एनईएफटी (NEFT) क्या है NEFT कैसे काम करता है l

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम इस लेख के माध्यम से NEFT के बारे में बताने वाले हैं कि नेफ्ट क्या है ? यह कैसे कार्य करता है? NEFT द्वारा पैसों का Settlement कैसे होता है? तथा NEFT Transaction पर कितना सर्विस चार्ज लगता है? इत्यादि। तो Friends NEFT से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारा यह Blog शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

नेफ्ट क्या है : WHAT IS NEFT 

नेफ्ट एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे के इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफ़र की एक भारतीय प्रणाली है। राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT) एक राष्ट्रव्यापी भुगतान प्रणाली है, जिसमें One-to-one Basis पर फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है।

इस योजना के तहत कोई व्यक्ति, Firm या Corporate इलेक्ट्रॉनिक रूप से किसी भी बैंक शाखा से किसी अन्य बैंक शाखा के साथ खाता रखने वाले किसी व्यक्ति, Firm एवं Corporate को धन हस्तांतरित कर सकते हैं।

NEFT, Reserve Bank Of India (RBI) द्वारा Electronic तरीके से पैसों के लेन-देन के लिए 2005 में पेश किया गया था। वैसे देखा जाए तो वर्तमान में आरबीआई मुख्य रूप से 5 तरीकों से Money Transfer की सुविधा प्रदान करता हैं, जो कि निम्न प्रकार से हैं:-

  1. NEFT 
  2. RTGS 
  3. IMPS 
  4. UPI 
  5. Cheque द्वारा।

NEFT एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जो कि डिफर्ड नेट सेटलमेंट (DNS) पर आधारित है। NEFT द्वारा पैसों का लेन-देन, IMPS और RTGS की तरह Real time में न होकर अलग-अलग Hourly Baches में पूर्ण होता है।

एनईएफटी फंड ट्रांसफर करने के लिए किसी भी बैंक शाखा को NEFT Enabled होना जरूरी होता है। आमतौर पर इसमें एक खाते से लाभार्थी (Beneficiary) के खाते में फंड ट्रांसफर करने में Minimum 2 घंटे से लेकर एक दिन का समय लगता है।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी धनराशि का Sattlemen (भुगतान) और Clearance (निकासी) अलग-अलग Baches में पूर्ण होता है।

NEFT के माध्यम से पैसे भेजने के लिए जिस व्यक्ति के खाते में रकम भेजनी है आपको उस व्यक्ति का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, Account Type और उस बैंक का IFSC Code पता होना चाहिए।

NEFT FULL FORM
National Electronic Funds Transfer

NEFT FULL FORM IN HINDI

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण

ECS क्या होता है ? ECS Service कितने प्रकार की होती है


नेफ्ट कार्य कैसे करता है : HOW DOES NEFT WORK

NEFT भी RTGS की तरह ही काम करता है लेकिन NEFT की प्रक्रिया RTGS के मुकाबले धीमी है और इसमें पैसे भेजने की न्यूनतम या अधिकतम राशि का भी कोई प्रतिबंध नहीं है। NEFT से पैसे ट्रांसफर करने पर फीस लगती है

जो की भेजी जाने वाली रकम पर निर्भर करती है। NEFT से फण्ड ट्रांसफर करने के लिए आपको पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर , बैंक ब्रांच , IFSC कोड पता होना चाहिए। NEFT के माध्यम से आप 2 तरीकों से Money Transfer कर सकते हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं

ONLINE METHOD : – इसमें पहला तरीका है, ऑनलाइन यानि अगर आप Mobile Banking या Net Banking का उपयोग करते है तो आप घर बैठे ही NEFT के माध्यम से पैसे भेज सकते है।

इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा से थर्ड पार्टी स्थानंतरण सर्विस एक्टिवेट करवानी होगी, तथा यदि आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं

तो यह सर्विस पहले से ही चालू रहती है और अगर आप Net Banking द्वारा NEFT Transaction करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक शाखा या Website पर जाकर Net Banking का फाॅर्म भरकर शुरू कर सकते हैं।

इसके बाद आप अपने मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग वाले अकाउंट में Login करके पैसे भेजते समय या उससे पहले ही Add New Beneficiary में जाकर Beneficiary की Details Add कर सकते हैं।

अब आप Fund ट्रांसफर करते समय NEFT वाला Option चुने और वो अकाउंट सेलेक्ट करे जिसे पैसा भेजना है उसके बाद जितनी रकम  भेजनी है उसे Enter करे और Submit कर दे।

OFFLINE METHOD : – वहीं अगर Offline Method की बात करें तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां जाकर NEFT Form लेकर भरें जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारियां देनी होगी:-

  • Beneficiary Name
  • Bank Name
  • Account Number
  • IFSC Code
  • Branch
  • Account Type
  • Amount जितना पैसा आप भेजना चाहते हैं।

इसके बाद Cash Amount व Form को कैशियर के पास जमा करवा दें।

SETTLEMENTS TIMING : – 16 दिसंबर 2019 से पहले NEFT Transaction, बैंक के सभी Working Days (कार्यदिवस) में ही काम करता था, तथा समय की बात करे तो ये सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक 23 Half Hourly Batches में होता था।

अगर किसी कारण देरी हो तो Transaction अगले दिन के Working Hours में पूर्ण होता था। महीने के दुसरे और चौथे शनिवार को कोई Settlement नहीं होता तथा साप्ताहिक अवकाश और पब्लिक हॉलिडे में भी कोई Transaction नहीं होता था।

लेकिन RBI (Reserve Bank Of India) के नए Guidelines के अनुसार 16 दिसम्बर 2019 से दिन के 24 घंटे और सप्ताह के सातों दिन NEFT Transaction कर सकते हैं।

अब यह सिस्टम वर्ष के प्रत्येक दिन (जिनमें अवकाश के दिन भी शामिल हैं) काम करेगा तथा एक दिन में NEFT के 48 Half Hourly Batches होंगे जिसका पहला Batch 00:30 से शुरू होकर आखिरी Batch 00:00 पर समाप्त होगा।

neft

एनईएफटी शुल्क : NEFT TRANSACTION CHARGES

यदि आपका Saving Account है तथा आप मोबाइल या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से NEFT Transaction करते हैं तो आपको कोई Transaction Fee नहीं देना होगा।

वहीं अगर Offline बैंक Branch से NEFT द्वारा Fund Transfer करते हैं तो Recipient को तो कोई Fee नहीं देना पड़ेगा लेकिन जो पैसे भेज रहा है

उसे Branch स्तर पर प्रत्येक Transaction के लिए सर्विस चार्जेज देना पड़ता है, एक Transaction पर Charge भेजी जाने वाली रकम पर निम्न प्रकार से निर्धारित किया जाता है

TRANSACTION CHARGES NEFT
Amounts upto Rs 10,000Rs 2.25 + Applicable GST
Amounts above Rs 10,000 and upto Rs 1 lakhRs 4.75 + Applicable GST
Amounts above Rs 1 lakh and upto Rs 2 lakhRs 14.75 + Applicable GST
Amounts above Rs 2 lakh and upto Rs 10 lakhRs 24.75 + Applicable GST
NEFT Transaction के ये Charges समय-समय पर बदलते रहते हैं, इसलिए पैसे भेजने से पहले आप जिस बैंक शाखा से पैसे भेज रहे हैं उससे NEFT के Current Charges पता कर लें।

National Electronic Funds Transfer

 

MORE FULL FORMS

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा NEFT के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में NEFT से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment