RBSE Class 10th Result (Declared) 2020 : BOARD OF SECONDARY EDUCATION

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम आपको RBSE 10th Board Result 2020 की जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में हम RBSE रिजल्ट घोषित होने की तारीख, रिजल्ट कहां और कैसे चैक करें? पिछले साल आरबीएसई के रिजल्ट Statistics क्या थे ? Re-totaling Process तथा Supplementary Exam क्या होता है? आदि के बारे में बताने वाले हैं, तो दोस्तों आरबीएसई 10वीं के रिजल्ट से जुड़े सभी जानकारियों से अपडेटेड रहने के लिए हमारा यह Blog अंत तक जरूर पढ़ें।

About RBSE: Board Of Secondary Education Rajasthan,Ajmer जिसे संक्षिप्त रूप में RBSE/BSER के नाम से भी जाना जाता है, यह 10वीं और 12वीं बोर्ड कक्षा के एग्जाम आयोजित करने वाला एक राज्यस्तरीय अकादमिक बोर्ड है। RBSE बोर्ड की स्थापना 4 दिसंबर 1957 को जयपुर में हुई थी, तथा 1961 में इसे अजमेर स्थानांतरित कर दिया गया था और अंततः 1973 से यह बोर्ड पूरे राज्य में कार्यरत हो गया।

आरबीएसई राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शैक्षणिक स्तर की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करता है। प्रतिवर्ष लाखों विद्यार्थी इस बोर्ड के अंतर्गत अपना Registration करवाते हैं। Textbooks और Subjects का Syllabus भी RBSE बोर्ड ही निर्धारित करता है और इससे Affiliated स्कूलों में लागू करता है या सीधे अपनी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर अपलोड करता है।

Official Website: rajeduboard.rajasthan.gov.in
Another Website: http://rajasthan.indiaresults.com/

नई सूचना देखे-19 मार्च 2020-:माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (अजमेर) द्वारा आयोजित वर्ष 2020 हेतु कक्षा 10 एवं 12 की शेष परीक्षाएँ आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई है, उक्त परीक्षाओं की नवीन तिथियां बाद में अलग से समाचार पत्रों/ विग्यप्ति द्वारा दी जाएगी, अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट को विजिट करे-धन्यवाद

RBSE Class 10th Board Result 2020

इस वर्ष RBSE 10th Board Result 2020 कब जारी किया जाएगा? आरबीएसई 10वीं की परीक्षा देने वाले लगभग सभी छात्रों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा या वो यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि इस बार कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित होने का Time और Date क्या होगा? आपकी सुविधा के लिए हम आपको बता दें कि इस वर्ष भी RBSE 10th Board result जून माह के मध्य तक घोषित कर दिया जाएगा।

इस वर्ष RBSE 10वीं की परीक्षाएं 12 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च को समाप्त होंगी। RBSE, 10वीं कक्षा के परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। Friends हम इस Page पर Officially रिजल्ट घोषित होने के बाद आपके लिए Direct Link Provide कर देंगे,जिस पर क्लिक करके आप अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैैं।

वैसे देखा जाए तो आरबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं मार्च माह में आयोजित करता है, तथा प्रतिवर्ष लाखों विद्यार्थी इसकी परीक्षा में बैठते हैं। पिछले साल आरबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट 3 जून को घोषित किया था।

RBSE 10th Result Declared Date :  रिजल्ट घोषित होने की तारीख

आरबीएसई द्वारा 10th Board के Final Result घोषित होने से पूर्व लगभग सभी छात्र यह जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि इस बार रिजल्ट घोषित होने का Date और Time क्या होगा। तो दोस्तों आपकी इस दुविधा के समाधान के लिए नीचे की तालिका में हम आपको आरबीएसई द्वारा परिणाम घोषित करने के पिछले पांच सालों के Trends बता रहे हैं जिसे देखकर आप भी रिजल्ट घोषित होने की तारीख और समय का अनुमान लगा सकते हैं

ऊपर दी गई तालिका देखकर हम यह कह सकते हैं कि RBSE हर वर्ष 10वीं कक्षा का परिणाम जून माह में शाम के समय घोषित करता है। इस कारण इस वर्ष भी हम जून माह में 5 बजे के करीब रिजल्ट आने की उम्मीद कर सकते हैैं।

How to Check RBSE 10th Class Result : आरबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट यहां और ऐसे चैक करें

यदि आप अपने आरबीएसई कक्षा 10वीं के अंकों की जांच करना चाहते हैं तो ऐसा आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow करके कर सकते हैं। Result देखने के लिए आपको अपने Roll No. की आवश्यकता पड़ती है।

  1. सबसे पहले Google Search में जाकर इसकी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in लिखकर Search करें। फिर इसके Homepage पर “Secondary – 2020 Result” वाले Option पर क्लिक करें।
  2. अब अपना रोल नंबर ध्यानपूर्वक दर्ज करें, फिर Submit वाले Option पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके Screen पर RBSE Class 10th का परिणाम (Result) दिखाई देगा। अब अपने Result को ध्यानपूर्वक Check करके डाउनलोड कर लें तथा आप भविष्य में उपयोग की दृष्टि से इसका Printout भी निकलवा सकते हैं।
  4. इसके अलावा, Students अपने Marksheet की Original Copy स्कूल से ज़रूर Collect करें।

इस विधि के अलावा आप Name Wise भी अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैं। वैसे भी रिजल्ट चैक करते समय छात्रों को अपना वही रोल नंबर या नाम दर्ज करने को कहा जाता है जो उनके एडमिट कार्ड पर लिखा है। देखा जाए तो Name Wise Result, छात्रों को उनके परिणाम को अधिक आसानी से जांचने में मदद करता है।

अधिकांश छात्र परीक्षा समाप्त होने के उत्साह में अपना रोल नंबर खो देते हैं या रिजल्ट आने तक अपना रोल नंबर भूल जाते हैं। RBSE 10वीं के परिणाम Name Wise चैक करने के लिए छात्रों को अपना नाम, प्रदान की गई जगह में दर्ज करना होगा। जब आप अपना नाम सफलतापूर्वक दर्ज कर लेते हैं तब आपके नाम के समान नामों की एक सूची दिखाई देगी, अब इसमें से अपना नाम अपने रोल नंबर और अपने पिता के नाम के साथ पहचानकर ‘Get Result’ वाले बटन पर क्लिक करें। तत्पश्चात्, आपका परिणाम (Result) स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Check Other Board Result

RBSE 10th Board Previous Year Statistics : आरबीएसई 10 वीं बोर्ड पिछले वर्ष के आँकड़े

आरबीएसई ने पिछले साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 14 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित किया था जिसमें कुल 11,22,651 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसका परिणाम 3 जून को शाम 4 बजे हुआ था, तथा विद्यार्थियों का Overall Passing Percentage 79.85% रहा था। राज्य की लड़कियों का प्रर्दशन लड़कों की तुलना में बेहतर था जिसमें लड़कियों का Passing Percentage 80.35% और लड़कों का Passing Percentage 79.45% था।

पिछले साल के रिजल्ट Statistics संक्षिप्त रूप में निम्न हैं

परीक्षा में बैठने वाले कुल विद्यार्थी:10,58,018
परीक्षा में पास होने वाले कुल विद्यार्थी: 8,44,909
लड़कों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत: 79.79%
लड़कियों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत: 79.95%
समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत:79.86%

 

10th Board Result Re-totaling Process

प्रत्येक वर्ष जब बोर्ड Class की मुख्य परीक्षाओं का परिणाम घोषित होता है, तब हमें पता चलता है कि कुछ विद्यार्थी परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल रहे हैं क्योंकि बोर्ड एग्जाम के प्रत्येक विषय में विद्यार्थियों को पहले से निर्धारित Minimum Passing Marks लाना अनिवार्य होता है।

वे सभी छात्र जो किसी भी विषय में Minimum Passing Marks लाने में नाकाम रहते हैं उन्हें परीक्षा में उस विषय के लिए Supplement प्रदान किया जाता है, अर्थात् जबतक वो उस विषय में Minimum Passing Marks प्राप्त नहीं कर लेते तबतक उन्हें उस परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं माना जाएगा।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आरबीएसई दूसरे अवसर के रूप में Supplement Subjects के लिए अगस्त माह में परीक्षाएं आयोजित करता है, तथा Supplementary Exam का रिजल्ट सितंबर माह में घोषित किया जाता है। पिछले साल आरबीएसई 10वीं की Supplementary परीक्षाएं 1 से 3 अगस्त तक संपन्न हुई थी और उसका परिणाम 11 सितंबर को जारी किया गया था।

RBSE 10th Supplementary Exam

Re-totaling प्रक्रिया के माध्यम से छात्र अपने रिजल्ट में प्राप्त अंकों की बोर्ड से पुनः गणना करवा सकते हैं। बोर्ड द्वारा मुख्य रिजल्ट की घोषणा के बाद वे सभी विद्यार्थी जो परीक्षा के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं हैं वो Re-totaling प्रक्रिया के लिए Apply कर सकते हैैं। RBSE 10वीं की Re-totaling के परिणाम अगस्त माह तक जारी कर दिए जाते हैं। अगर हम पिछले वर्ष की बात करें तो बोर्ड ने Re-totaling Application फाॅर्म 5 से 18 जून के बीच जमा किए थे तथा उसका परिणाम 5 अगस्त को घोषित किया था।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा RBSE Board Result 2020 के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में RBSE Board Result 2020 से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment