फोकस करने का अर्थ क्या है ?

Focus is Important for Success in life

एक आईडिया (Idea) लो , उस Idea को अपनी Life बनालो , उसके बारे में हमेशा सोचो , अपने दिमाग , Muscles , Nerves , शरीर के हर हिस्से में उस Idea को ढूब जाने दो , उस Idea के सपने देखो , उस Idea को जियो , और बाकी सभी Idea को किनारे रख दो , यही एक मात्र सफल होने का तरीका है , यही वो तरीका है जिसे महान लोगों ने सफल होने के लिए अपनाया है.

ये कथन स्वामी विवेकानंद जी का  है , मुझे नहीं लगता और कोई शब्द इस से अच्छा होगा समझने के लिए , जहाँ स्वामी जी ने इस कथन में एक Idea को अपनाना आवश्यक बताया है , वहीँ दूसरी तरफ इस दोरान अन्य Ideas को किनारे रखने के लिए भी कहा है , और सही मानों में यही Focused है.

Focus करता क्या  है ?

दोस्तों आपने बचपन में लेंस (Lens) जरुर Use किये होंगे , वैसे तो Lens दिखने में एक साधारण से कांच का टुकड़ा लगता है , परंतु जब हम किसी कागज पर कागज के किसी एक हिस्से पर फोकस (Focus) करते हैं तो थोड़ी ही समय में वो कागज जलने लगता है.

Focus क्यूँ जरुरी है ?

Focus चीजों को संभव बनाता है , इसी तरह जब आप भी अपने Goal अपने लक्ष्य पर Focus रहेते हैं , तो रास्ते  (मार्ग) में आने वाली सभी बांधाएं जल कर ख़ाक हो जाती हैं 

आपका रास्ता साफ़ हो जाता है , और आप अपना Goal Achieve कर पाते हैं. Focus आपको आपके Goal से बांधता ही नहीं है , बल्कि आपको बेकार की चीजों में बंधने से बचाता भी है |  Focus सिर्फ आपको ये नहीं बताता की करना क्या है , साथ में ये भी बताता है की क्या नहीं करना है.

Focus को बनाये रखना आसान है ?

दोस्तों , अगर आपको कुछ World Class करना है तो आपको पूरी तरह से उस काम में डूबना होगा , और तब तक लगे रहेना होगा जब तक की आप अपने Efforts को Physical Reality में तब्दील होते हुए न देख लें , बीच में बहुत सारे प्रॉब्लम आयेंगे , बहुत सारे Distraction आयेंगे , पर उस वक़्त आपको अपना Focus Loose नहीं करना है , और ये ऐसा तभी संभव होगा जब आप अपने idea प्लान में पूरी तरह से Believe करते हैं.

इस मुश्किल समय में जब आपके Mind (दिमाग) में Self Doubt आने लगता है , तब आपका Belief सिस्टम ही आपको Distract होने से बचाता है, इसीलिए काम शुरू करने से पहेले ही आप उस पर अच्छी तरह से सोच विचार करलें , कुछ भी शुरू करने से पहेले आपको अपने काम में Successful होने पर Believe करना बहुत जरुरी है , आगे चलकर यही आपके Focus को उस पर बनाये रखने में मदद करेगा.

ये भी पढ़े 

दोस्तों अगर आपके पास कोई हिंदी (Hindi) मे आर्टिकल या (Motivation Story) कहानी या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहेते हैं तो आप हमे  CleanStudy96@gmail.com पर मेल कर सकते है  आपकी पोस्ट आपके नाम के साथ यहाँ Publish किया जायेगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *