Moral Stories for kid: A Story About Decision Making in Hindi

Decision Making in Hindi

दोस्तों नमस्कार, आज में आपको एक Short Moral Stories for Decision Making Topic पर share करने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ आपको ये हिंदी कहानी ( hindi stories) बेहद पसंद आएगी, और इस Moral Stories को Read करने के बाद आपको अपने जीवन में एक सही निर्णय लेने की सिख भी मिलेगी.

एक बच्चा अपने पिता जी के साथ  एक Candy Store (कैंडी) के दुकान पर जाता है, वहां पर लगे अनेक सारे Offer, प्रस्ताव को  देख के वो Confuse रहेता है. वो Decision नहीं ले पाता है की उसे आखिर क्या करना चाहिए.

वो अपने आप से सवाल पूछते रहेता है की मुझे क्या लेना चाहिए ? मुझे क्या लेना चाहिए ? बार बार वो अपने मनन में यही सोचते रहेता है.

तभी अचानक पिताजी की आवाज़ आती है की बेटा जल्दी चलो हमारे पास पूरा दिन का समय नहीं है.

नहीं पिता जी रुको, ये मेरा पसंदीदा (Favorite) है, ये हमेशा मेरे पसंदीदा रहे हैं. बेटे ने कहा.

तभी वो लड़का वही  दुकान के एक गलियारे में चला जाता है और वहां पर रखें ढेर सारे सामानों मेसे कभी बैग उठाता है फिर उसे रखता है, फिर कभी दूसरा सामान उठाता है और उसे भी रखता है,  बार बार वो ऐसे ही हरकत कर रहा था, बच्चा अपने Mind  में ये Decision नहीं ले पारहा था की उसे आखिर क्या लेना है.

जल्दी करो बेटा, तुम्हें किया लेना है जल्दी सोचो और लो, हमें लेट होरहा है, पिताजी ने कहा.

पिताजी की आवाज सुनकर वो मस्तीखोर लड़का दुकानों के चारों तरफ दोड़ भाग करने लगा, फटा फट वो दुकानों के चारों तरफ अपनी नजरें घुमा रहा था उसे हर चीज अच्छी लग रही थी, लेकिन वो अभी भी Decision नहीं ले पा रहा था की उसे आखिर क्या लेना है.

बच्चे के पिता जी को पर्याप्त समय के अनुसार Late हो रहा था, उन्होंने उस बच्चे का हाथ पकड़ कर दुकान से खाली  हाथ बाहर खिंच कर ले आये . ये देख उस लड़के के आँखों में आंसू आगये और वो रोने लगा, 

दोस्तों वो बच्चा सब कुछ लेना चाहेता था, लेकिन आखिर में उसे कुछ नहीं मिला, क्यों ? क्यों की उसके सामने अनेक सारी चीजें थी फिर भी वो उसमें से एक भी चयन (Select) नहीं कर पा रहा था.

Moral Of This Hindi Story : इस कहानी से हमें किया सिख मिलती है ?

दोस्तों हम सब कहीं न कहीं उस लड़के के ही जैसे हैं.

सच मायेने में ये पूरा संसार इस Candy Store के जैसा है.

हमारे पास इन संसार में अनेक सारे उपलब्धियां और मौके आते हैं, चाहे वो हमारे (Career) जीवन से जुड़ा हो, (Education) शिक्षा, (job) नौकरी, (investment) निवेश, (Relationship) रिश्ता, Opportunities हो, लेकिन हम उसका सही समय पे चयन नहीं कर पाते हैं, जिसके वजह से हमें आखिर (Last) में कुछ हासिल नहीं होता है और बाद में पछतावा होता है.

कई बार हम गलत चुनाव करने के बारे में चिंता करते रहेते हैं और सोचने में पूरा टाइम निकाल देते हैं.

Friends जो बीत गया है उसे सोचने और उसको अफ़सोस करने से क्या हासिल होगा,

बड़ा खतरा तो वो है जो लोग Decision नहीं लेते हैं, और अपना पूरा समय व्यर्थ कर देते हैं और लास्ट में उस बच्चे के जैसा खाली हाथ अपनी जिंदगी गुजार देते हैं और बाद में पछताते हैं की काश एक decision ले लिया होता.

दोस्तों ये  Best Short Moral Stories Better life Coaching Blog से Translated की गयी जिसके लेखक Mr. Darren Poke Sir हैं. D. Poke Sir की लिखी गयी ये English Article पढने के लिए यहा Click करें.

Note : यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:CleanStudy96@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *