PDF File Format क्या होता है पीडीएफ File Format के Benefits क्या-क्या है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज हम आपको PDF  के बारे में बताने वाले हैं कि PDF File Format क्या होता है? पीडीएफ फाइल फॉर्मेट के विकास का इतिहास क्या है? पीडीएफ फाइलों को View कैसे कर सकते हैं? पीडीएफ File Format के Benefits क्या-क्या है? तथा आप एक पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं? तो दोस्तों पीडीएफ से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए हमारा यह Blog अंत तक जरूर पढ़ें।

पीडीएफ फाइल फॉरमैट क्या है: WHAT IS PDF FILE FORMAT & PDF Full Form 

PDF एक ऐसा फाइल फाॅर्मेट है जिसके माध्यम से आप अपने Documents को Digitally आसानी से पढ़ सकते हैं तथा किसी के भी साथ आसानी से Share कर सकते हैं। पीडीएफ 1990 के दशक में Adobe द्वारा विकसित एक फाइल फॉर्मेट है, जो Documents (जिसमें Text Format और Images शामिल होते हैं) को एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से प्रस्तुत करता हैं।

PDF FULL FORM / PDF KA FULL FORM

PDF FULL FORM
PORTABLE DOCUMENT FORMAT

PostScript Programming language पर आधारित, प्रत्येक पीडीएफ फाइल में Text, Fonts, Vector Graphics, Rastor Images और इसे प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक अन्य जानकारियों सहित एक निश्चित ले-आउट वाला फ्लैट दस्तावेज़ का पूरा विवरण शामिल रहता है।

पीडीएफ को 2008 में आईएसओ (ISO) 32000 के रूप में मानकीकृत किया गया था, और इसके बाद से अब कोई भी अपने उपयोग के लिए Free Of Cost इसको अपने System में Implement कर सकता है।

PDF Software के द्वारा आप Hard Copy Documents को आसानी से Digital Documents में बदल सकते हैं, और Adobe Reader के द्वारा आप इन Documents को पढ़ सकते हैं तथा किसी के भी साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं।

पीडीएफ का इतिहास : HISTORY OF PDF

PDF को सन् 1990 के दशक में Adobe के द्वारा विकसित किया गया था और सन् 1993 में जब एडोब ने पीडीएफ का पहला Version 1.0 रिलीज़ किया तब यह कंप्यूटर की दुनिया में बहुत ही लोकप्रिय हो गया। चूंकि उस समय तक स्मार्टफोन्स का आविष्कार नहीं हुआ था, इसलिए इसका उपयोग मुख्य रूप से Portable Computers (PCs) में ही होता था।

वर्तमान में पीडीएफ का इस्तेमाल स्मार्टफोन्स में भी बहुत होता है। आज की Date में यदि आप इंटरनेट से कोई डॉक्यूमेंट डाउनलोड करते है तो इसकी यह प्रबल संभावना है कि वह डाॅक्यूमेंट PDF File Format में होगा।

सन् 1993 से लेकर 1 जुलाई 2008 तक पीडीएफ पर एडोब का मालिकाना हक़ था, लेकिन 1 जुलाई 2008 को एडोब ने एक Public Patent License प्रकाशित किया। जिसके तहत पीडीएफ Royalty Free हो गया। जिससे अब पीडीएफ को कोई भी यूजर, कंपनी या संस्था अपनी आवश्यकतानुसार Implement कर सकते हैं।

एक पीडीएफ फाइल कैसे देखें: HOW TO VIEW A PDF FILE ?

यदि आपके कंप्यूटर में कोई PDF File है और आप उसे Open करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में PDF Reader सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। Adobe Reader एक ऐसा ही सॉफ्टवेयर है, लेकिन यह काफी बड़े आकार का है तथा स्टार्ट होने में बहुत अधिक समय लेता है और धीमा चलता है (खासकर पुराने पीसी पर)।

पीडीऍफ फाइलें पढ़ने के लिये एक अत्यन्त लोकप्रिय, हल्का-फुल्का, छोटे आकार का एवं मुफ्त सॉफ्टवेयर है – Foxit Reader यह काफी तेज चलता है, जल्दी शुरु होता है तथा नियमित Update होता रहता है।

वहीं यदि आप अपने Smartphone में PDF File को खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के App को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती

क्योंकि आजकल लगभग सभी Smartphones में PDF Reader पहले से ही Implemented रहता है। अगर फिर भी आपको पीडीएफ फाइल को खोलने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप Playstore से कोई भी Trusted PDF Reader App डाउनलोड कर सकते है।

पीडीएफ फाइल फोरम के लाभ: BENEFITS OF PDF FILE FORMAT

दोस्तों पीडीएफ के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद, चलिए अब हम PDF File Format को उपयोग करने के Benefits जान लेते हैं। दोस्तों वैसे देखा जाए तो पीडीएफ को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं, जिनमें से कुछ मुख्य फायदे निम्न प्रकार से हैं:-

  • Portability : पीडीएफ फाइल फाॅर्मेट इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा इसकी Portability है। पीडीएफ फाइलों को आप अपने Computer, Smartphone, टेबलेट और यहाँ तक की अपने Smart TV में भी खोल सकते है।पीडीएफ एक ऐसा File Format है

    जिसने Documents को एक ऐसी Portability प्रदान की है, जिसके कारण अब आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने की जरूरत नहीं है।आप अपनी सभी पीडीएफ फाइलों को Cloud Storage Based सर्विसेज का उपयोग करके आॅनलाइन Save रख सकते हैं और बाद में उसे कहीं से भी कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करके Access कर सकते हैं।

  • Security : Documents को ट्रांसफर करने या ईमेल के द्वारा शेयर करने के लिए पीडीएफ फाइल फॉर्मेट सबसे सुरक्षित माना जाता है। यदि आप MS-Word में कोई डॉक्यूमेंट बनाते हैं और उसे किसी के साथ शेयर करते हैं तो उस डॉक्यूमेंट को कोई भी Edit कर सकता है।

लेकिन अगर आपने पीडीएफ फाॅर्मेट में कोई डॉक्यूमेंट बनाया है और चाहते है की इसे कोई edit न कर सके और ना ही कोई अनजान व्यक्ति इसे खोल सके तो आप इसमें password भी लगा सकते है। इससे कोई भी आपके डॉक्यूमेंट को edit नहीं कर पाएगा। और न ही बिना password के फाइल को खोल पाएगा।

अगर आपने ध्यान दिया हो तो बैंक से जो स्टेटमेंट डाउनलोड होती है वह PDF Format में होती है। वह फाइल पहले से ही Password Protected होती है जिसे केवल आप ही खोल सकते है। इसके अलावा जितने भी सरकारी दस्तावेज़ होते है वो सब PDF Format में ही होते है, जैसे Aadhar Card, PAN Card कार्ड इत्यादि।

  • Compression : पीडीएफ File Format को यूज करने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की आप पीडीएफ फाइलों को बिना क्वालिटी को खराब किए Compress कर सकते है।इससे आप फाइल को तेज़ी से शेयर कर सकते है और अगर आप PDF File को Online Download करते है तो बहुत जल्दी बिना ज्यादा डाटा खर्च किए आप फाइल को तेज़ी से डाउनलोड कर सकते हैं।

पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये : HOW TO MAKE PDF FILE ?

दोस्तों आप सब PDF File कंप्यूटर और Smartphones दोनों से बना सकते हैं, लेकिन दोनों माध्यमों में पीडीएफ फाइल बनाने का तरीका थोड़ा अलग रहता है। दोस्तों चलिए अब हम यह जान लेते हैं कि आप Mobile और Computer पर PDF File कैसे बना सकते हैं?

PDF File On Computer : Computer पर PDF File बनाने के लिए आप MS-Word‌ का उपयोग कर सकते हैं। जब आप MS-Word पर कोई भी Document बना लेते हैं, तब उस File को Save करते समय Save As PDF वाले Option पर क्लिक करके PDF के रूप में सेव कर सकते हैं।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि Save As PDF का Option Microsoft Office-2010 या इसके बाद वाले Versions में ही Available है। लेकिन यदि आप MS Word-2007 का उपयोग करते हैं तो आपको माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से एक Extension Install करना पड़ेगा। इसके अलावा भी आप कई अन्य Trusted Applications का उपयोग करके Computer पर पीडीएफ फाइल्स बना सकते हैं।

PDF File On Mobile: मोबाइल पर PDF File बनाने के लिए आपको WPS Office+PDF ऐप की आवश्यकता होगी। इसे Install करने के बाद + वाले Option पर क्लिक करके एक नया पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

WPS Office+PDF पर आप पीडीएफ फाइल चार प्रकार से बना सकते हैं। जब आप + वाले साइन पर क्लिक करते हैं तो आपको चार विकल्प दिखाई देंगे :-

  1. Document To PDF
  2. Picture To PDF
  3. Scan Document To PDF
  4. Webpage To PDF

पीडीऍफ़ क्या होता है – What is PDF ?

 
MORE FULL FORMS

इस प्रकार आप इसका उपयोग करके किसी Document, Picture, Hard Copy Document या वेबपेज को पीडीएफ फाइल में Convert कर सकते हैं। इसके अलावा आप अन्य Popular Apps जैसे CamScanner, Google Docs का उपयोग करके भी पीडीएफ फाइल बना सकते हैं।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा PDF के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में PDF File Format से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment