पहली पीढ़ी का Electronic Digital Computer (ENIAC) की पूरी जानकारी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

INTRODUCTION

दोस्तों इस Blog के माध्यम से हम आपको ENIAC के बारे में बताने वाले हैं। इस लेख में हम एनिऐक, उसमें लगने वाले Components, इसका उपयोग किन क्षेत्रों में किया गया? और उससे जुड़े रोचक तथ्य बताने वाले हैं। तो Friends यदि आप एनिऐक संबंधित सभी जानकारियाँ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस Blog को अंत तक पढ़ें।

ENIAC Full Form / Meaning of ENIAC

ENIAC Full Form
Electronic Numerical Integrator And Computer is considered

ENIAC United States का पहला सामान्य उद्देश्यों की पूर्ति करने वाला पहली पीढ़ी का Electronic Digital Computer था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तोपख़ाने की बैलिस्टिक फ़ायरिंग (Firing) तालिकाओं की गणना करने के लिए विकसित, पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कंप्यूटिंग मशीन भौतिक विज्ञानी जॉन मौचली और जे. प्रेसपर एकर्ट द्वारा 1942 में प्रस्तावित की गई थी और 1945 में पूरी हुई थी। जब 1946 में इसकी घोषणा हुई तब समाचारों में इसे विशालकाय मस्तिष्क (Giant Brain) कहा गया।

ENIAC का डिज़ाइन और निर्माण, संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा द्वितीय विश्व-युद्ध के दौरान Fund किया गया। 5 जून 1943 को, इसका निर्माण पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के मूर स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में कोड नाम “प्रोजेक्ट PX” के अंतर्गत इस कंप्यूटर पर गुप्त रूप से कार्य शुरू किया गया।

तैयार मशीन का अनावरण 14 फ़रवरी 1946 को, पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में किया गया था, इसको बनाने में लगभग 500,000 डॉलर (आज के समय में लगभग 6,300,000 डॉलर) की लागत आई। इसे औपचारिक रूप से जुलाई 1946 में अमेरिकी सेना आयुध कोर्पोरेशन द्वारा स्वीकार किया गया।

9 नवंबर 1946 को ENIAC को बेहतर बनाने और उसकी मेमोरी को उन्नत करने के उद्देश्य से बंद कर दिया गया और 1947 में Aberdeen Proving Ground, Maryland में स्थानांतरित कर दिया गया। जहां उसे 29 जुलाई 1947 को पुनः चलाया गया और तब से लेकर 2 अक्टूबर 1955 के सायं 11:45 बजे तक वह संचालन में रहा।

COMPONENT OF ENIAC

ENIAC Full Form

एनिऐक का वजन 30 टन और आकार लगभग (2.6×0.9×24)m था। यह 150 किलोवाट बिजली का उपयोग करता था और इसमें 18,000 Vacuum Tubes,7200 क्रिस्टल डायोड, 1500 Relays, 70000 प्रतिरोधक, 10000 कैपेसिटर और इंडक्टर्स शामिल थे।

इस कारण यह 680 वर्ग फीट जगह घेरता था। ENIAC ने प्राथमिक कार्यात्मक इकाइयों के रूप में 20 एकल-संख्या संचायक का उपयोग किया, लेकिन गुणन, विभाजन और वर्गमूल के लिए इसमें विशेष इकाइयाँ भी शामिल थीं।

USE OF ENIAC

इसका पहला उपयोग हाइड्रोजन बम की गणना के लिए किया गया था।

बैलिस्टिक के अलावा ENIAC के उपयोगों के क्षेत्र में मौसम की भविष्यवाणी, परमाणु-ऊर्जा गणना, कॉस्मिक-रे अध्ययन, थर्मल इग्निशन, Random-Number अध्ययन, पवन-सुरंग डिज़ाइन और अन्य वैज्ञानिक उपयोग शामिल हैं। समय के साथ तेजी से कंप्यूटिंग गति की जरूरत पड़ने पर ENIAC जल्द ही अप्रचलित हो गया।

एनिऐक एक ऐसा Multipurpose Digital Computer था, जिसे Computing की सभी समस्याओं के समाधान के लिए Reprogram किया जा सकता था।

दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर

POPULAR FACTS ABOUT ENIAC

एनिऐक से संबंधित मशहूर तथ्य निम्न हैं

  • ENIAC में लगभग 5 मिलियन Joints थे अर्थात इसे 50 लाख टुकड़ों को जोड़कर बनाया गया था।
  • उस समय में ENIAC ने 30 सेकंड में एक Trajectory की गणना की, जिसे करने में इंसान को 20 घंटे लगते।
  • अधिकांश आधुनिक कंप्यूटर एनिऐक के प्रोटोटाइप का उपयोग करके ही विकसित हुए थे।
  • इसपर नई समस्याओं का प्रोग्राम तैयार करने के लिए सप्ताह तक का समय लगता था।
  • ENIAC में Devider और वर्गमूल इकाई बार-बार घटाव और जोड़ द्वारा काम करती हैं।
  • ENIAC का एकमात्र यांत्रिक हिस्सा कैलकुलेटर के लिए बाहरी थे, इसमें इनपुट के लिए आईबीएम कार्ड रीडर, आउटपुट के लिए एक पंच कार्ड और 1,500 Relays शामिल थे।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा ENIAC के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में ENIAC से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

 

Leave a Comment