बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है।

ज्यादातर लोगो को विद्युत विभाग से जुड़ी कोई न कोई परेशानी होती है। जिसमे से कुछ विशेष परिस्थितियों में हम विद्युत विभाग को पत्र कैसे लिखे ये देखेंगे।

हम बात करने जा रहे कि बिजली कटौती कम करने की शिकायत और बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है। इन समस्याओं से सबसे ज्यादा परेसानी छोटे और मध्यम वर्गिय परिवार को होती है।

बिजली मीटर खराब होने के चलते या तो उसमें रिडिंग नही आती या रेडिंग गलत आती है, जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और बिजली कटौती अधिक होने पर दैनिक दिक्कतें होती है।

इस पत्र लेखन में निम्नलिखित दो परिस्थितियों में आवेदन कैसे करे ये बताया गया है

  • बिजली कटौती कम करने की शिकायत के लिए आवेदन पत्र।
  • बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र।

बिजली कटौती अधिक होने पर शिकायत के लिए आवेदन : Complaint Letter to Electricity Department in Hindi

सेवा में,

मुख्य अभियंता

जयपुर विधुत निगम (अपने बिजली विभाग का नाम लिखे)

जयपुर, राजस्थान (अपने गांव/ शहर का नाम लिखे)

विषय – बिजली कटौती कम करने हेतु।

माननीय महोदय,

निवेदन है कि मेरा नाम अजय सिंह है मैं वार्ड नंबर 10 का पार्षद हूं। श्रीमान मैं इस पत्र के मध्यम से आपको सूचित करना चाहता हूं कि हमारे वार्ड में पिछले कुछ दिनों से अत्यधिक बिजली कटौती हो रही है। जिसके कारण सभी वार्ड वासी परेशान हो रहे है।

मुझे लगता है कि यह विद्युत लाइन के रखरखाव के कारण है इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस समस्या पर ध्यान दे और जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति को सही रूप से चालू करवाएं।

इसके लिए हम समस्त वार्ड वासी आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद

प्रार्थी

अजय सिंह (अपना नाम लिखे)

वार्ड नं.: 10 (अपना वार्ड नंबर लिखे)

मोबाइल – 9876×××××× (अपना मोबाइल नंबर लिखे)

दिनांक : –/–/—

ये भी देखे 

बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र : Bijli Meter Change Application in Hindi

सेवा में,

मुख्य अभियंता

राजस्थान राज्य विधुत मंडल (अपने बिजली विभाग का नाम लिखे)

जयपुर (अपने गांव/ शहर का नाम लिखे)

विषय – बिजली मीटर बदलने हेतु।

माननीय महोदय,

मेरा नाम दिनेश कुमार सिंह है, मैं वार्ड नंबर 15 का निवासी हूं। महोदय आपको पत्र लिखने का कारण यह है कि पिछले कुछ दिनों से हो रही अत्यधिक वर्षा के कारण मेरा बिजली का मीटर खराब हो गया है जिसके कारण उसमें रीडिंग दिखाई देनी बंद हो गई है।

अतः आपसे निवेदन है कि मेरी इस समस्या पर ध्यान दे और बिजली का मीटर जल्द से जल्द बदलने की कृपा करें, इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

 

धन्यवाद

प्रार्थी

दिनेश कुमार सिंह (अपना नाम लिखे)

पता__  (अपना पता लिखे)

मोबाइल – 9876×××××× (अपना मोबाइल नंबर लिखे)

पिन – ×××××× (अपने एरिया का पिन कोड लिखे)

दिनांक : –/–/—

 

आशा है दोस्तो की इस पत्र को पढ़ने के बाद आपकी “विद्युत विभाग को मीटर बदलने के आवेदन पत्र और बिजली कटौती कम करने के लिए शिकायत पत्र कैसे लिखते हैं“, की समस्या दूर हो चुकी होगी ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं और आप इसे अपने Social Media Sites पर Share ज़रूर करें

अगर आप भविष्य में भी ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और साथ ही आप हमारे इंस्टाग्राम पेज और  फेसबुक पेज को लाइक करें जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे और अगर आपको ऐसे ही किसी पत्र को लिखने में दिक्कत हो रही तो हमे कमेंट करे हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

5/5 - (1 vote)

1 thought on “बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते है।”

Leave a Comment