मुहल्ले की सफाई के लिए नगर निगम को शिकायत पत्र

आज हम बात करेंगे कि मोहल्ले या नगर की सफाई के लिए नगरपालिका के अध्यक्ष को शिकायत पत्र कैसे लिखते है। जैसा कि हम सभी जानते है सफाई कितनी जरूरी है और इस समय तो प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत अभियान भी अतिरिक्त रूप से हो रहा है।

लेकिन कभी कभी नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों के लापरवाही से गली मोहल्ले में काफी गंदगी फैल जाती है। कचड़े का ढेर, नाली जाम, नालो के खुले दक्कन, आदि समस्या, जिसके कारण वहां के लोगो का रहना मुश्किल हो जाता है, और सैकड़ो बीमारियां भी वहां अपना घर बनाने लगती है।

इसी समस्या को ध्यान रख कर आज हम ये Patra Lekhan लेकर आए है, जिसकी मदद से आप नगरपालिका के अध्यक्ष को इस लापरवाही से अवगत करा सके और वो आपकी परिस्थितियों को समझ कर सही कार्यवाही कर सके।

सफाई के लिए नगर निगम को शिकायत पत्र : Mohalle ki Safai ke liye patra (Nagar Nigam)

सेवा में,

श्रीमान नगर प्रबंधक

नगर निगम,

जयपुर

विषय: मोहल्ले में सफाई के संबंध में।

महोदय,

हम वार्ड 13 के निवासिगण, इस पत्र के माध्यम से आपका ध्यान मोहल्ले में सफाई संबंधी दुर्व्यवस्था की ओर आकर्षित करना चाहते हैं। इस वार्ड के लोग यहां के गंदगी के कारण बहुत परेशान है।

हमारे मोहल्ले में पिछले कई दिनों से कोई भी सफाई कर्मचारी नही आ रहा है। जिसके कारण सड़कों के किनारे गंदगी के ढेर जमा हैं। हर जगह नालियां बंद हैं जिसकी वजह से गंदा पानी सड़क पर फैल जाता है फिर उसमें मच्छर पनपने लगते हैं। इससे बुखार, मलेरिया आदि बीमारियाँ होने का खतरा बना हुआ है।

कूड़ा-कचरा इकट्ठा होने के कारण सड़कों पर बदबू आती है। दूषित और दुर्गंध वातावरण के कारण सड़क से गुजरना भी मुश्किल हो गया है।

अतः आपसे अनुरोध है कि हमारे मोहल्ले का निरीक्षण कर जल्द से जल्द सफाई करवाई जाए और उचित कार्यवाही कर नियमित सफाई की व्यवस्था भी की जाए। इसके लिए समस्त वार्ड वासी आपके आभारी रहेंगे।

 

धन्यवाद,

समस्त निवासीगण,

वार्ड संख्या – 13 (अपना वार्ड संख्या लिखे)

मोहल्ला: (अपने मोहल्ले का नाम लिखे)

शहर (अपने शहर का नाम लिखे)

दिनांक: ……. (दिनांक डाले)

 

ये भी देखे 

आशा है दोस्तो की इस पत्र को पढ़ने के बाद आपकी “सफाई के लिए नगर निगम को शिकायत पत्र कैसे लिखे“, की समस्या दूर हो चुकी होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं और आप इसे अपने Social Media Sites पर भी ज़रूर Share करें

अगर आप भविष्य में भी ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और साथ ही आप हमारे इंस्टाग्राम पेज और फेसबुक पेज को लाइक करें

जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे और अगर आपको ऐसे ही किसी पत्र को लिखने में दिक्कत हो रही तो हमे कमेंट करे हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

Leave a Comment