प्रोसेसर क्या होता है और इसके कार्य

what is processor in hindi

दोस्तो आज के इस टेक्नोलॉजी के जमाने मे हम बहुत सारे अलग अलग टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीज़ों का इस्तेमाल करते है या फिर यू कहे कि हम पूरी तरह से टेक गैजेट्स से घिरे हुए है, कुछ ज्यादा कोर टेक्नोलॉजी वाले गैजेट्स जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि गैजेट्स ने मनुष्य के जीवन को न केवल आसान कर दिया

साथ ही एक अगले लेवल पर भी ले गया, इन सभी उच्च टेक्नोलॉजी वाले गैजेट्स में एक चीज़ जिसका होना उतना ही जरूरी है जितना कि मनुष्य की खोपड़ी में दिमाग और वो चीज़ है Processor (प्रोसेसर) !

आज इस लेख में मैं आपसे प्रोसेसर जैसे टॉपिक को लेकर डीप में बात करने वाला हूँ जिसके बाद आप लगभग समझ जाएंगे कि processor क्या होता है और क्यो इतना जरूरी है आजकी इस टेक्निकल दुनिया मे !

Processor क्या होता है 

प्रोसेसर एक तरह की छोटी चिप होती है, जो आपके उच्च टेक्नोलॉजी वाले सभी गैजेट्स में लगी होती है, ये आपके द्वारा दी गई कमांड या की गई गतिविधि को कंप्यूटर को समझाता है, आगे जानते है प्रोसेसर के कुछ मुख्य कार्य !

दोस्तो जब भी आप कभी मोबाइल, लैपटॉप या फिर कंप्यूटर खरीदने जाते होंगे तो आपके दिमाग मे एक बार को Processor जरूर दिमाग मे आता होगा, क्योकि ये ही वह चीज़ जिसके वजह से आपके मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप की परफॉर्मेन्स निर्भर करती है !

साधारण भाषा मे आपको समझाने की कोशिश करू तो Processor वह चीज़ है जो आपके और आपके कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप के बीच मे रहती है, बीच मे रहने से मतलब है कि आप जो कमांड कंप्यूटर को दोगे तो प्रोसेसर उसको कमांड को कंप्यूटर को समझता है और आपको आपका रिजल्ट मिल जाता है !

एक और उदहारण देता हूँ, मान लो कि दो व्यक्ति है जो अलग अलग प्रान्तों के है एक तमिलनाडु का और एक बंगाल से, तो दोनों को एक दुसरे की भाषा नही आती लेकिन दोनों को इंग्लिश भाषा की समझ है तो वह एक दूसरे से वार्तालाप कर सकते है !

ठीक इंग्लिश जैसा ही काम आपका processor करता है, जो आपकी भाषा को या आपकी कमांड को कंप्यूटर को समझाता है जिसके बाद आपका कंप्यूटर आपके हिसाब से काम करने लगता है !

क्योंकि कंप्यूटर अपनी अलग ही भाषा को समझता है वो इंसान द्वारा बोली गई भाषा को समझ नही सकता इसलिए जैसे ही आप प्रोसेसर को कमांड देते हो कंप्यूटर ठीक वैसा ही काम करना शुरू कर देता है !

Processor कैसे काम करता है 

प्रोसेसर एक हार्डवेर है जो आपके गैज़ेट का दिमाग है और प्रमुख भाग है, ये एक समय पर बहुत सारी कैलकुलेशन यानी Billions Of Calculation कर सकता है, जैसे ही हम अपने कंप्यूटर को कमांड देते है प्रोसेसर उसको समझकर कंप्यूटर को आगे कमांड देता है जिससे हमें तुरंत आउटपुट मिल जाता है !

प्रोसेसर को कभी भी कुछ भी प्रॉसेस करने के लिए 4 प्रोसेस से गुजरना पड़ता है जो निम्न है –

  • Fetch
  • Decode
  • Execute
  • Write Backup

RAM क्या है, DDR1 DDR2 DDR3 DDR4 क्या होता है

प्रोसेसर कहाँ होता है 

दोस्तो processor अलग अलग तरह के गैजेट्स में अलग अलग जगह होता है, जैसे कि लैपटॉप में लेफ्ट साइड में लगा होता है जहाँ उसके ठीक पीछे एक पंखा भी लगाया जाता है जिससे प्रोसेसर ज्यादा गर्म न हो और आपका लैपटॉप ठीक कार्य करता रहे !

मोबाइल और टेबलेट में प्रोसेसर ठीक आपके कैमरा के नीचे लगाया जाता है, ये आपको दिखने जैसी स्थिति में नही होता क्योकि आपका पूरी तरह सील पैक होता है, जब भी आपका मोबाइल गरम हो तो समझ लेना कि आपका मोबाइल नही आपके मोबाइल का प्रोसेसर गर्म हुआ है 

कंप्यूटर में processor CPU (Central Processing Unit) में पीछे की तरफ़ लगाया जाता है, जिसके साथ उसको ठंडा रखने के लिए एक पंखे की भी व्यवस्था की जाती है !

प्रोसेसर कितनी तरह के होते है 

प्रोसेसर के टाइप को मुख्यतः Cores में देखा या समझा जाता है, जिसमे आजतक dual Core से शुरुवात होकर अबतक deca core तक डेवेलोप कर लिया गया है !

नीचे दी गई प्रोसेसर की लिस्ट में Dual Core प्रोसेसर सबसे कम लोड लेने में सक्षम है साथ ही Deca Core प्रोसेसर हाई लोड लेने में सक्षम है, जितने ज्यादा कोर होंगे आपका गैजेट्स उतना ज्यादा लोड लेने में और तेज़ी से कार्य करने में सक्षम होगा !

अपने देखा होगा कि पहले की एंड्राइड मोबाइल आजकल की एप्लिकेशन झेल नही पाते और जल्द ही गर्म एयर हैंग होने लगते है, इस कारणों के पीछे वजह है पुराने तरीका का प्रोसेसर, आइए देखते है प्रोसेसर के कुछ टाइप्स !

  • Dual core Processor
  • Quad Core Processor
  • Hexa Core Processor
  • Octa Core Processor
  • Deca Core Processor

प्रोसेसर का मात्रक GHz है जैसे पानी का लीटर है, जितना ज्यादा Giga Heartz का प्रोसेसर होगा उतना ही अच्छा और तेज़ी से काम करने में सक्षम भी होगा !

Processor बनाने वाली कुछ मुख्य कम्पनी 

वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी कंपनी बनाती है लेकिन उनमे से कुछ मुख्य कंपनी की लिस्ट कुछ इस प्रकार है –

  • Intel
  • AMD
  • Qualcomm
  • NVDIA
  • Samsung
  • Motorola
  • HP

साधारणतः intel और Qualcomm की डिमांड मार्किट में सबसे ज्यादा है, जो आजकल सभी मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट, और कंप्यूटर्स में लगे होते है क्योकि ये कंपनियां निरंतर अपने प्रोडक्ट में सुधार करती रहती है और ग्राहकों को बेहतर से बेहतर प्रोसेसर मार्किट में लेकर आती रहती है !

उम्मीद है दोस्तो आपको इस आर्टिकल के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगीl अगर हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो दोस्तो के साथ शेयर करे, हमसे जुड़ने के लिए हमें फेसबुक और  इंस्टाग्राम पेज पर फॉलो करें और मन मे कोई बात तो या डाउट हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *