5 फूलो के नाम फोटो के साथ

आजके इस लेख में हम बच्चो के लिये 5 फूलो के नाम लेके आये है आज हम इस लेख में 5 फूलो के नाम के साथ उनकी क्या विशेषता है और उनके Scientific Name के बारे में जानेगे

छोटे बच्चे जो Class 1 to 3 तक पढ़ते हैं उन्हें अक्सर होमवर्क में फूलों को नाम लिखने को कहा जाता है तो ऐसे में विद्यार्थियों को फूलों का नाम लिखने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो आजका लेख उनके लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है

इससे पहले हम 100+ Flowers ke Name अपने पिछले लेख में बता चुके है

5 Flowers Name in Hindi – 5 फूलो के नाम

1.

English NameHindi NameScientific Name
RoseगुलाबRosa

गुलाब के बारे में जानकारी

गुलाब एक बहुवर्षीय, झाड़ीदार, कंटीला, पुष्पीय पौधा है जिसमें बहुत सुंदर सुगंधित फूल लगते हैं। इसकी १०० से अधिक जातियां हैं जिनमें से अधिकांश एशियाई मूल की हैं। जबकि कुछ जातियों के मूल प्रदेश यूरोप, उत्तरी अमेरिका तथा उत्तरी पश्चिमी अफ्रीका भी है।

2.

English NameHindi NameScientific Name
Lotusकमल का फूलNelumbo

कमल का फूल के बारे में जानकारी

कमल का पौधा (कमलिनी, नलिनी, पद्मिनी) पानी में ही उत्पन्न होता है और भारत के सभी उष्ण भागों में तथा ईरान से लेकर आस्ट्रेलिया तक पाया जाता है। कमल का फूल सफेद या गुलाबी रंग का होता है और पत्ते लगभग गोल, ढाल जैसे, होते हैं।

3.

English NameHindi NameScientific Name
SunFlowerसूर्यमुखी Helianthus annuus

सूर्यमुखी के बारे में जानकारी

सूरजमुखी का पुष्प देखने में बहुत आकर्षक लगता है, लेकिन यह गंधरहित होता है। सूरजमुखी का वैज्ञानिक नाम हेलियनथस एनस है। सूरजमुखी दिनभर सूर्य के चारों ओर घूमता रहता है। जिस दिशा में सूर्य होता है, सूरजमुखी का फूल उसी दिशा में अपना मुँह कर लेता है।

4.

English NameHindi NameScientific Name
Marigoldगेंदा फूलTagetes

गेंदा फूल के बारे में जानकारी

यह भारत में आम उगाया जाने वाला फूल है। यह बहुत महत्तवपूर्ण फूल है क्योंकि यह व्यापक रूप से धार्मिक और सामाजिक कार्यों में प्रयोग किया जाता है। कीटों को पकड़ने के लिए भी इस फसल का प्रयोग किया जाता है।

5 .

English NameHindi NameScientific Name
Jasmineचमेली के फूलAcacia

चमेली के फूल के बारे में जानकारी

चमेली‘ (Jasmine) का फूल झाड़ी या बेल जाति से संबंधित है, इसकी लगभग २०० प्रजाति पाई जती हैं। “चमेली” नाम पारसी शब्द “यासमीन” से बना है, जिसका मतलब “प्रभु की देन” है।

Leave a Comment