एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Last updated on August 19th, 2020 at 05:51 am

कुछ दिनों पहले भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल आर्थिक पैकेज की घोषणा करी थी उसी दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों रेहड़ी चलाने वालो और किसानों के जीवन को सुगम बनाने के लिए कई बड़े ऐलान किए थे।

उसी समय उन्होंने बताया था कि पूरे देश भर में वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना को जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने बताया था कि यह योजना भारतवर्ष के 83 फ़ीसदी जनता को इस साल के अंत तक कवर कर लेगी। यह योजना 23 राज्यों में रहने वाले 67 करोड़ राशन कार्ड धारकों को अगस्त के महीने तक कवर कर लेगी।

साथ ही साथ मार्च 2021 तक यह योजना भारत की 100 फ़ीसदी आबादी तक अपनी पहुंच बना देगी। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना को 1 जून 2020 से देशभर में लागू करने की तैयारी करी जा रही है।

एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है ? 

One Nation One Ration Card Yojana

एक तरह से इसे ऐसे मानिए जैसे आप देश के किसी भी राज्य में जाएं तो आपको अपना नंबर चेंज नहीं करना पड़ता है। उसी नंबर से आप किसी भी राज्य में जाकर बात कर सकते हैं ठीक उसी तरह यह योजना भी है।

इस योजना के तहत आप देश के किसी भी राज्य में चले जाएं तो आपको उसके लिए नया राशन कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको आपके पुराने राशन कार्ड की मदद से ही राशन दे दिया जाएगा। इस योजना की मदद से आप अपने कार्ड के जरिए देश के किसी भी राज्य में सरकारी राशन खरीद सकते हैं।

बता दें कि ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत पूरे देश में पीडीएस धारकों को देश के किसी भी कोने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से उनके हिस्से का राशन मिल सकेगा।

उदाहरण के तौर पर जानिए l 

उदाहरण के तौर पर एक व्यक्ति जिसका नाम सोहन सिंह है वह उत्तराखंड का निवासी है और उसका राशन कार्ड भी उत्तराखंड का ही है। इस योजना के तहत अगर वह दिल्ली या मुंबई भी रहने चले जाए तो वह अपने राशन कार्ड की मदद से ही सरकारी राशन खरीद सकेगा। उसे नया राशन कार्ड बनाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार का मानना है इस योजना की वजह से भ्रष्टाचार और फर्जी राशन कार्ड के जरिए राशन लेने वाले लोगों पर रोक लगेगी।

कुछ लोग फैला रहे हैं भ्रम

इस योजना को लेकर कई लोग इसके बारे में अफवाह फैला रहे हैं। इंटरनेट पर कई लोग ऐसा कह रहे हैं कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए उन्हें नया राशन कार्ड बनाना होगा

लेकिन यह बिल्कुल सत्य बात नहीं है। लाभार्थी को इस योजना का लाभ लेने के लिए नया राशन कार्ड नहीं दिया जाएगा इस योजना का लाभ है अपने पुराने राशन कार्ड के माध्यम से उठा सकते हैं।

कुछ लोग ऐसा भ्रम फैलाकर मासूम लोगों से पैसे ऐंठ रहे हैं। ऐसे ही एक गिरोह को कुछ महीने पहले दिल्ली पुलिस ने पकड़ा था।

कितने राज्य जुड़े हैं इस योजना के तहत ?

भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को पिछले साल तक तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश में शुरू किया गया था। 1 जनवरी 2020 से इस योजना को भारत के 8 अन्य राज्यों में भी शुरू कर दिया गया था जोकि झारखंड, मध्य प्रदेश, केरल, हरियाणा, त्रिपुरा, कर्नाटक, गोवा और राजस्थान थे।

इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल(ePOS) डिवाइस रखने वाली दुकानों से ही मिल सकेगा राशन

इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन देने वाली दुकान के पास इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल(ePOS) डिवाइस होना आवश्यक है। लाभार्थियों को इस योजना का लाभ आधार कार्ड के तहत बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए मिलेगा।

One Nation, One Ration Card

कैसे लें इस योजना का लाभ ?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड धारक को किसी भी तरीके का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है

तो देश की विभिन्न राज्यों की सरकारें आपस में राशन कार्ड की जानकारियां साझा करके आपको वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत रजिस्टर कर लेगी। हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक है।

आशा है Friends की आपको हमारे द्वारा “एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना” के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Social Media Sites पर Share ज़रूर करें l

अगर आप भविष्य में ऐसी योजनाओं से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और साथ के साथ आप हमारे  इंस्टाग्राम पेज और  फेसबुक पेज को लाइक करें जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे l

धन्यवाद l

Related Queries : ek desh ek ration card kaise banaye , one nation one ration card scheme , ek desh ek ration card last date , one nation one card , ration card yojana kya hai , One Nation One Ration Card Yojana in hindi

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment