father's day essay in hindi

फादर्स डे पर निबंध – Fathers Day Essay in Hindi 2022

इस बार Father’s Day 2022 में 19 जून को है . ये दिन पिता के सम्मान और प्यार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी. लेकिन इसे आधिकारिक मान्यता 1972 में मिली. इस विशेष दिन पर बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देते हैं, विश करते हैं और उनके साथ टाइम बिताते हैं. ज्यादातर जगहों पर इसे जून के तीसरे संडे को सेलिब्रेट किया जाता है

एक पिता हर परिवार में अनिवार्य रूप से सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होते हैं। वह अपने परिवार को खुश रखने के लिए ही दिन और रात मेहनत से काम करते है। उन्हें यकीन है कि कोई भी सदस्य किसी भी चीज़ से निराश नहीं हो।

पिता सभी जिम्मेदारियों को उठाते हैं, चाहे वह अपने बच्चों की शिक्षा हो या हर मौद्रिक जरूरत हो। वह हर चीज की खोज में हर दिन मेहनत से काम करते है और इस प्रकार परिवार की स्थिति में सुधार करते है

आज का दिन बेहद खास है क्‍योंकि आज अपने पिता को याद करने का दिन है। अगर आप अपने पिता को फादर्स डे की ढेर सारी शुभकामना देना चाहते हैं तो आपके लिये ये प्‍यार भरे संदेश बेहद काम आएंगे।

 

Happy fathers Day Essay/Nibandh in Hindi (फादर्स डे पर निबंध 2022 )

आइये अब हम आपको fathers day special speech in hindi, fathers day essay in marathi, fathers day speech in hindi pdf,essay on fathers day in english, happy father’s day

Short Essay on Father’s Day 2022


एक पिता होने का महत्व

एक पिता हर रोज एक व्यक्ति होता है, जिसके पास गहरा प्रतिबिंब होता है और वह अपने बच्चों और परिवार के संबंध में होता है। वह परिवार का सबसे महत्वपूर्ण सदस्य है

जिसके जीवन के लिए उसके बच्चों का प्यार ऑक्सीजन की तरह है। वहाँ कुछ भी नहीं है कि वह अपने परिवार के लिए नहीं कर सकता है और ऐसा कोई बलिदान नहीं है जो वह नहीं करेगा। उसकी हर छोटी-बड़ी बात उसे महान बनाती है !!

उसके पास वह अथाह ऊर्जा और उसके दिल में बिना शर्त प्यार है जो हर बच्चे को हर बार एक नई चीज सीखने की उम्मीद में उसका पीछा करने के लिए मजबूर करता है।

अपने बच्चों के जीवन में सब कुछ संभव बनाने के लिए उन्हें जितना धैर्य और दृढ़ता चाहिए वह काफी कुछ ऐसा है जो उन्हें अपने बच्चों की नज़र में एक महानायक बनाता है। यह कभी-कभी यह समझने में हैरान कर देता है कि वह अपने बच्चों को हर स्थिति के सकारात्मक पहलू को देखने के लिए ऐसी ऊर्जा कहाँ से लाता है।

फादर्स डे का महत्व 

फादर्स डे एक ऐसा अवसर है जो पिता की उपस्थिति और परिवार के जीवन को बनाने के उनके प्रयासों को मनाने की भावना के साथ आता है।

इस दिन, पिता के लोगों को उनके पिता को उपहार देने के प्रयासों का सम्मान करने और आगे लाने के लिए और अन्य विशेष चीजें जैसे कि रात्रिभोज या छुट्टी की व्यवस्था करना किसी विदेशी देश के लिए हो सकता है।

फादर्स डे पहली बार 1908 में 5 जुलाई को वेस्ट वर्जीनिया में रॉबर्ट वेब द्वारा चर्च वेब में फेयरमोंट में सेंट्रल मेथोडिस्ट के नाम से मनाया गया था। 1909 के पूर्ववर्ती वर्ष में, मदर डे के उपदेश को सुनते हुए, श्रीमती सोनोरा स्मार्ट डोड ने, पिता दिवस मनाने का निर्णय लिया।

यह उनके पिता हेनरी थे, जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपनी माताओं की मृत्यु के बाद उन्हें पाला था। वह उसके लिए जो कुछ किया है, उसके लिए भुगतान करना चाहता था और इसलिए उसने 1910 में 1910 को फादर्स डे के रूप में मनाया।

Happy Fathers Day Essay in Hindi (400 Word)

happy father's day thought in hindi

फादर्स डे आमतौर पर हर साल जून के 3 रविवार को मनाया जाता है। इस दिन का महत्व सभी के जीवन में सर्वोपरि है। पूरी तरह से दुनिया भर में हमारे व्यक्तिगत तरीके से पितृत्व का जश्न मनाने के लिए समर्पित एक दिन।

एक बच्चे के जीवन में एक पिता की भूमिका किसी और के लिए अतुलनीय है। एक पिता वह व्यक्ति होता है जो आपके समर्थन के लिए हमेशा वहां होता है, जब आप पीछे मुड़ते हैं, हर तरह की समस्या के समाधान के लिए तैयार होते हैं, जो आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखता है और आपको जीवन भर प्रोत्साहित करता रहता है।

पिता एक परिवार की ताकत का स्तंभ है जो जीवन में सभी खुश और चुनौतीपूर्ण क्षणों में बंधन को मजबूत रखता है।

हर कोई अपने लिए विशिष्ट दिन को विशिष्ट बनाने के लिए सभी संभव चीजें बनाकर पिता दिवस मनाता है। उसे कार्ड, फूल बनाने या उसके लिए कुछ विशेष प्रदर्शन करने दें।

इस साल मैंने अपनी माँ की मदद से अपने पिता के लिए केक काटा और उनके लिए एक गीत समर्पित किया जिससे उन्हें पता चले कि वह मेरे लिए कितना महत्वपूर्ण है। मैंने उनके साथ पूरा दिन बिताया, उनके काम और जिम्मेदारियों में उनकी मदद करने की कोशिश की।

शाम को हमने उनकी पसंदीदा फिल्म भी देखी। इसके अलावा, मैंने उस दिन खुद से वादा किया था कि मैं हमेशा उसे खुश रखने की कोशिश करूंगा और उस दिन से अपनी जिम्मेदारियों को साझा करने की कोशिश करूंगा। यह पिता दिवस मेरे लिए यादगार दिनों में से एक था।

लेकिन हम सभी को यह याद रखने की जरूरत है कि हम इसे एक दिन मनाकर नहीं रोक सकते, हमें जीवन भर उसके लिए देखभाल और प्यार की जरूरत है। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो हमें जीवन जीने का तरीका सीखाता है; हमारे लिए उनका बलिदान अपार है। हमें उसके लिए हर दिन को यादगार बनाने की जरूरत है क्योंकि वह हमारे लिए काम कर रहा है

ये भी पढे : 

Happy Fathers Day Essay in Hindi (250 Word)

‘मेरे पिता’ दुनिया के सबसे प्यारे पिता हैं। वो मेरे सच्चे हीरो, पक्के दोस्त, मेरी प्रेरणा और अभी तक देखे मेरे जीवन के सबसे अच्छे इंसान हैं। वो एक ऐसे इंसान हैं जो स्कूल के लिये तैयार होने में, बिस्तर से सुबह उठने में और अच्छे से मेरे गृहकार्य पूरा कराने में बहुत मदद करते हैं।

वो हमेशा मेरा ध्यान रखते हैं और मेरी माँ को दोपहर में ये जानने के लिये फोन करते हैं कि क्या मैं अपने सही समय पर घर पहुँच गया हूँ कि नहीं। वो बहुत तंदुरुस्त, स्वस्थ, खुश और समयपालक व्यक्ति हैं।

वो हमेशा सही समय पर ऑफिस जाते हैं और हमें भी स्कूल सही समय पर जाने के लिये सिखाते हैं। वो हमें जीवन में समय का मूल्य सिखाते हैं और कहते हैं कि अगर कोई अपना समय खराब करता है, समय उसका जीवन नष्ट कर देता है।

वो बहुत अच्छे इंसान हैं और मेरे पड़ोसियों को उनके मुश्किल समय में मदद करते हैं। वो हमेशा मेरी माँ को बहुत प्यार, देख-भाल और सम्मान करते हैं तथा कभी उनसे झगड़ा नहीं करते हैं।

वो हमेशा उनका साथ देते हैं और उनकी बीमारी के समय किचन में कई बार मदद भी करते हैं। वो मेरे दादा-दादी को बहुत प्यार और इज़्जत करते हैं और हमें उनका ध्यान रखना सिखाते हैं।

वो हमें कहते हैं कि बूढ़े लोग ईश्वर की तरह होते हैं, हमें उनका ध्यान, सम्मान और प्यार करना चाहिये। हमें मुश्किल समय में बूढ़े लोगों की कभी अनदेखी नहीं करना चाहिये क्योंकि ये समय हरेक के जीवन में आता है। वो हमें कहते हैं कि अपनी स्थिति के अनुसार पूरे जीवनभर सभी आयु वर्ग के ज़रुरतमंद लोगों की हमेशा मदद करनी चाहिये। वो हर दिन 15 मिनट हमें अच्छी आदतों और नैतिकता के बारे में बताते हैं।

Fathers Day Paragraph in Hindi

happy fathers day speech

पिता…पिता सुरक्षा है, अगर सिर पर हाथ है,
पिता नहीं तो बचपन अनाथ है,
पिता नहीं तो बचपन अनाथ है,
तो पिता से बड़ा तुम अपना नाम करो,
पिता का अपमान नहीं उनपर अभिमान करो,
क्योंकि माँ-बाप की कमी को कोई बाँट नहीं सकता,
और ईश्वर भी इनके आशीषों को काट नहीं सकता,
विश्व में किसी भी देवता का स्थान दूजा है,
माँ-बाप की सेवा ही सबसे बड़ी पूजा है,
विश्व में किसी भी तीर्थ की यात्रा व्यर्थ हैं,
यदि बेटे के होते माँ-बाप असमर्थ हैं,
वो खुशनसीब हैं माँ-बाप जिनके साथ होते हैं,
क्योंकि माँ-बाप के आशिषों के हाथ हज़ारों हाथ होते हैं
क्योंकि माँ-बाप के आशीषों के हाथ हज़ारों हाथ होते हैं. . .

Happy fathers Day Lines in Hindi 

पिता…पिता जीवन है, सम्बल है, शक्ति है,
पिता…पिता सृष्टि मे निर्माण की अभिव्यक्ति है,
पिता अँगुली पकड़े बच्चे का सहारा है,
पिता कभी कुछ खट्टा, कभी खारा है,
पिता…पिता पालन है, पोषण है, परिवार का अनुशासन है,
पिता…पिता धौंस से चलना वाला प्रेम का प्रशासन है,
पिता…पिता रोटी है, कपड़ा है, मकान है,
पिता…पिता छोटे से परिंदे का बड़ा आसमान है,
पिता…पिता अप्रदर्शित-अनंत प्यार है,
पिता है तो बच्चों को इंतज़ार है,
पिता से ही बच्चों के ढेर सारे सपने हैं,
पिता है तो बाज़ार के सब खिलौने अपने हैं,
पिता से परिवार में प्रतिपल राग है,
पिता से ही माँ की बिंदी और सुहाग है,
पिता परमात्मा की जगत के प्रति आसक्ती है,
पिता गृहस्थ आश्रम में उच्च स्थिती की भक्ती है,
पिता अपनी इच्छाओं का हनन और परिवार की पूर्ती है,
पिता…पिता रक्त निगले हुए संस्कारों की मूर्ती है,
पिता…पिता एक जीवन को जीवन का दान है,
पिता…पिता दुनिया दिखाने का एहसान है,
पिता…पिता सुरक्षा है, अगर सिर पर हाथ है,
पिता नहीं तो बचपन अनाथ है,
पिता नहीं तो बचपन अनाथ है,
तो पिता से बड़ा तुम अपना नाम करो,
पिता का अपमान नहीं उनपर अभिमान करो,
क्योंकि माँ-बाप की कमी को कोई बाँट नहीं सकता,
और ईश्वर भी इनके आशीषों को काट नहीं सकता,
विश्व में किसी भी देवता का स्थान दूजा है,
माँ-बाप की सेवा ही सबसे बड़ी पूजा है,
विश्व में किसी भी तीर्थ की यात्रा व्यर्थ हैं,
यदि बेटे के होते माँ-बाप असमर्थ हैं,
वो खुशनसीब हैं माँ-बाप जिनके साथ होते हैं,
क्योंकि माँ-बाप के आशिषों के हाथ हज़ारों हाथ होते हैं
क्योंकि माँ-बाप के आशीषों के हाथ हज़ारों हाथ होते हैं. . .

Happy Fathers Day images & Quotes 2022

 


Happy Fathers Day Whatsapp Status 2022

 

आशा है Friends की आपको हमारे द्वारा “Fathers Day Essay in Hindi” के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Social Media Sites पर Share ज़रूर करें l

अगर आप भविष्य में ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और साथ के साथ आप हमारे  इंस्टाग्राम पेज और  फेसबुक पेज को लाइक करें जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे l

Google Search Queries : 

अक्सर class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11, class 12 के बच्चो को कहा जाता है write Short Father’s Day essay in hindi, Fathers Day Essay In Urdu, Fathers Day essay in1000 words, Fathers Day essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines on Father’s Day in hindi, 10 lines on Fathers Day in hindi, write essay on father’s day,  short essay on Fathers Day in hindi font, few lines on Fathers Day in hindi निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें l 

Rate Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Pin It on Pinterest

Scroll to Top