IFSC CODE क्या है ? पासबुक से IFSC CODE कैसे पता करे l

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम इस लेख के माध्यम से IFSC का Full Form क्या होता है ? IFSC CODE क्या होता है ? IFSC CODE का Format क्या होता है ? तथा आप अपने बैंक का IFSC CODE कैसे पता कर सकते हैं ? आदि के बारे में बताने वाले हैं। Friends यदि आप IFSC CODE से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह Blog अंत तक ज़रूर पढ़ें।

IFSC CODE क्या होता है

IFSC यह 11 वर्णों (Characters) का एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसका उपयोग भारत में प्रत्येक बैंक की प्रत्येक शाखा की पहचान करने के लिए किया जाता है।

आप एक दिए गए IFSC कोड की मदद से किसी भी बैंक और उसकी शाखा को आसानी से पहचान सकते हैं।

इस कोड को प्रत्येक चेक बुक पर पहले से ही निर्दिष्ट (Specified) किया गया होता है और NEFT या RTGS के माध्यम से धन हस्तांतरित करने के लिए आवश्यक होता है। किसी भी बैंक का IFSC कोड प्राप्त करने के लिए, आपके पास निम्न जानकारियां होनी चाहिए:-

  • बैंक का नाम 
  • राज्य का नाम 
  • जिले का नाम 
  • शाखा का नाम

IFSC कोड, RBI द्वारा उन बैंकों और उनकी शाखाओं की पहचान करने के लिए सौंपा गया है जो NEFT, RTGS और IMPS की सुविधा प्रदान करते हैं।

यह आरबीआई को बिना किसी परेशानी और ब्लंडर के बैंकिंग लेन-देन की निगरानी करने की सुविधा देता है। आरबीआई, IFSC कोड के माध्यम से सभी ऑनलाइन वित्तीय लेन-देन अर्थात् NEFT, RTGS और IMPS की देखरेख एवं रखरखाव कर सकता है।

तो चलिए एक नजर हम IFSC FULL FORM पर डाल लेते है l

IFSC FULL FORM IN BANKING / IFSC FULL FORM IN HINDI

IFSC FULL FORM
Indian Finance System Code / भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता

IFSC कोड का प्रारूप

IFSC में कुल 11 अक्षर होते हैं। इसके पहले 4 अक्षर बैंक के नाम के बारे में बताते हैं, इसका पांचवा अंक शून्य होता है और अंतिम 6 अक्षर शाखा संख्या को निर्दिष्ट (Indicate) करते हैं।

उदाहरण के लिए Kotak जयपुर, विद्याधर नगर ब्रांच का IFSC कोड KKBK0003547 है।

यहां “KKBK” बैंक का नाम दिखाता है और “003547” शाखा नंबर दिखाता है। IFSC कोड का उपयोग RTGS या NEFT के माध्यम से एक शाखा से दूसरी शाखा में धन हस्तांतरित करने अर्थात ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से Money Transfer की सुविधा के लिए के लिए किया जाता है।

IFSC CODE

IFSC कोड क्यों जरूरी होता है ?

यदि आप किसी Bank के ग्राहक हैं, तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि Transaction करते समय IFSC CODE की जरूरत क्यों पड़ती है ?

दोस्तों अगर आप NEFT, RTGS, IMPS और अन्य Electronic मोड वाले Funds Transfer करते हैं या एकसाथ बहुत बड़ी रकम भेजते हैं तो आपको इन भुगतानो को पूरा करने के लिए IFSC Code की जरुरत पड़ती है।

इनके अलावा अगर आप Net Banking के ग्राहक हैं, और एक नए Beneficiary को Add करना चाहते हैं, तब भी IFSC Code की जरुरत पड़ती है।

IFSC CODE के माध्यम से आरबीआई को यह Identify करने में मदद मिलती है कि पैसों को किसी बैंक की किस ब्रांच में भेजना है ?

ये भी पढिये l 

LIST OF IFSC CODES

IFSC CODE की बैंक-वार सूचियां इंटर बैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में भाग लेने वाली सभी बैंक शाखाओं के साथ उपलब्ध होती हैं।

एनईएफटी/आरटीजीएस में भाग लेने वाले सभी बैंक ब्रांच और उनके IFSC CODE की एक सूची भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सभी बैंकों को भी उनके ग्राहकों को शाखाओं द्वारा जारी चेक पर शाखा के IFSC CODE मुद्रित करने की सलाह दी गई है। वर्तमान में कई Third Party वेब पोर्टल भी अब IFSC CODE को ऑनलाइन देखने की सुविधा देते हैं।

ग्राहक अपने बैंक शाखा के IFSC CODE को एकल या कई मानदंडों के संयोजन जैसे कि बैंक नाम, राज्य, जिला, शहर, शाखा आदि के साथ खोज सकते हैं।

IFSC कोड कैसे पता करें ?

दोस्तों अबतक तो आप यह जान ही गए होंगे कि IFSC CODE क्या होता है? तथा यह क्यो ज़रूरी होता है? चलिए अब हम यह जान लेते हैं कि आप अपने बैंक ब्रांच का IFSC CODE कैसे पता कर सकते हैं? आप नीचे दी गई निम्न विधियों से यह जान सकते हैं:-

THIRD PARTY WEBSITE के माध्यम से

  • सबसे पहले अपने mobile में कोई भी Web-Browser खोलें (Chrome, Operamini) और फिर Search Bar में IFSC लिखकर Search करें।
  • फिर आपके सामने खुले पेज पर विभिन्न रिजल्ट दिखाई देंगे इनमें से किसी भी एक पर क्लिक करें। जैसे POLICYBAZAAR, BANKIFSCCODE, BANKBAZAAR
  • इसके बाद आपको दिए गए विकल्पों में से क्रमानुसार अपना बैंक नाम, State, District और Branch का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप इन सब विकल्पों का चयन करके सबमिट पर क्लिक करेंगे आपके सामने बैंक ब्रांच Address और अन्य सुचनाओं के साथ उस ब्रांच का IFSC CODE दिखाई देगा।

IFSC CODE

बैंक पासबुक के माध्यम से

यह IFSC CODE पता करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आपने अपने Bank Account के Passbook का पहला पेज देखा हो, जहां पर आपका Account Number, Address, Branch Code, Account Holder का नाम आदि दिया होता है,

तो आपने IFSC Code भी जरूर देखा होगा जो कि उसी पेज़ पर अन्य सभी जानकारियों के साथ दिया होता है।

आप नीचे दी गई Image के माध्यम से यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपके बैंक ब्रांच का IFSC CODE कहा दिया गया होगा।

IFSC CODE

लेकिन अलग-अलग बैंकों के Passbooks पर ये जानकारियां ऊपर-नीचे हो सकती हैं, इसलिए IFSC CODE पता करने के लिए बैंक पासबुक को ध्यानपूर्वक चैक करें।

चैक बुक के माध्यम से

यदि आपके पास अपने बैंक अकाउंट का चैक बुक है तो आप उससे भी अपने ब्रांच का IFSC कोड पता कर सकते हैं? तो दोस्तों आपके बैंक अकाउंट के Chequebook पर भी IFSC CODE दिया गया होता है,

लेकिन इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि हर Bank का Chequebook थोड़ा अलग रहता है, जैसे कुछ बैंकों के Chequebook पर ये IFSC Code ऊपर तो कुछ में नीचे की ओर दिया रहता है,

बस आपको ध्यानपूर्वक अपने चैक बुक को देखना है उसपर कहीं न कहीं आपको IFSC Code देखने को मिल ही जायेगा। आप नीचे दी गई Image के माध्यम से यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपके Chequebook IFSC CODE कहा दिया गया होगा।

IFSC CODE

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा IFSC के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें

यदि आपके मन में IFSC से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment