महाराष्ट्र राशन कार्ड सूची 2020 at mahafood.gov.in APL, BPL District Wise

maharashtra ration card list

महाराष्ट्र राशन कार्ड सूची 2020 को राज्य ने ऑनलाइन जारी कर दिया है। राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखने के लिए राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है

 जिसकी मदद से लोग घर बैठे अपना नाम देख सकते हैं जिससे उनके समय की काफी बचत होगी। अगर आप महाराष्ट्र राशन कार्ड केेेे बारे मे कोई भी जानकारी जानना चाहतेे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ना बिल्कुल ना भूलें।

महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट 2020

राज्य के जो लाभार्थी अपने और अपने परिवार का नाम इस सूची में ढूंढना चाहते हैं वह इसके लिए बनाए गए पोर्टल में जाकर नाम को देख सकते हैं। यह सूची हर साल परिवार की आयु के आधार पर जारी करी जाती है। 

महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट में जिन लोगों का नाम दर्ज होगा वह लोग अपने राशन कार्ड के जरिए राशन की दुकानों में जाकर हर महीने सस्ता अनाज खरीद सकते हैं। मोदी सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान 80 करोड़ जनता के लिए काफी बड़ी सब्सिडी की घोषणा करी थी जिसमें ₹2 प्रति किलो गेहूं और ₹3 प्रति किलो चावल राशन कार्ड लाभार्थियों को मिलेगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड

राशन कार्ड किसी भी परिवार का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसकी मदद से कोई भी परिवार सरकारी दुकान पर जाकर सस्ती रियायत पर अनाज को खरीद सकता है। 

महाराष्ट्र का राशन कार्ड हासिल करने के लिए नागरिक संबंधित प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करा जा सकता है। राज्य में रह रहे जिन लोगों को इस योजना का लाभ उठाना है वह इस वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दे सकते है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड के प्रकार

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के राशन कार्ड को लोगों की आर्थिक स्थिति के आधार पर तीन हिस्सों में विभाजित किया हुआ है जिनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं।

एपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं। एपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपकी वार्षिक आय ₹1,00,000 से अधिक होनी चाहिए। इस राशन कार्ड का रंग सफेद होता है।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड इन सभी लोगों को दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जिनकी वार्षिक आय ₹1,00,000 से कम होती है। इस राशन कार्ड का रंग पीला होता है।

अंत्योदय राशन कार्ड – अत्यधिक गरीबी की श्रेणी में आने वाले लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है। इस केसरी रंग वाले राशन कार्ड को उन लोगों को दिया जाता है जिनकी कमाई का कोई जरिया नहीं है।

महाराष्ट्र राशन कार्ड का लाभ

  • राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है।
  • यदि आप वोटर आईडी के लिए अप्लाई करते हैं तो उस दौरान राशन कार्ड की फोटोकॉपी लगाना अनिवार्य होता है।
  • राशन कार्ड की मदद से गरीब लोग चावल, गेहूं, केरोसिन तेल आदि सरकारी राशन की दुकान से काफी किफायती कीमत पर खरीद सकते हैं।
  • राज्य के सस्ती दरों पर राशन प्राप्त कर अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल फोन
  • गैस कनेक्शन
  • पासपोर्ट साइज फोटो

महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें ?

अगर आप अपना नाम महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट में है कि नहीं यह जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

➡ लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.maha.food.gov.in पर जाएं।

➡ इसके बाद आपको होम पेज पर पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

➡ अगला पेज खुलते ही आपको राशन कार्ड का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें।

➡ नया पेज खुलते ही आपको आपके सामने डिस्ट्रिक्ट वाइज क्लासिफिकेशन एंड नंबर ऑफ राशन कार्ड होल्डर का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इन सभी स्टेप्स को सही ढंग से पूरा करने के बाद आपको राशन कार्ड की लिस्ट मिल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

महाराष्ट्र के जो निवासी अपना राशन कार्ड बनाना चाहते हैं वह नीचे दिए गए स्टेप्स को सही ढंग से फॉलो करें।

➡ इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य और आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.maha.food.gov.in पर जाना होगा।

➡ होम पेज पर पहुंचते ही आपके सामने डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

➡ नया पेज खुलते ही आपके सामने एप्लीकेशन फॉर न्यू राशन कार्ड ऑप्शन नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है। ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ खुल जाएगा।

➡ आप इसे डाउनलोड करें और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छी तरीके से भर ले।

➡ फॉर्म की सभी जानकारियां अच्छे तरीके से भरने के बाद उसमें मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर लें।

➡ सभी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद फॉर्म को अपने नजदीकी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में जा कर जमा कर दें।

हम आशा करते हैं महाराष्ट्र राशन कार्ड लिस्ट के बारे में आपको सभी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर भविष्य में महाराष्ट्र सरकार इस योजना के बारे में कोई भी अपडेट जारी करती है तो हम इस लेख के माध्यम से उसे अपडेट कर देंगे तो तक हमारे साथ अवश्य जुड़े रहे।

अगर आप महाराष्ट्र राशन कार्ड के बारे में कोई अन्य जानकारी लेना चाहते हैं तो सरकार द्वारा जारी करें गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल के माध्यम से आप इस योजना से जुड़े अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी कुछ इस प्रकार से है।

Toll Free Number – 1800224950 & 1967

Email Idhelpdesk.mhpds@gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *