IRCTC क्या है ? IRCTC अकाउंट कैसे बनाते हैं

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आप हम आप सबको इस लेख के माध्यम से IRCTC क्या है ? आईआरसीटीसी के कार्य क्या हैं ? आईआरसीटीसी पर नया अकाउंट कैसे बनाएं? आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें ? तथा आईआरसीटीसी के Online Portal के फायदे क्या-क्या है ? इत्यादि के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों यदि आप आईआरसीटीसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारा यह Blog आखिर तक जरूर पढ़ें।

आईआरटीसी क्या है : WHAT IS IRCTC 

IRCTC भारतीय रेलवे की एक प्रमुख सहायक कंपनी है जो कि रेल मंत्रालय द्वारा भारतीय रेलवे की खान-पान (Catering), पर्यटन (Tourism) तथा Online टिकट बुकिंग के कामों को संभालने के लिए स्थापित किया गया है

इसका मुख्यालय New Delhi, India में है। IRCTC, Users को अपनी Official Website www.irctc.co.in से घर बैठे Online ही Train Tickets, Hotels, Air Tickets आदि बुक करने की सेवाएं प्रदान करता है।

रेलवे के इस Online Portal का इस्तेमाल करके हर रोज लाखों व्यक्ति Train Tickets बुक करते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक दिन में 15 लाख से भी अधिक लोग आते हैं।

इस कारण कई बार तो यह वेबसाइट खुलती ही नहीं है या फिर टिकट बुकिंग के लिए सबकुछ Fillup कर लेने के Payment करते समय समस्या आती है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय रेलवे व आईआरसीटीसी इस समस्या का समाधान जल्द ही करें।

IRCTC Full Form or IRCTC Full Form in Hindi

IRCTC FULL FORM
Indian Railways Catering And Tourism Corporation
IRCTC FULL FORM IN HINDI
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम

आईआरटीसी के कार्य  : WORKS OF IRCTC

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) भारतीय रेलवे की Catering, Tourism, Online Ticket Booking जैसे Operations को संभालता है। आईआरसीटीसी के कुछ महत्वपूर्ण कार्य निम्न प्रकार से हैं:-

  • ट्रेन से संबंधित सेवाएं जैसे- ट्रेन टिकट बुकिंग, विदेशी यात्रियों के लिए बुकिंग की सुविधा, Group Booking, Cancel Ticket, PNR Status, Train Schedule, Train Status आदि।
  • Holidays पर प्रदान की जाने वाली सेवाएं जैसे- Special Trains, Packages (Tour Packages, Air packages, International Packages) आदि।
  • यात्रियों के ठहरने से संबंधित सेवाएं जैसे- IRCTC Hotels, Retiring Room, Lounge आदि।
  • रेलवे के Promotions संबंधित सेवाएं जैसे- Advertise With IRCTC, Deals On IRCTC, Mahila E-Haat आदि।
  • इनके अतिरिक्त आईआरसीटीसी Flights Ticket Booking, E-Catering आदि काम भी करता है।

यदि आप आईआरसीटीसी के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप उसकी आधिकारिक वेबसाइट भी Visit कर सकते हैं www.irctc.co.in

ये भी पढ़े 

PWD क्या है ? इसके कार्य क्या होते हैं

आईआरटीसी पर खाता कैसे बनाये : HOW TO CREATE NEW ACCOUNT OF IRCTC ?

दोस्तों अबतक आप आईआरसीटीसी क्या है एवं इसके कार्य क्या होते हैं? के बारे में समझ गए होंगे। अब यदि आप आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं और आपने इससे पहले आईआरसीटीसी के लिए Registration नहीं किया था तो आप हमारे द्वारा बताए गए निम्न Steps को Follow करके एक नया अकाउंट बना सकते हैं

STEP : 1

  1. सबसे पहले आपको इसकी Official Website  irctc.co.in पर जाना है।
  2. जब आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट को खोल लेंगे तो आपको उस Page के सबसे ऊपर वाले भाग में Register का विकल्प दिखाई देगा, आपको इसपर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके Screen पर एक Individual Registration Form दिखाई देगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना है। आपकी सुविधा के लिए इस फाॅर्म में भरी जाने वाली Details विस्तार से बता रहा हूं।

irctc full form

Normal Details :

  1. तो दोस्तों इस Form के सबसे पहले वाले Section में अपना Username डालना है। ध्यान रहे Username ऐसा हो जिसे आप जल्दी भूले न तथा ऐसा भी हो सकता है कि आपने जो Username चूना है वह उपलब्ध न हो तो आपको अलग-अलग Username डालकर देखना पड़ेगा।
  2. इसके बाद अपने अकाउंट का पासवर्ड रखना है जिसमें कम-से-कम एक Capital, एक Small Latter व एक Numerical अंक रहे तथा पासवर्ड 8-15 अंकों का होना चाहिए।
  3. फिर आपको आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए Security Questions में से एक Choose करना है और उसका Answer लिखना है।
  4. अंत में आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट हिंदी/English में देखने का विकल्प चूनना है। इसी के साथ Registration Form का पहला Section Complete हो जाएगा।

irctc full form

Personal Details :

  1. Personal Details सबसे पहले आधार कार्ड से अपना First, Middle व Last Name डालना है। फिर अपना Gender, D.O.B भरना है।
  2. इसके बाद आपका Occupation अर्थात् आप करते क्या हैं। फिर Marital Status यानी शादीशुदा है या नहीं।
  3. इसके बाद अपनी Country का नाम, फिर Email Address, Mobile Number और अंत में आपकी नागरिकता डालनी है कि आप किस देश के नागरिक हैं

irctc full form

Residential Address :

  1. Personal Details भरने के बाद आपको अपना Residential Address डालना है।
  2. इसमें आपको अपना मकान या फ्लैट नंबर, सड़क का नाम, Area/Locality, Pincode, State, Phone Number, Post Office चूनना है।
  3. यदि आपके Office का Address घर के Address से अलग तो आप उसकी Details भी डाल सकते हैं।

STEP : 2

  1. Registration Form‌ भर लेने के बाद आपको I’m not robot वाले CAPTCHA पर क्लिक करना है। फिर T&C पर क्लिक करना है।
  2. इसके बाद अंत में Register वाले विकल्प पर क्लिक करने पर एक Dialogue box दिखाई देगा उसमें आपको Ok पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके Screen पर एक Successful का Message दिखाई देगा जिसमें आपको अपनी Email ID व Mobile Number Verify करने के लिए कहा जाएगा।

irctc full form

irctc full form

Page के अंत में आपको एक लिंक दिया जाएगा जिसपर क्लिक करके आप आईआरसीटीसी के Login Page पर चले जाएंगे। फिर उस Page के ऊपर दिए Login वाले विकल्प पर क्लिक करके जब आप अपना Username व पासवर्ड डालेंगे तब अगले Page पर आपसे अपना मोबाइल नंबर व Email ID Verify करने के लिए कहा जाएगा।

irctc full form

अब आप पहले अपने नंबर पर आये OTP को डालेंगे फिर अपने Email ID पर आया OTP डालेंगे तो आपका अकाउंट सफलतापूर्वक Verify हो जाएगा।

irctc full form

अकाउंट एक बार Verify हो जाने के बाद अब आप IRCTC की Website और मोबाइल App पर Login करके ट्रैन और आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा आप आईआरसीटीसी अकाउंट का उपयोग करके दूसरी बुकिंग कंपनियों जैसे – MakeMyTrip, Paytm, PhonePe, Goibibo आदि से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

आईआरटीसी के फायदे : BENEFITS OF IRCTC

आईआरसीटीसी के आने से Train और Aeroplane से सफ़र करने वालों पर्यटकों को बहुत अधिक फायदा मिला है। IRCTC के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं:-

  • इसके द्वारा आप अपने सफ़र की Tickets Online बुक कर सकते हैं और टिकट का Payment Online ही Net Banking, Credit/Debit Cards, Mobile Wallets आदि से आसानी से कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप Flight Tickets व Hotels Room भी बुक कर सकते हैं।
  • यदि आप बार-बार यात्रा करने वाले यात्री (Frequent Traveler) हैं तो आप आईआरसीटीसी से Traveling Card भी Issue करवा सकते हैं।
  • IRCTC, Special Trains बुक करने की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • आईआरसीटीसी के द्वारा आप तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते है।
  • इसके द्वारा आप टिकट और सीट की उपलब्धता चैक कर सकते हैं तथा अपने Train और टिकट का Status भी देख सकते हैं।
  • आप IRCTC eWallet का इस्तेमाल करके तेजी से ट्रेन टिकट तथा eCatering का लाभ उठा सकते हैं।
  • आप आईआरसीटीसी से एक Agent के रूप में भी जुड़ सकते हैं और उसके द्वारा ट्रेन टिकट तथा अन्य सर्विस बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।
  • आईआरसीटीसी के माध्यम से आप रेलवे से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान एवं रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपका टिकट कैंसिल हो जाता है या फिर आप स्वयं टिकट कैंसिल करते हैं तो आईआरसीटीसी Online Refund की सुविधा भी प्रदान करता है, तथा यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो आप आईआरसीटीसी के सहायता केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

HOW TO CREATE NEW ACCOUNT OF IRCTC

 
MORE FULL FORMS

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा IRCTC के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो

आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में IRCTC से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment