प्रधानमंत्री कुसुम योजना PMKY ऑनलाइन आवेदन

kusum yojana 2020

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी कुसुम योजना के तहत सरकार का उद्देश्य किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान करना है। राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है 

जिसने इस योजना को शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत केंद्र 3 करोड़ पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा वाले पंपो से बदलेगी। पहले चरण में देश के 1.75 लाख सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा वाले पंपो से बदला जाएगा।

कुसुम योजना : Kusum Yojana 2020

राजस्थान सरकार के लिए यह काफी महत्वकांक्षी योजना है। सरकार ने राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप और अन्य सोलर उत्पादों के लिए 50,000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।

सरकार का उद्देश्य है 2020-2021 तक राज्य के 20 लाख किसानो को सोलर पंप लगाने में मदद करी जाएगी। इस योजना के तहत बैंक किसानों को लोन के रूप में 30 फ़ीसदी का भुगतान करेगा।


योजना का नामकुसुम योजना
द्वारा लॉन्च किया गयावित्तमंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा
लाभार्थीराजस्थान  के किसान 
उद्देश्य
रियायती मूल्य पर सौर सिंचाई पंप उपलब्ध कराना
ऑफिसियल वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx

कुसुम योजना के मुख्य कंपोनेंट्स

कुसुम योजना में चार मुख्य कंपोनेंट है जो कि कुछ इस प्रकार से हैं।

सौर पंप वितरण – पहले चरण के तहत केंद्र सरकार बिजली विभाग के साथ मिलकर किसानों को सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले पंप का वितरण करेगी।

सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण – इस योजना के तहत केंद्र सरकार सौर ऊर्जा कारखाने का निर्माण करेगी जो की पर्याप्त बिजली का उत्पादन कर सके।

ट्यूबवेल – तीसरे चरण में केंद्र सरकार अप्रैल की स्थापना करवाएगी जिससे एक निश्चित मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जा सके।

पंपो का आधुनिकरण – डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पुराने पंपों का आधुनिकरण करके उनको सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों में परिवर्तित किया जाएगा।

किसान योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है सोलर पंप की मदद से किसानों के होने वाले खर्चों में भारी कटौती होगी।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को मात्र 10% की राशि ही अदा करनी होगी।
  • सोलर पैनल से बनने वाली अतिरिक्त ऊर्जा को किसान सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थान को बेच सकता है।
  • इस योजना की मदद से 28,000 मेगावाट अतिरिक्त ऊर्जा का उत्पादन होगा।

कुसुम योजना के मुख्य लाभ

  • यह योजना केंद्र सरकार लेकर आई है जिस वजह से इसका लाभ देश का कोई भी किसान उठा सकता है।
  • कुसुम योजना के पहले चरण के तहत देशभर के 17.5 लाख डीजल और पेट्रोल से चलने वाले पंपों को सोलर पंप से बदला जाएगा जिससे प्रदूषण भी कम होगा।
  • इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने के लिए केंद्र सरकार 60 फ़ीसदी सहायता प्रदान करेगी और बैंक 30 फ़ीसदी की सहायता देगा। इसका मतलब है कि किसान को मात्र 10 फ़ीसदी का ही भुगतान करना पड़ेगा।
  • सोलर पंप की वजह से खेत में 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी जिससे किसान किसी भी समय खेतों की सिंचाई कर सकता है।
  • सोलर पैनल की मदद से जो भी अतिरिक्त बिजली बनेगी उसको किसान सरकारी या गैर सरकारी एजेंसी को बेच सकता है जिससे उसको महीने में अधिकतम ₹6000 की कमाई हो सकती है।
  • इस योजना के तहत जो भी सोलर पैनल लगाए जाएंगे वह बंजर भूमि पर लगाए जाएंगे जिससे बंजर भूमि का उपयोग भी किया जा सकेगा।

कुसुम योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कुसुम योजना में आवेदन कैसे करें ?

➡ इस योजना की शुरुआत राजस्थान ने कर दी है और जो भी इच्छुक लाभार्थी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह राजस्थान सरकार द्वारा बनाई गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।

➡ होम पेज पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें और उसमें पूछी हुई तमाम जरूरी जानकारियां जैसे नाम पता मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर आदि भर दें।

➡ सभी जानकारियां भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। अगर आप का पंजीकरण सफल हो जाता है तो आपको इस योजना के लिए 10% की राशि जमा कराने का निर्देश दिया जाएगा।

➡ जिसके कुछ दिनों बाद आप के खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए अधिकारी आपके पते पर आ जाएंगे।

कुसुम योजना में आवेदन की सूची कैसे देखें ?

➡ कुसुम योजना के तहत सोलर पैनल लगाने हेतु चयनित हुए लाभार्थियों की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

➡ वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचते ही आपको कुसुम के लिए पंजीकृत आवेदनों की सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

➡ इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें उन सभी आवेदकों के नाम होंगे जो कि इस योजना के लिए चयनित हुए हैं।

राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना में देगी 8 रुपये में खाना

हम आशा करते हैं कि योजना से सभी जरूरी जानकारियां आप तक पहुंच गई होंगी। अगर सरकारी योजना से जुड़ी कोई भी नहीं जानकारी जारी करती है तो हम आपको इस लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे तब तक हमारे साथ अवश्य जुड़े रहें।

अगर आपके मन में अभी भी इस योजना से जुड़े कई सवाल मौजूद है तो नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप उनसे इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

HelpLine Number

Contact number – 011-243600707, 011-24360404

Toll free number – 18001803333

Rajasthan Kusum Yojana Application Form | Kusum Yojana Apply Online | राजस्थान कुसुम योजना आवेदन फार्म | राजस्थान सोलर पंप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | कुसुम योजना पंप वितरण स्कीम

One response to “प्रधानमंत्री कुसुम योजना PMKY ऑनलाइन आवेदन”

  1. Tatai Paul says:

    The portal is very nice to use also the article is very good..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *