही हैं। ऐसी गलत सूचनाओं से बचने के लिए उन्हें अपने स्तर पर Verify जरूर करें।

COVID-19 अभी भी चीन के ज्यादातर लोगों को, तथा कुछ अन्य देशों के लोगों को इस महामारी के प्रकोप से प्रभावित कर रहा है। अधिकांश लोग जो इससे संक्रमित हो रहे हैं वो हल्के-फुल्के बुखार का अनुभव कर रहे हैं और ठीक हो जा रहें हैं।

लेकिन यह कुछ दूसरे संक्रमित लोगों के लिए बहुत अधिक गंभीर साबित हो रहा है, खासकर ऐसे लोग जो उम्रदराज/वृद्ध हैं या अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। इससे बचाव के लिए आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें और निम्नलिखित Steps को Follow करके स्वयं की और दूसरों की रक्षा करें:

बार-बार हाथ धोएं : नियमित रूप से और अल्कोहल-आधारित Hand Rub से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

कारण : साबुन और पानी के साथ अपने हाथ धोने या अल्कोहल आधारित Hand Rub का उपयोग करने से आपके हाथों पर उपस्थित वायरस मर जाते हैं।

अपने मुंह, हाथ और कान को छूने से बचें

कारण : क्योंकि आप अपने हाथों से अनेक वस्तुओं को स्पर्श करते हैं जिससे आपके हाथों से ये Viruses चिपक जाते हैं। एक बार दूषित होने के बाद, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

अपने और दूसरों के बीच में दुरी बना के रखे : अपने और किसी खांसी या छींक रहे व्यक्ति के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

कारण : जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वो अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकते हैं। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप उन तरल बूंदों को अपनी सांस में ले सकते हैं, जिसमें COVID-19 वायरस भी शामिल होगा यदि उस खांसी वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें : यह सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू पेपर से अपने मुंह और नाक को ढंके। फिर इस्तेमाल किए गए Tissue Paper का तुरंत निपटान कर दें।

कारण : खांसी और छींक की बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और COVID-19 जैसे वायरस से बचा सकते हैं।

यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर पर ही आराम करें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो तुरंत चिकित्सा सुविधा के लिए जाएं या एडवांस में अपने स्थानीय स्वास्थ्य संगठन को Call करें तथा अपने स्थानीय स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों का पालन करें।

कारण : आपके क्षेत्र की स्थिति के बारे में राष्ट्रीय और स्थानीय Authorities के पास सबसे ताजा जानकारी होती है। इसलिए एक Advance में कॉल करने से आपके क्षेत्र का स्वास्थ्य संगठन आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में भी मदद करेगा।

पूरी दुनिया में कोरोना के कितने मामले अभी तक सामने आ चुके है देखिये  Coronavirus Situation 

MORE FULL FORMS

MSCIT FULL FORM  ITI FULL FORM
SCVT FULL FORM RTGS FULL FORM
PWD FULL FORM  BFF FULL FORM
SOS FULL FORM NAAC FULL FORM
PSLV FULL FORM ENIAC FULL FORM
DDT FULL FORM NDRF FULL FORM
FOMO FULL FORM SOP FULL FORM
PDF FULL FORM HTML FULL FORM
ECS FULL FORM NEFT FULL FORM
IRCTC FULL FORM GPS FULL FORM
IPL FULL FORM IMPS FULL FORM
IMF FULL FORM  AM & PM FULL FORM 
MD FULL FORM  CBI FULL FORM 

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा CORONA (COVID-19 Virus) के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें

यदि आपके मन में CORONA से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

Tags: Coronavirus , covid-19, Coronavirus in india, coronavirus symptoms, coronavirus update, coronavirus news , Covid-19 full form 

Leave a Comment