Check CBSE 12th Result 2020:cbseresults.nic.in,cbse.nic.in

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दोस्तों आज हम आपको सीबीएसई (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) CBSE 12th Board 2020 के Exam और Result के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में आज हम CBSE 2020 Exam Date, Result Declaration Date, Previous Year Statistics, How To Check Result, Result Revaluation आदि Topics को Cover करेंगे, तो Friends CBSE Result 2020 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह Blog आखिर तक जरूर पढ़ें।

CBSE (Central Board Of Secondary Education): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए भारत में केंद्र सरकार के अधीन एक सरकारी निकाय है, और यह बोर्ड सीबीएसई से Affiliate स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित करने के लिए ज़िम्मेदार है।

इस बोर्ड की स्थापना 03 नवंबर 1962 को हुई थी, और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। चूंकि यह केन्द्रीय सरकार के अधीन है, इस कारण सीबीएसई बोर्ड से Affiliate School सभी राज्यों में स्थित होते हैं। इसके क्षेत्रीय कार्यालय अजमेर, इलाहाबाद, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, गुवाहाटी, पंचकुला, पटना, तिरुवनंतपुरम में भी स्थित हैं।

CBSE RESULTS 2020: दोस्तों अगर हम CBSE Result 2020 की बात करें तो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली अपनी Official वेबसाइट पर मई 2020 में 12वीं कक्षा के Results घोषित कर सकता है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत के सभी राज्यों में CBSE Syllabus के आधार पर 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा आयोजित करता है

तथा इस बार सीबीएसई 12th Board के Exam 15 February से शुरू होकर 30 March को समाप्त होंगे। सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र कक्षा 12वीं के पिछले वर्षों के Results के घोषित होने के समय को देखते हुए इस साल भी उसी समय या उससे पहले Results आने की उम्मीद कर सकते हैं।

नोट: सीबीएसई 12th बोर्ड Results की विस्तृत जानकारी के लिए आप इसकी Official Website को भी जरूर देखें

cbseresults.nic.in & cbse.nic.in

Check CBSE 10th Result 2020

केंद्र सरकार ने हाल ही के अपने निर्णयों में सीबीएसई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा प्रतिस्पर्धी परीक्षा आयोजित करने से प्रतिस्थापित (Replace) कर दिया गया है अर्थात् अब वह UGC NET जैसे प्रतिस्पर्धी/Entrance Exam आयोजित नहीं करेगा और केवल Secondary तथा Senior Secondary Education, Board Examinations और Results पर ही ध्यान केंद्रित करेगा।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने 11.07.2018 के अपने एक फैसले में दिल्ली विश्वविद्यालय और सीबीएसई को यह निर्देश दिया है कि चालू शैक्षणिक वर्ष से दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ तारीख निर्धारित करते समय सीबीएसई के Results,जिसमें पुनर्मूल्यांकन (Revaluation) के Results भी शामिल हैं, को ध्यान में रखा जाए अर्थात् काॅलेजों में Addmission की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही CBSE के सभी Results घोषित हो जाएं।

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी सीबीएसई और दिल्ली विश्वविद्यालय को इस दिशा में प्रयास करने का निर्देश दिया था। इन्हीं बातों पर अमल करते हुए सीबीएसई ने इस साल यह घोषणा की है कि इस बार का Result Exam ख़त्म होने के 20 दिनों के अंदर घोषित हो सकता है।

RESULT DECLARATION DATE

दोस्तों, पिछले पांच वर्ष के Trends को देखते हुए तथा Delhi High Court व सरकार के निर्देशानुसार हम यह कह सकते हैं कि इस बार सीबीएसई 12वीं का परिणाम (Result) May के पहले सप्ताह में या उससे पहले जारी किया जा सकता है (यह सिर्फ अनुमानित है)। पिछले साल सीबीएसई 12वीं का परिणाम 2 May 2019 को जारी किया गया था।

CBSE Board Result 2020 – Important Dates, Facts & Figures

Name Of Examination Authority: Central Board Of Secondary Education
Name Of Exam: CBSE Board Exams 2020
CBSE 10th Exam Dates:  15 February to 20 March 2020
CBSE 12th Exam Dates:  15 February to 30 March 2020
CBSE 10th Result 2020:  Expected in May, 2020
CBSE 12th Result 2020:  Expected in May, 2020

CBSE PREVIOUS YEAR RESULTS STATISTICS

Friends चलिए अब हम CBSE 12th Board Examination & Results 2019 के Statistics देख लेते हैं, तो दोस्तों पिछले वर्ष कुल 12,18,393 Students CBSE का Exam देने के लिए Registered हुए थे और 12,05,484 Students ने Exam दिया था, जिसमें 10,05,427 Students Pass हुए थे तथा Compartment पाने वाले छात्रों की कुल संख्या 99207 (निन्यानबे हजार दो सौ सात) थी, जो कि परीक्षा में बैठे कुल छात्रों की संख्या का 8.23% था।

नीचे सीबीएसई 12th Board 2019 के Exam व Result के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है

Total Appeared Students: 12,05,484
Total Passed Students: 10,05,427
Overall Pass Percentage:  83.4%
Girls Pass Percentage: 88.7%
Boys Pass Percentage: 79.4%
Students Placed In Compartment: 99,207 or 8.23%

HOW & WHERE TO CHECK CBSE RESULTS

यदि आप अपने सीबीएसई कक्षा 12वीं के अंकों की जांच करना चाहते हैं तो ऐसा आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow करके कर सकते हैं। Result देखने के लिए आपको अपने Roll No., Date Of Bearth, School No./Code, Center No./Code,Admit Card ID. आदि की आवश्यकता पड़ती है।

  1. सबसे पहले Google Search में जाकर इसकी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) nic.in या cbseresults.nic.in लिखकर Search करें। फिर इसके Homepage पर “Senior School Certificate Examination (Class 12th) Results 2020 (All Regions)” वाले Option पर क्लिक करें।
  2. अब अपने रोल नंबर, जन्म तिथि, School नंबर, Center नंबर और Admit Card ID. इत्यादि ध्यानपूर्वक दर्ज करें, फिर Submit वाले Option पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके Screen पर CBSE Class 12th का परिणाम (Result) दिखाई देगा। अब अपने Result को ध्यानपूर्वक Check करके डाउनलोड कर लें तथा आप भविष्य में उपयोग की दृष्टि से इसका Printout भी निकलवा सकते हैं।
  4. इसके अलावा, Students अपने Marksheet की Original Copy को स्कूल से Migration Certificate के साथ ज़रूर Collect करें।

CBSE RESULT REVALUATION 

जिन छात्रों को ऐसा लगता है कि सीबीएसई Result 2020 में प्राप्तांक उनकी मेहनत के अनुसार ठीक नहीं हैं और वे अपेक्षित अंकों से कम अंक प्राप्त कर रहे हैं, तो ऐसे छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई छात्रों को Online ही Rechacking और पुनर्मूल्यांकन के लिए Registration की सुविधा प्रदान करता है।

ऐसा करने के लिए इच्छुक छात्र सीबीएसई द्वारा Required Fee के साथ पुनःजांच या पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरके आवेदन कर सकते हैं। यदि पुनर्मूल्यांकन के बाद आवेदनकर्ता के परिणाम (Result) में कोई परिवर्तन आता है तो उसे उसके स्कोरकार्ड पर अपडेट करके एक नई Marksheet जारी की जाती है।

COMPARTMENT EXAMINATION

सीबीएसई Results 2020 बहुत से Students के लिए बेहतर साबित होगा वहीं कुछ छात्रों को निराशा का भी सामना करना पड़ेगा। यदि मेहनत के बावजूद, कई छात्र Passing Grade प्राप्त करने में असफल रहते हैं, तो ऐसे छात्र सीबीएसई 2020 के Compartmental Exam में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं

जो परिणाम घोषित होने के कुछ महीनों बाद ही आयोजित किया जाता है। CBSE कंपार्टमेंटल एग्जाम देने के इच्छुक छात्रों के लिए यह आवश्यक होता है कि वे आवेदन पत्र ऑनलाइन भरें और आवश्यक शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में ही करें। इसके बाद छात्रों को एक अलग एडमिट कार्ड और परीक्षा केंद्र जारी किया जाता है, तथा सीबीएसई कंपार्टमेंटल एग्जाम का परिणाम भी उसी अनुसार अपडेट किया जाता है।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा CBSE Board Result 2020 के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में CBSE Board Result 2020 से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment