Check CBSE 10th Result 2020:cbseresults.nic.in,cbse.nic.in

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम आपको CBSE 10th Board Result 2020 के बारे में जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों इस लेख में CBSE 10th Board Result कब जारी किया जाएगा ? पिछले साल के Result Statistics क्या थे ? 10वीं का रिजल्ट कहां और कैसे चैक करें? सीबीएसई पूनर्मूल्यांकन फाॅर्म क्या है ? तथा Compartmental Examination क्या होता है ? आदि सवालों के जवाब के लिए हमारा यह Blog ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़ें।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE): सीबीएसई एक ऐसा अकादमिक बोर्ड है, जो देशभर में प्रतिवर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं की केन्द्रीय स्तर पर परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है। यह Regular तथा Private दोनों तरह के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने वाला एक राष्ट्रीय स्तर का बोर्ड है।

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड 1921 में भारत में स्थापित होने वाला पहला शिक्षा बोर्ड है। वहीं 3 नवंबर 1962 को स्थापित सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के वार्षिक पाठ्यक्रम के लिए एनसीईआरटी पैटर्न का पालन करता है। सीबीएसई के तहत भारत में कुल 20,299 स्कूल और 28 अन्य विदेशी देशों में 228 स्कूल आते हैं।

CBSE 10th RESULT 2020

सीबीएसई 10th Board Result 2020 कब जारी किया जाएगा? सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा देने वाले लगभग सभी छात्र परीक्षा के बाद अपने Result के जारी होने का Date और Time खोजते हैं, तो दोस्तों आपको बता दें कि इस बार CBSE Class 10th 2020 का रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अपनी Official Website cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर प्रतिवर्ष Online Results जारी करता है। Friends यदि आपने CBSE Class 10th का Exam दिया है और Exam देने के बाद Result Check करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने रोल नंबर, जन्म तिथि, Center नंबर, स्कूल नंबर और Admit Card ID के साथ तैयार रहना चाहिए।

दोस्तों इस वर्ष सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर मार्च के महीने में 20 तारीख तक जारी रहेंगी, तथा अप्रैल महीने के अंत तक‌ छात्रों द्वारा किए गए Answer Sheets के Evaluation बाद मई महीने के प्रारंभ में अंतिम परिणाम (Final Result) घोषित कर दिया जाएगा। पिछले साल सीबीएसई कक्षा 10वीं का नतीजा 06 मई 2020 को जारी किया गया था। इस कारण इस वर्ष हम उसी तारीख तक या उससे पहले ही Result आने की उम्मीद कर सकते हैं।

इस साल कक्षा 10वीं का परिणाम मई के पहले सप्ताह में 12:00 बजे के बाद जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, परिणाम की तिथि और समय अभी तक बोर्ड के अधिकारियों द्वारा Confirm नहीं की गई हैं। ऐसा हम पिछले छह वर्षों के सीबीएसई 10वीं परिणाम के पैटर्न का विश्लेषण करने के बाद उम्मीद कर रहे हैं। नीचे दी गई तालिका से आप सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के पिछले पांच सालों के पैटर्न को देख सकते हैं:

Check CBSE 12th Result 2020

Previous Year CBSE 10th Pass Percentage Statistics

Friends चलिए अब हम CBSE 10th Board Examination & Results 2019 के Statistics देख लेते हैं, तो दोस्तों पिछले वर्ष कुल 17,74,299 Students CBSE का Exam देने के लिए Registered हुए थे और 17,61,078 Students ने Exam दिया था, जिसमें 16,04,428 Students Pass हुए थे, इस कारण समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत 91.10% था। इसके पिछले वर्ष की तुलना में छात्रों के कुल उत्तीर्ण प्रतिशत में 4.40% की वृद्धि हुई थी।

लड़कियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 92.45% और लड़कों का 90.14% था। इस तरह हम यह कह सकते हैं कि लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया था। यदि हम क्षेत्रों के आधार पर प्रर्दशन की तुलना करें तो त्रिवेंद्रम और चेन्नई पहले और दूसरे स्थान पर आते हैं। वहीं Compartment पाने वाले छात्रों की कुल संख्या 1,38,705 (एक लाख अड़तीस हजार सात सौ पांच) थी, जो कि परीक्षा में बैठे कुल छात्रों की संख्या का 7.88% था।

नीचे सीबीएसई 10th Board 2019 के Exam व Result के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है

Total Appeared Students:17,61,078
Total Passed Students:16,04,428
Overall Pass Percentage:91.1%
Girls Pass Percentage:92.45%
Boys Pass Percentage: 90.14%
Students Placed In Compartment: 1,38,705 or 7.88%

How & Check CBSE Class 10th Result 2020

यदि आप अपने सीबीएसई कक्षा 10वीं के अंकों की जांच करना चाहते हैं तो ऐसा आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow करके कर सकते हैं। Result देखने के लिए आपको अपने Roll No., Date Of Bearth, School No./Code, Center No./Code,Admit Card ID. आदि की आवश्यकता पड़ती है।

  1. सबसे पहले Google Search में जाकर इसकी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) nic.in या cbseresults.nic.in लिखकर Search करें। फिर इसके Homepage पर “Secondary School Examination Class X 2020” वाले Option पर क्लिक करें।
  2. अब अपने रोल नंबर, जन्म तिथि, School नंबर, Center नंबर और Admit Card ID. इत्यादि ध्यानपूर्वक दर्ज करें, फिर Submit वाले Option पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके Screen पर CBSE Class 10th का परिणाम (Result) दिखाई देगा। अब अपने Result को ध्यानपूर्वक Check करके डाउनलोड कर लें तथा आप भविष्य में उपयोग की दृष्टि से इसका Printout भी निकलवा सकते हैं।
  4. इसके अलावा, Students अपने Marksheet की Original Copy स्कूल से ज़रूर Collect करें।

 

इसके अतिरिक्त छात्र कई अन्य तरीकों से भी अपना Result देख सकते हैं। छात्रों की सुविधा के लिए सीबीएसई ने Google, Microsoft App, Digilocker, IVRS/SMS और Umang App के माध्यम से भी Results Accessible किया है।

CBSE RESULTS REVALUATION

क्या होगा यदि कोई छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं है? तो दोस्तों जिन छात्रों को ऐसा लगता है कि सीबीएसई Result 2020 में प्राप्तांक उनकी मेहनत के अनुसार ठीक नहीं हैं और वे अपेक्षित अंकों से कम अंक प्राप्त कर रहे हैं, तो ऐसे छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई छात्रों को Online ही Rechacking और पुनर्मूल्यांकन के लिए Registration की सुविधा प्रदान करता है।

ऐसा करने के लिए इच्छुक छात्र सीबीएसई द्वारा Required Fee के साथ पुनःजांच या पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरके आवेदन कर सकते हैं, जो कि परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों बाद ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। यदि पुनर्मूल्यांकन के बाद आवेदनकर्ता के परिणाम (Result) में कोई परिवर्तन आता है तो उसे उसके स्कोरकार्ड पर अपडेट करके एक नई Marksheet जारी की जाती है। पिछले साल पुनर्मूल्यांकन का Result 14 June किया गया था, वहीं इस बार पुनर्मूल्यांकन का परिणाम जून माह के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा।

COMPARTMENTAL EXAMINATION

सीबीएसई Results 2020 बहुत से Students के लिए बेहतर साबित होगा वहीं कुछ छात्रों को निराशा का भी सामना करना पड़ेगा। यदि मेहनत के बावजूद, कई छात्र Passing Grade प्राप्त करने में असफल रहते हैं, तो ऐसे छात्र सीबीएसई 2020 के Compartmental Exam में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं जो परिणाम घोषित होने के कुछ महीनों बाद ही आयोजित किया जाता है।

CBSE कंपार्टमेंटल एग्जाम देने के इच्छुक छात्रों के लिए यह आवश्यक होता है कि वे आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरें और आवश्यक शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में ही करें। इसके बाद छात्रों को एक अलग एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्र जारी किया जाता है, तथा सीबीएसई कंपार्टमेंटल एग्जाम का परिणाम भी उसी अनुसार अपडेट किया जाता है।

देखा जाए तो सीबीएसई कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा जुलाई के महीने में आयोजित की जाती है, तथा परिणाम भी उसी महीने के अंत में घोषित किया जाता है। पिछले साल 1,38,705 छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए थे और लगभग 7.88% छात्र उस परीक्षा में पास हुए थे।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा CBSE Board Result 2020 के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में CBSE Board Result 2020 से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment