NIELIT CCC Examination 2020: Exam Form, Syllabus, Admit Card, Duration

ccc kya hai

CCC आज कल हम सब जानते है कि हर काम ऑनलाइन होता है हमे कंप्यूटर के बारे में थोड़ा बहुत जानना बहुत जरूरी है जिससे हम अपनी लाइफ को और भी आसान कर सकते है। और अब तो सरकारी नौकरीओ में भी सीसीसी प्रमाणपत्र (Certificate) अनिवार्य है।

मतलब जिसके पास सीसीसी प्रमाणपत्र नही है वो सरकारी नौकरी के आवेदन पत्र (Form) नही भर सकते है। CCC एक ऐसा सर्टीफिकेट कोर्स है जो किसी भी आम आदमी या Students को Computer और Information Technology के बारे में कुछ मूल बातो (Basics) को जानने व सीखने का अवसर प्रदान करता हैं, जैसे – मेल भेजना, एकाउंट का कार्य करना इत्यादि।

इस Innovative Course को भारत में Digital Literacy को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह Online Computer Course वर्षभर कराया जाता है मतलब आप साल के किसी भी समय इस कोर्स को कर सकते हैं।

सीसीसी NIELIT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन कॉन्सेप्ट्स) के द्वारा कराया जाता है, जिसका पुराना नाम DOEACC (डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स अस्क्रेडिटेशन ऑफ कंप्यूटर कोर्स) था।

CCC Online Application Form 2020 अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। अगर आप पहली बार CCC ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इस लेख को जरुर पढ़े । इस लेख में हम आपको आपको CCC Online Form 2020 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे l तो चलिए हम सबसे पहले इस Exam के बारे में थोडा जान लेते है l

NIELIT CCC EXAMINATION BASIC INFORMATION 

Course Name Course on Computer Concept (CCC)
Conducting National Institute of Electronics and Information Technology (NIELIT)
Course Duration 80 Hours
Certification Programme CCC Certificate
Literacy Programme (when conduct) Every Month in a Year, accept January and July
Mode of Examination Online
Application Fee 575
Official Website http://nielit.gov.in
NIELIT Student Portal https://student.nielit.gov.in

CCC Exam 2020 Notification

CCC परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर हर महीने आयोजित की जाती है। इसका  Application Form इसके  Official Website पर हर महीने के पहले दिन जारी किया जाता है जिसकी लास्ट DATE उस महीने की आखरी तारिक तक होती है l

NIELIT साल में 10 बार CCC की परीक्षा आयोजित करता है। यह ऑनलाइन परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में महीने के पहले शनिवार को आयोजित की जाती है। इस प्रकार आप साल के किसी भी दिन सीसीसी के लिए पंजीकरण (Registration) करवा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी प्रकार की अधिसूचना की आवश्यकता नहीं होती।

कई स्टूडेट्स के मन में ये सवाल तो जरुर आता है  की इसके Exam कब होते है CCC  तिन महीने का कोर्स होता है  मान लीजिये आपने ccc का Form मार्च में भरा है तो आपका Exam MAY में होंगे l और Exam होने के ठीक एक महीने बाद आपका परिणाम (RESULT) आ जाता है l  RESULT आने के दो महीने बाद आपका CERTIFICATE आ जाता है

Latest Updates

  • CCC ONLINE FORM 2020 जुलाई 2020 के लिए REGISTRATION की तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है।
  • NIELIT ने उन उम्मीदवारों की सूची जारी की है जिनका REGISTRATION OEAF में उपयुक्त स्थान पर PHOTO अपलोड न करने के कारण स्वीकार नहीं किया गया है

NIELIT CCC Examination 2020 IMPORTANT DATES 

ONLINE APPLICATION FORM LAST DATE OF SUBMISSION OF FORM   EXAM DATE
01 JANUARY 2020 31 JANUARY 2020 MARCH 2020
01 FEBRUARY 2020 29 FEBRUARY 2020 APRIL 2020
01 MARCH 2020 31 MARCH 2020 MAY 2020
01 APRIL 2020 30 APRIL 2020 JUN 2020
01 MAY 2020 30 JUN 2020 AUGUST 2020
01 JULY 2020 31 JULY 2020 SEPTEMBER 2020
01 AUGUST 2020 31 AUGUST 2020 OCTOBER 2020
01 SEPTEMBER 2020 30 SEPTEMBER 2020 NOVEMBER 2020
01 OCTOBER 2020 31 OCTOBER 2020 DECEMBER 2020
01 NOVEMBER 2020 30 NOVEMBER 2020 FEBRUARY 2021
01 DECEMBER 2020 31 DECEMBER 2020 FEBRUARY 2021

CCC Exam Online Form 2020 

CCC ONLINE APPLICATION FORM  भरते समय सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस डालना होगा, क्योंकि बाद में आपके नंबर और ई-मेल पर ही Exam से संबंधित सभी सूचनाएं प्राप्त होंगी तथा आप अपने मोबाइल नंबर से इसकी ONLINE परीक्षा के लिए लाॅगिन कर पाएंगे। इनके अलावा फाॅर्म के लिए एक SCANNED PHOTOGRAPH, SIGNATURE और अंगूठे के निशान आदि की भी जरूरत पड़ेगी।

How To Register For NIELIT CCC Exam

आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow करके CCC Online Examination Form भर सकते हैं

  1. सबसे पहले, NIELIT Students Portal की वेबसाइट खोलें। ये रही http://student.nielit.gov.in
  2. अब, “Apply Online” वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर, विभिन्न Courses में से CCC कोर्स को Select करें।
  4. उसके बाद, होम पेज पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें। फिर, “Proceed” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  5. उसके बाद CCC एप्लीकेशन फॉर्म भरें। फिर, “Submit” वाले Option पर क्लिक करें।
  6. अंत में, विभिन्न Categories के अनुसार Examination Fee का भुगतान करें तथा बाद के उपयोग के लिए भरे हुए फाॅर्म का Print भी निकलवा सकते हैं

अगर आपको form भरने में कोई  दिक्कत हो रही है तो निचे हम एक विडियो दे रहे है जिसे देख के आप बड़े आसानी से ccc form भर सकेंगे l 

NIELIT CCC Examination 2020 Application Fee

सभी Candidates के लिए सीसीसी Examination And Certification की परीक्षा शुल्क Rs.500 है, जिसपर GST अलग से Applicable होता है।

Mode of Payment 

Online :  Via Internet Banking, Using Debit/ Credit Card, IMPS, UPI/BHIM.

Via CSC  SPV ( Common Service Center  Simplified Payment Verification)

Via NEFT/RTGS

CATEGORY FEES
FOR ALL CATEGORY CANDIDATES Rs 500/- + GST (AS APPLICABLE ON THE DATE OF SUBMISSION OF EXAM FORM )

NIELIT CCC Examination 2020 Exam Pattern

CCC Exam को क्वालीफाई करने के लिए Minimum 50% मार्क्स जरूरी होता है। ये एग्जाम ऑनलाइन मोड में होता है जिसका मतलब पेन/पेंसिल/पेपर की जरूरत नही होती। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि यह परीक्षा साल में 10 बार आयोजित की जाती है और इसके लिए आप साल में कभी भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यदि आप सीसीसी कोर्स के लिए जनवरी में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आपको इस कोर्स के Syllabus को पढ़ने के लिए एक महीने का समय दिया जाता है अर्थात् आपका Exam फरवरी में न होकर मार्च में होगा।

इसी तरह यदि आप अप्रैल में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो एग्जाम जून में न होकर जूलाई में होगा क्योंकि अप्रैल में रजिस्ट्रेशन करवाने पर मई माह का Gap रहेगा और चूंकि जून में वैसे भी सीसीसी का Exam आयोजित नहीं होता।

एग्जाम में कुल 100 Objective Type के प्रश्न होते है जिसमे 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Type Questions) और 50 सही गलत ( True-False) प्रश्न होते है। हर प्रश्न 1 मार्क का होता है।

आपको 100 प्रश्न 60 मिनट में Solve करने होते हैं । इस एग्जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग नही होती, अत: जो सवाल आपको नही आ रहा या आप सोच रहे कि ये हो सकता है आप उनके जवाब दे सकते है गलत होने पे कोई एक्स्ट्रा मार्क्स नही कटेगा।

MODE OF EXAM ONLINE
TYPES OF QUESTIONS MULTIPLE CHOICE QUESTIONS (MCQs)
NUMBER OF QUESTIONS 100 OBJECTIVE TYPE QUESTIONS
DURATION OF QUESTIONS 90 MINUTES
MARKING SCHEME प्रत्येक सही QUESTION के लिए 1 अंक दिया जाएगा। इस एग्जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग नही होती

NIELIT CCC Examination 2020 Syllabus

TOPIC THEORY  TUTORIALS  PRACTICAL 
Introduction of Computer 2 1 4
Introduction of GUI Based Operating System 3 8
Elements of Word Processing 4 2 10
Spreadsheets 4 2 10
Computer Communication And internet 4 5
WWW and Web Browsers 2 3
Communication and Collaboration 2 2
Making Small Presentations 4 8
TOTAL  25 5 50

SYLLABUS PDF में DOWNLOAD करे l 

CCC SYLLABUS DOWNLOAD

NIELIT CCC Examination 2020 Eligibility Criteria

हालांकि, तीन मोड हैं जिनके माध्यम से उम्मीदवार सीसीसी परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। इन तीनों मोड के लिए Eligibility Criteria निम्नानुसार हैं

  • उम्मीदवार जो NIELIT द्वारा Approved संस्थानों द्वारा Sponsored हैं, ऐसे उम्मीदवारों को Irrelative Qualification के बावजूद इस Course को जाॅइन करने की अनुमति होती है।
  • जिन आवेदकों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/स्कूल ने Sponsor किया हैं और उन्होंने CCC Program में शामिल होने के लिए NIELIT से विशिष्ट पहचान संख्या प्राप्त की है, तो ऐसे Candidates किसी भी योग्यता के बावजूद CCC Examination में Appear हो सकते हैं।
  • Direct Candidates जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/स्कूल द्वारा Sponsored नहीं हैं वो भी Irrespective शैक्षणिक योग्यता के बावजूद इसके लिए Eligible होते हैं।

NIELIT CCC Examination 2020 Course Duration

दोस्तों अगर हम बात करें इस कोर्स की अवधि की तो इस कोर्स को सबसे पहले तीन Parts Theory, Practical और Tutorial में बांटा गया है और प्रत्येक के लिए एक समय सीमा भी निर्धारित की गई है जो कि निम्न प्रकार है:- Theory: 25 hr, Practical: 50 hr और Tutorial: 5 hr एवं इस कोर्स की कुल अवधि 80 घंटों की होती है।

Sr. No Exams Time Duration 
1. Theory 25 Hours
2. Tutorials 05 Hours
3. Practical 50 Hours

NIELIT CCC Examination 2020 Admit Card

Application Form  के सफलतापूर्वक भरने के बाद उम्मीदवार Official Website से CCC 2020 ADMIT CARD डाउनलोड कर सकते हैं

CCC परीक्षा के लिए Admit Card परीक्षा की तारीख घोषित होने से पूर्व ही जारी कर दिया जाता है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, वो केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही सीसीसी परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा, एडमिट कार्ड केवल तभी जारी किए जाते हैं जब वो सीसीसी के पंजीकरण फॉर्म को सफलतापूर्वक भरेंगे या पूरा कर लेंगे। एडमिट कार्ड एक अति-आवश्यक दस्तावेज है जो सीसीसी परीक्षा शुरू होने की तारीख से 10 या 15 दिन पहले घोषित किया जाता है।

NIELIT CCC Examination 2020 ANSWER KEY 

Answer Key की मदद से CCC की परीक्षा में बैठने वाला कोई भी Candidate अपने अंकों का अनुमान लगा सकता है। कंप्यूटर कॉन्सेप्ट कोर्स की परीक्षा के उत्तरों की जांच के लिए आप NIELIT CCC 2020 Answer Key को ऑनलाइन पीडीएफ फ़ाइल के रूप डाउनलोड कर सकते हैं, जो कि CCC की परीक्षा समाप्त होने के लगभग एक सप्ताह के बाद जारी की जाती है।

NIELIT CCC Examination 2020 Result

CCC का रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के लगभग 15 या एक महीने बाद जारी किया जाता है। इसकी परीक्षा देने वाले Candidate केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही कंप्यूटर कॉन्सेप्ट कोर्स का रिजल्ट इनकी Official Website से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके भी अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

How To Download CCC Certificate 

यदि आप NIELIT CCC Exam 2020 का परिणाम डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट http://nielit.gov.in/certificate/ पर जाएं।
  2. फिर उस Webpage पर दिए “Regular Result” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपसे आपका कोर्स, वर्ष, महीना, रोल नंबर, जन्मदिन आदि पूछा जाएगा,इन जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  4. अंत में आपका रिजल्ट दिखाई देगा जिसका आप Printout भी निकलवा सकते हैं।

NIELIT CCC Examination 2020 Grading

सीसीसी परीक्षा के सर्टिफिकेट में उम्मीदवारों को परिणाम के रूप उनके Performance के हिसाब से अलग-अलग Grading प्रदान की जाती है। अगर Grades की बात करें तो इसमें S,A,B,C,D और F Grade मिलते हैं जो Candidates द्वारा प्राप्त अलग-अलग Percentage को दर्शाते हैं। नीचे हम आपको प्रत्येक Grade का Percentage बता रहे हैं

Grade Marks Percentage
S 85% से ज्यादा
A 75% – 84%
B 65% – 74%
C 55% – 64%
D 50% – 54%
F Fail (<50%)

NIELIT CCC 2020 Test Centers

नीचे हम आपको NIELIT CCC के पूरे भारत में अलग-अलग स्थानों पर उपस्थित Test Centers बता रहे हैं, जो कि निम्न प्रकार हैं:-

Chandigarh, Delhi, Gorakhpur, Aizawl, Lunglei, Gangtok, Guwahati, Tezpur, Jorhat, Kokrajhar, Silchar, Imphal, Churachandpur, Senapati, Itanagar, Pasighat, Tezu, Kohima, Chuchuyimlang, Shilong, Tura, Kolkata, Ranchi, Bhubaneshwar, Calicut, Chennai, Ajmer, Aurangabad, Pali, Ropar, Lucknow, Haridwar, Jammu and Srinagar, Kurukshetra, Patna, Shimla, Agartala.

CCC Examination 2020 UPDATES 

CCC Registration Online Apply
CCC Exam Date Click Here
CCC Syllabus Download Here
CCC Admit Card Click Here
CCC Answer Key Click Here
CCC Result Click Here

NIELIT Examination Courses

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी निम्नलिखित प्रमुखों के तहत विभिन्न COURSES चलाता है जिसमे से एक CCC भी है चलिए देख लेते है l

  • Digital Literacy Courses
  • Non-Formal Courses
  • Formal Courses
  • Short Term Courses (Short Term Courses in Software and Short Term Courses in Hardware & Networking)

Digital Literacy Courses

Sr. No COURSE NAME
1. ACC – Awareness in Computer Concepts
2. BCC – Basic Computer Course
3. CCC – Course on Computer Concepts
4. CCC Plus – Course on Computer Concepts Plus
5. ECC – Expert Computer Course

Non-Formal Courses

Sr. No COURSE NAME
1. O LEVEL
2. A LEVEL

O and A Level Courses

Sr. No COURSE NAME
1. O LEVEL
2. A LEVEL
3. B LEVEL
4. C LEVEL
Sr. No COURSE NAME
1. CHM O LEVEL
2. MAT-‘O’ LEVEL

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा CCC के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें

यदि आपके मन में CCC से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं।