क्या होता है सटका मटका (सट्टा मटका) और कैसे खलते हैं ये गेम

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Last updated on June 9th, 2020 at 03:41 am

भारत में खेलों का जूनून तो प्राचीनकाल से ही सर चढ़ कर बोल रहा है। यहाँ पर खेलों के बिना तो हम अपने जीवनकाल की कल्पना भी नहीं कर सकते है।

भारत में अनेकों प्रकार के खेल है। जिनमें कईं खेल तो पूर्ण रूप से सुरक्षित व् कानूनी रूप से सही है। किन्तु कईं ऐसे भी खेल है, जो की क़ानून की दृष्टि से गैर व असुरक्षित है। इसलिए इस प्रकार के खेल क़ानून की नजरों से बचकर खेला जाता है।

ऐसे खेलों के बारे में रोचक बात यह है कि, गैर-कानूनी होने के बावजूद ये खेल भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में बहुत ही बड़े स्तर पर खेला जाता है।

तो अगर आप भी सट्टा मटका (सटका मटका) खेल के बारे में विस्तार से जानकारी लेना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में आपको सट्टा मटका (सटका मटका)) खेल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी। तो चलिए शुरू करते है

सटका मटका (सट्टा मटका) क्या है : What is Satta Matta Matka in Hindi

Satta Matta Matka in Hindi : सट्टा मटका (सटका मटका) , यह एक प्रकार का जुआ होता है। सीधे शब्दों में आप इसे जुआ का राजा भी कह सकते है। यह जुआ एक बहुत ही विशाल पैमाने पर फैला हुआ है और खेला भी जाता है।

जानकारी के लिए आपको पहले ही बता दूँ कि  सट्टा मटका (सटका मटका) भारत में पूर्ण रूप से गैर-कानूनी है।  इसके बावजूद भी इसका कार्य क्षेत्र भारत में बहुत ही विशाल पैमाने पर फैला हुआ है।

सट्टा मटका (सटका मटका) जुआ के गैर-कानूनी खेल होने के कारण यह खेल कानूनी की निगाहों से पूरी तरह से बचकर खेला जाता है। सट्टा मटका (सटका मटका) एक खतरनाक खेल है और इस खेल में बहुत अधिक जोखिम है।

लेकिन इस खेल में जोख़िम से ज्यादा लाभ होने के कारण लोग इस खेल की तरफ आकर्षित होते है। प्राचीन काल में अधिकांश लोग सटका मटका खेल को खेलते थे।

इस खेल को पुरुष ही नहीं बल्कि स्त्रियां और गृहणियां भी खेलती थी और सट्टा मटका (सटका मटका) (Satta Matka) खेल पर पैसे लगाती थी।

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल की शुरुआत कब हुई : When Did The Game Satka Matka Begin

Satta Matta Matka in Hindi : सट्टा मटका (सटका मटका) कोई नया खेल नहीं है। बल्कि यह एक बहुत ही प्राचीन खेल है, जो कि भारत की स्वतंत्रता से पहले से चला आ रहा है।

प्राचीनकाल में सटका मटका खेल पारम्परिक तरीके से खेला जाता था। लेकिन आज 21वीं सदी के समय में तकनीकी काल है।

जहाँ पर सभी कार्य अपने फोन व कम्प्यूटर के माध्यम से ही पूर्ण हो जाता है। इसी प्रकार से सटका मटका खेल भी आज के समय में सबसे अधिक ऑनलाइन ही खेला जाता है। प्राचीन काल में सटका मटका खेल ऑनलाइन नहीं खेला जाता था।

उस समय एक मटके के अंदर कईं पर्चियां डाली जाती थी और उसमें से एक पर्ची निकाल कर उसका नंबर निकला जाता था। तो कुछ इस प्रकार से प्राचीन काल में पारम्परिक तरीके से सट्टा मटका (सटका मटका) खेल खेला जाता था।

खेल में मटके का प्रयोग होने के कारण इस खेल का नाम सटका मटका रखा गया था। शुरुआत के समय में सट्टा, कॉटन के दाम पर खेला जाता था।

यह न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से टेलीप्रिंटर के जरिए बॉम्बे कॉटन एक्सचेंज भेजा जाता था। उस समय में कॉटन के शुरु होने और बंद होने के दाम पर सट्टा खेला जाता था।

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल 90 के दशक में बहुत ही अधिक लोकप्रिय था। लेकिन आने वाले समय में धीरे-धीरे सट्टा मटका (सटका मटका) खेल की लोकप्रियता कम हो गई। इस खेल की लोकप्रियता कम होने के कईं कारण थे।

90 के दशक के बाद सट्टा मटका (सटका मटका) खेल की लोकप्रियता कम होने के कारण क्या है ?

इस खेल की लोकप्रियता कम होने के कारणों में से एक कारण है लोगों के पास सट्टा मटका (सटका मटका) खेल खेलने के अलावा कई विकल्प मौजूद थे। जहाँ वो पैसे लगा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते थे। अन्य जगहों पर लगने वाला समय सट्टा मटका (सटका मटका) की तुलना में कम होता है।

कम समय में ज्यादा मुनाफा कराने वाले खेलों की तुलना में सट्टा मटका (सटका मटका) अपनी लोकप्रियता खोता गया। सट्टा मटका (सटका मटका) खेल की लोकप्रियता कम होने का एक कारण भी यह था कि इस खेल को भारतीय समाज के लोगों के द्वारा एक बुरी आदत माना जाता था।

इसीलिए यह कानूनी रूप से सही व सुरक्षित खेल नहीं था। इसका अर्थ है कि यह खेल भारत में प्रतिबंधित और अवैध है। कोई भी व्यक्ति सरेआम सट्टा मटका (सटका मटका) नहीं खेल सकता है। क्योंकि भारत सरकार और नियम इस खेल को खेलने की इजाज़त नहीं देती है।

Satta Matta Matka Games के प्रकार

Satta Matta Matka के Games बहुत ज्यादा प्रकार के होते हैं. इनका नाम इसलिए भिन्न होता है एक दुसरे से क्यूंकि इन्हें स्थान के हिसाब से रखा जाता है. जैसे Satta king desawar गेम उस स्थान के हिसाब से रखा गया है.

चलिए इस हिसाब से दुसरे Satta King Games के बारे में जानते हैं जैसे – कल्याण मटका, कुबेर मटका, मैन मुंबई मटका, दी पी बॉस, इंडियन मटका, वाली मटका, सुपर डे मटका, बॉस मटका, कुबेर मटका, मधुर मटका, ब्लैक सट्टा, गली दिसावर, गुरु दिल्ली, मायापुरी, दिल्ली किंग, मुंबई मॉर्निंग,  इत्यादि.

Satta Matta Matka New Site 2020

 यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्य के लिए है, हम सट्टा मटका या किसी भी प्रकार की जुआ गतिविधियों का समर्थन नहीं करते हैं। यदि आपको यहां प्रदर्शित सामग्री से कोई समस्या है, तो हमसे संपर्क करने में संकोच न करें। 
sattaking.bizsattaking.online
sattakingnow.in sattaking.live
sattaking.asiasattaking.biz
sattaking.intosattaking.today
sattaking.netsattaking.info
sattaking.imsattaking.vip
sattaking.pwsattaking.lol
sattaking.gurusattaking.run
sattaking.mesattaking.in
sattaking.comsattaking.org
sattaking.hubsattaking.vet
sattaking.hostsattaking.win
sattaking.vinsattaking.icu

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल का परिणाम : Satta Matta Matka Results

अगर कोई व्यक्ति इस खेल के संचालन में लिप्त पाया जाता है, तो उस व्यक्ति पर इससे जुड़ी कार्रवाई की जाती है। इसको सट्टे का ही एक प्रकार माना जाता है। “सट्टेबाजी” एक तरह से ऐसा खेल है। जहाँ पर सिर्फ दो चीज़ें ही मुमकिन है।

या तो आप इस खेल को जीत जाते है। या फिर आप अपना लगाया हुआ सारा पैसा इस खेल को हार कर खो देते हैं। सट्टा मटका (सटका मटका) खेल को आमतौर पर किस्मत के खेल के रूप में जाना जाता है।

यह बात एक हद तक सही भी है। लेकिन एक खिलाड़ी पुराने आंकड़ों का अच्छे तरीके से अध्ययन करके आगे आने वाले नम्बरो का पता कर सकता है।

एक व्यक्ति के लिए गणित की अच्छी समझ और उसके सोचने की क्षमता उसके लिए सट्टा मटका (सटका मटका) खेल में वरदान साबित हो सकती है।

इस खेल को जीतने के लिए और बड़ी रकम हासिल करने के लिए खिलाड़ी को निश्चित रूप से उसके पक्ष में एक बहुत ही अच्छी किस्मत की आवश्यकता होगी।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि सट्टा मटका (सटका मटका)  केवल अकेले भाग्य का खेल नहीं है और भाग्य उसको सटका मटका खेल में बड़ा मुनाफा जीता दे।

लेकिन ऐसा नहीं होता है। बल्कि इसके लिए व्यक्ति को अपने दिमाग की भी उतनी ही अधिक आवश्यकता होगी जितनी की भाग्य की।

खिलाड़ी अगर पहले से सभी पूर्व के सारे परिणाम देख कर आगामी रुझानों की संख्या को तय करने में इस्तेमाल कर सकता है। एक व्यक्ति को सट्टा मटका (सटका मटका) खेल में जीतने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करना अनिवार्य है।

सट्टा मटका (सटका मटका) ऑनलाइन कैसे खेला जाता है : How is Satta Matta Matka Played Online

21वीं सदी के इस तकनीक विकसित समय में लगभग सभी लोग ऑनलाइन ही सट्टा मटका (सटका मटका)  (satta matta matka) खेल खेलते है। सट्टा मटका (सटका मटका)  खेल को ऑनलाइन खेलने के लिए लोग वेबसाइट व एप्लीकेशन का उपयोग करते है।

Satta Matta Matka in Hindi : जैसा कि आप जानते है कि सटका मटका खेल एक गैर-कानूनी खेल है। लेकिन इसके बावजूद लोग इस खेल को एक व्यापार बना रखे है।

इस खेल को लोग लाखों-करोड़ों की संख्यां में चोरी-छिपे खेलते है। इस खेल को खेलने के लिए अनेकों नम्बरों में से एक ख़ास नंबर चुनना पड़ता है और उस ख़ास नंबर पर दांव लगाना पड़ता है।

अगर आपका चुना हुआ नंबर सही है तो आपको इस खेल का विजेता घोषित किया जायेगा। इस खेल के विजेता को सट्टा किंग कहा जाता है। जीत की ईनाम के रूप में विजेता को बहुत अच्छा-ख़ासा पैसा दिया जाता है।

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल की शुरुआत किसने की : Who Started The Game of satta matta matka

कल्याण मटका (Kalyan Matka)

Satta Matta Matka in Hindi : आपको बता दूँ कि भारत में अनेकों प्रकार के सट्टा मटका (सटका मटका) खेल है। जिनमें ‘कल्याण’ और ‘वर्ली’ सटका मटका सबसे अधिक प्रसिद्द है। कल्याण मटका की शुरुआत कल्याणजी भगत ने सन 1962 में की थी।

कल्याणजी भगत गुजरात के रहने वाले थे। पेशे से वह एक किसान थे। कल्याण मटका इतना अधिक प्रसिद्द है कि यह सप्ताह के सातों दिन खेला जाता है और सातों दिन इस खेल में पैसा लगाया जाता है।

वरली मटका (Varli Matka)

इसके अलावा अगर वर्ली मटका की बात की जाए तो, वर्ली मटका की शुरुआत सन 1964 में रतन खत्री ने की थी। वर्ली मटका सप्ताह में सिर्फ पाँच दिन ही खेला जाता है। ये पाँच दिन सोमवार से शुक्रवार तक के होते है। वर्ली मटका खेल को ऑनलाइन भी खेला जाता है।

इस खेल का मुख्य केंद्र मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। वर्ली मटका खेल में कईं ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है। जिनके अर्थ की जानकारी प्रत्येक उस व्यक्ति को चाहिए,

जो इस खेल को खेलता है। इस खेल में प्रयोग होने वाले सभी शब्द और उनके अर्थ नीचे सारणी में दिए गए है।

शब्दअर्थ
मटकाप्राचीन काल में पर्ची डालने के लिए प्रयोग होने वाला पात्र
सिंगल0-9 के बीच की कोई भी संख्या
जोड़ी/पेयर00-99 के बीच की कोई भी संंख्या
पत्ती/पन्नातीन नंबरों की संख्या
ओपन रिजल्ट/क्लोज रिजल्टमटका जुएं का नतीजा
बेरिजजोड़ी के कुल जमा के अंतिम अंक

सट्टा मटका (सटका मटका) खेलने के लिए प्रयोग होने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन : Website and Application Used to Play satta matta matka

बाजार में कईं ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद है। जिनके द्वारा सट्टा मटका (सटका मटका) खेला जाता है। ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन सट्टा मटका (सटका मटका) खेल के परिणाम भी घोषित करती है

इस प्रकार की वेबसाइट और एप्लीकेशन सट्टा मटका (सटका मटका) खेल खेलने के लिए सुझाव और जानकारी भी प्रदान करती है।

इन सभी के अलावा कईं ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन भी मौजूद है, जो कि सट्टा मटका (सटका मटका) खेल के नतीजों का पहले ही आंकलन करती है।

ऐसी वेबसाइट परिणाम वाले नम्बरों को परिणाम घोषित होने से पहले ही खोल देती है। सट्टा मटका (सटका मटका) की वास्तविक वेबसाइट पर सट्टा मटका (सटका मटका) खेल के परिणाम तत्काल ही घोषित किये होते है।

इसके अतिरिक्त सटका मटका खेल खेलने के लिए एप्लीकेशन की लिंक भी दी जाती है। इन वेबसाइट पर प्रत्येक सट्टा मटका (सटका मटका) खेल खेलने का समय लिखा होता है।

जैसे कि वह खेल किस समय में और कब तक खुलेगा और क्या नतीजा आ सकता है आदि। इसके अलावा विशेषज्ञ और नतीजों का अनुमान लगाने का भी पूर्ण रूप से प्रबंध होता है।

सट्टा खेलने के दुष्प्रभाव

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल एक गैर-कानूनी खेल है और इस खेल को खेलना एक बुरी आदत है। एक अच्छे व्यक्ति के लिए इस बुरी आदत से दूर रहने में ही भलाई है। यह एक ऐसी लत है जो पूरे परिवार को तबाह कर देती है।

जब तक आपको सट्टा मटका (सटका मटका) फायदा पहुंचाता है। तब तक तो सब कुछ सही चलता है। लेकिन जैसे ही इससे आपको नुकसान होने लगता है।

उसके बाद आप धीरे-धीरे तनाव व चिंता के शिकार होने लगते हैं। इसके चलते आप परिवार से दूर होने लगते हैं।

इस खेल को खेलने वाले मनुष्य की प्रवृत्ति ऐसी हो जाती है कि उसे कुछ भी सही या गलत समझ में नहीं आता है। उसकी बस एक ही ख्वाइश होती है कि वह किसी भी स्थिति में सिर्फ पैसे ही कमायें।

सट्टा खेलने से बचने के उपाय

सट्टे से दूर रहना बेहद ही अधिक ज़रूरी है। सट्टा मटका (सटका मटका) खेल से दूर रहने के लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा खुद को व्यस्त रखने की आवश्यकता है।

अपने परिवार को समय देना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। भिन्न-भिन्न परिस्थितियों से निपटने की कोशिश करें। आप अपने मन को अशांत नहीं होने दें।

सब कुछ जल्दी पाने की प्रवृत्ति का त्याग करें। इससे आप सट्टा खेलने की लत से दूर रहेंगे और अगर आपको सट्टा खेलने की लत लगी हुई है

तो आपकी वह लत भी बड़ी आसानी से छूट जाएगी। आपकी एक छोटी कोशिश काफ़ी कारगर साबित हो सकती है।

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल खेलने का कानून

सट्टा मटका (सटका मटका) खेल के लिए मूल रूप से कानून ब्रिटिश काल में ही बन गया था। उस क़ानून का नाम Public Gambling Act 1867 था। इस क़ानून के तहत देश में सट्टा खेलना गैरकानूनी है।

पहली बार जुआ खेलते हुए पकड़े जाने पर 100 से 300 रुपए तक का ज़ुर्माना लग सकता है और एक महीने की जेल की सज़ा का प्रावधान है। एक बार से ज़्यादा बार पकड़े जाने पर ज़ुर्माने की रकम 200 से 500 रुपए तक हो जाती है और 6 महीने की सज़ा का भी प्रावधान है।

अंतिम शब्द 

अंत में आप सभी से सिर्फ इतना कहना चाहता हूँ कि अगर आपको हमारा यह सट्टा मटका (सटका मटका) लेख पसंद आया है तो इसको अपने मित्रों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम पर जरूर साझा करें। इससे वे सभी भी इस महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

इस सट्टा मटका (सटका मटका) लेख को पूरा पढ़ने के पश्चात अगर आपके आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न उठ रहा है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा सट्टा मटका (सटका मटका के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें l आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है l

यदि आपके मन में CPU से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

DISCLAIMER
इस आर्टिकल का उद्देश्य सिर्फ आपको सट्टा मटका की जानकारी देना मात्र है। हम (CLEANSTUDY) किसी भी तरह से सट्टा या किसी भी गैरकानूनी गतिविधि का समर्थन नहीं करते हैं। यह जानकारी का उद्देश्य केवल आप लोगों को इस गैरकानूनी कार्य के बारे में जागरूक करना है

Related Queries : satta matta matka l Satta Matka 2020 l online satta king l kalyan satta matka l satta matka bazar l  mumbai satta matka

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment