UGC Net Exam 2020 : Eligibility Criteria, Syllabus, Pattern & Result

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

INTRODUCTION

Friends आज हम NET (National Eligibility Test) के बारे में बात करेंगे कि आखिर NET होता क्या है ? UGC Net Exam 2020 :  Syllabus Result  NET Exam में बैठने के लिये आवश्यक Eligibility Criteria क्या-क्या है ? NET का Examination Pattern कैसा रहता है? तथा NET Exam Clear करने के क्या-क्या Benefits हैं ? तो Friends यदि आप NET से संबंधित सभी जानकारियाँ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह Blog अंत तक अवश्य पढ़ें।

 

ABOUT NET EXAMINATION

NET (National Eligibility Test) का आयोजन UGC (University Grants Commision) और CSIR (Council of Scientific & Industrial Research) दोनों के ही द्वारा किया जाता है जिसकी शुरुआत 1989 से हुई है।

ये दोनों ही NET Exam का आयोजन NTA (National Testing Agency) की देखरेख में करतीं हैं अर्थात प्रतिवर्ष NET Exam के संचालन की ज़िम्मेदारी NTA की होती है। CSIR-UGC NET का Exam Candidates की JRF For Ph.D & M.Phil तथा Universities/Colleges में Lectureship/Assistant Professor पद की योग्यता Check करने के लिए लिया जाता है।

DIFFERENCE BETWEEN CSIR NET AND UGC NET

इनमें एक प्रमुख अंतर यह है कि CSIR NET का Exam Science Stream के Subjects के लिए होता है जिसमें Science Stream के 5 Subjects शामिल हैं-

  1. Chemical Sciences
  2. Earth Sciences
  3. Life Sciences
  4. Mathematical Sciences
  5. Physical Sciences

वहीं UGC NET का Exam मुख्य रूप से Arts Stream के Subjects पर आधारित है जिसमें लगभग 100 Subjects को शामिल किया गया है। इनमें कुछ प्रमुख Subjects निम्न हैं-

  1. Commerce
  2. Archaeology
  3. Computer Science And Applications
  4. Economics
  5. Education etc.

ELIGIBILITY CRITERIA

NET Exam में Eligible होने के लिए आपका किसी भी एक विषय से Postgraduate होना आवश्यक है जिसमें सामान्य वर्ग के Candidate लिए Masters Degree में कम से कम 55% तथा शेष सभी वर्गों के लिए 50% Marks होना चाहिए। NET Exam को Clear करने के लिए आयु-सीमा भी निर्धारित है जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 30 वर्ष तथा शेष सभी वर्गों के लिए 35 वर्ष निर्धारित किया गया है।

NET का Exam 3 प्रकार के Certificate के लिए होता है जो इस प्रकार से हैं:-

  1. NET For JRF
  2. NET For LS/AP (Lectureship/Assistant Professor)
  3. NET For JRF+LS/AP

यदि आप NET For JRF चुनते हैं और NET Clear करते हैं तो आपको 2 वर्ष के अंदर-अंदर Ph.D के लिए Apply करना Compulsory होता है। वरना 2 वर्ष पश्चात NET JRF Certificate की validity समाप्त हो जाती है।

वहीं NET For LS/AP का Certificate Lifetime के लिए Valid होता है। इनमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि NET For JRF का Cutoff बहुत ज्यादा रहता है इस कारण NET का Form भरते समय NET For JRF+LS/AP Choose करना सबसे बेहतर रहता है क्योंकि यदि आपकी NET-JRF Clear नहीं होती है तो भी NET-LS/AP Clear होने की संभावना बनी रहती है।

EXAMINATION PATTERN

NET (National Eligibility Test) साल मे 2 बार आयोजित किया जाता है। साल में पहली बार यह Exam June-july के बीच व साल के अंत में Mainly December में आयोजित होता है जिसमें Apply करने के लिये आपको किसी भी Subject मे  Masters Degree से Postgraduate होना आवश्यक होता है।

UGC NET के 2 Paper होते हैं इसके पहले Paper में 50 Questions General Aptitude के होते हैं तथा 1 घंटे की समय-सीमा होती है। दूसरे Paper में 100 Questions आपके Subject के अनुसार होते हैं तथा 2 घंटे की समय-सीमा दी जाती है।

यह Exam Online Computer पर लिया जाता है जिसमें सही उत्तर के सामने Tick लगाना होता है। इस Exam की एक खास विशेषता यह है कि इसमें कोई Negative Marking नहीं होती। यह Exam English तथा Hindi दोनों भाषाओं में लिया जाता है।

वहीं CSIR NET का एक Paper होता है जिसमें 3 Parts A,B & C होते हैं और 3 घंटे की समय-सीमा दी जाती है। यह Exam भी एक Computer Based Test है। जिसमें प्रत्येक Question के Answer के लिए 4 Option में से सही उत्तर को Select करना होता है। लेकिन इसमें सभी गलत उत्तर के लिए Negative Marking भी होती है। इस Exam को भी आप English तथा हिन्दी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं।

UGC NET 2020 Important Dates

Important EventsOfficial Dates
Release of application form16th March to 16th April 2020
Fee payment deadlineApril 2020
Corrections in the application formApril 2020
Admit card will be available15th May 2020
Exam Date15th to 20th June 2020
Result5th July 2020                                                                                     

UGC NET syllabus 2020: Download NET Syllabus PDF Here

UGC NET EXAM SYLLABUS


UGC NET 2019 Exam Overview

  • Exam Name: UGC NET 2019 ( NATIONAL ELIGIBILITY TEST)
  • Conducted by: NTA (Role of NTA is only upto the conduct of NET Examination and declaration of result)
  • E-certificates of Qualified Candidates issued by: UGC-NET Bureau
  • UGC NET 2019 December will be conducted by NTA on 02nd dec 2019 to 06th dec 2019
  • UGC-NET Notification and online application form submission starts from 09th Sept 2019


BENEFITS

  • यदि आप NET Clear कर लेते हैं तो Universities या Colleges में Assistant Professor के पद के लिये Apply कर सकते हैं
  • यदि आप NET बहुत अच्छे numbers के साथ Clear करते हैं और Top Rank हासिल करते हैं तो आप JRF (Junior Research Fellowship) For Phil (Master Of Philosophy) और Ph.D (Doctor Of Philosophy) करने के लिए योग्य हो जाते हैं जिसमें Eligible लाभार्थियों को Rs-28000 प्रति माह मिलते हैं तथा JRF का Upgradation SRF (Senior Research Fellowship) में होने पर Rs-35000 प्रति माह मिलेगा।
  • NET Exam Clear कर लेने के बाद यदि आपPhil या Ph.D के लिए किसी University में Apply करते हैं तो आपको उस University का Entrance Exam नहीं देना पड़ता।
  • 2013 में सरकार के एक प्रावधान के बाद NET Clear करने वाले Candidates अब देश कि PSU‘s (Public Sector Undertaking) जिनमें महारत्ना,नवरत्ना व मिनीरत्ना Companies आती हैं में भी Jobs के लिए Apply कर सकते हैं। चूंकि ये Companies सरकार द्वारा संचालित व देश की Top Companies में से हैं इस कारण इनका Sallery Package बहुत ज्यादा रहता है।

 

आशा है Friends की आपको हमारे द्वारा NET Examination के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में NET से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment