डॉक्टर दिवस पर निबंध – Essay on Doctors Day in Hindi

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Last updated on June 30th, 2020 at 03:08 am

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2020 (Essay / Speech on Doctors Day in Hindi )

दोस्त आज हम डॉक्टर्स डे के बारे में जानने वाले हैं। डॉक्टर न केवल इंसानों के जीवन में, बल्कि हर जीव के जीवन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हम कह सकते हैं कि अगर पृथ्वी पर कोई और देवता है तो वह डॉक्टर है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डॉक्टरों का दिन आ रहा है हम उस दिन के इतिहास के बारे में चर्चा करेंगे।

भारत में डॉक्टरों का दिन जुलाई 1 को मनाया जाता है। यह वास्तव में भारत के महान चिकित्सक डॉ बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है। वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री भी थे और उन्होंने इस क्षेत्र में कई योगदान दिए हैं। उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में  बिहार के पटना जिले में हुआ  था।

कोलकाता में चिकित्सा शिक्षा पूर्ण करने के बाद डॉ राय ने एमआरसीपी और एफआरसीएस कि उपाधि लदंन में प्राप्त की। उन्हें  4 फरवरी 1961 को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।1911 में उन्होंने भारत में चिकित्स्कीय जीवन की शुरुआत की।

इस के बाद वे कोल्कता के मेडिकल कॉलज में व्याख्याता बने। उनकी ख्याति एक शिक्षक और चिकित्सक रूप में ही नहीं बल्कि, स्वतंत्रता सेनानी के रूप में महात्मा गांधी जी के साथ असहयोग आंदोलन में शामिल होने के कारण बढ़ी।

भारतीय जनमानस केलिए प्रेम और सामाजिक उत्थान की भावना रॉय को राजनीति में ले आयी। वे भारतीय राष्ट्र कांग्रेस के सदस्य बने और बाद में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का पद संभाला। डॉ रॉय कि जन्म दिवस को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

यह डॉक्टर दिवस हमारे जीवन में डॉक्टरों द्वारा निभाई गई भूमिका पर जोर देने का एक अच्छा प्रयास है। आज कल बदलती जमाने के साथ लोगों की सोच भी बदल रही हैं लेकिन कुछ  ऐसे डॉक्टर्स  भी  है  जो अभी भी डॉक्टर प्रोफेशन के रूप में  सेवा भाव को जीवित रख रहे है।

  • डॉ राम शर्मा ने कहा कि बीमारी के इलाज से बेहतर उसका बचाव करना है।
  • डॉ लखन सिंह का कहना है कि पुराने दिनों में हर वृत्ति के लोग रुपए कमाने की आंधी दौड़ पर शामिल होते थे लेकिन ये डाक्टर प्रोफेशन सबसे अलग था। इसलिए डॉक्टर्स को काफी सम्मान मिलता है।
  • डॉ पंकज के अनुसार डॉक्टर होना सिर्फ एक काम नहीं बल्कि एक चुनौतपूर्ण जिम्मेदारी है।

जनता के विश्वास की डोर है डॉक्टर

आज कल डॉक्टर प्रोफेशन ही एक ऐसा प्रोफेशन है जिस पर लोग बेहद विश्वास करते है। डॉक्टर्स डे स्वयं डॉक्टर्स केलिए एक महत्वपूर्ण दिन होता हैं,क्यों की ये दिन उन्हें अपने प्रेक्टिस को पुनर्जीवित रखने की प्रेरणा देती हैं।

सारे डॉक्टर जब अपने चिकित्सक जीवन की शुरुआत करते है तो उनके मन में नैतिकता और जरूरतमंदों कि मदद का जजबा होता है जिसकी वो कसम भी कहते हैं।

यह सच है कि हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए और बीमार नहीं होने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी सावधानी बरतने के बावजूद भी कुछ नहीं होता है।हम जोखिम में पड़ सकते हैं, उन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर के पास जाना ही एकमात्र रास्ता है।

यदि शल्य चिकित्सा या उपचार किया जाना आवश्यक है, तो हम विशेषज्ञ डॉक्टरों पर भरोसा करते हैं। वे हमारे जीवन को बचाने और एक बार फिर स्वस्थ होने की पूरी कोशिश करते हैं।डॉक्टर किसी भी क्षण या समय पर आपातकालीन स्थितियों का जवाब देते हैं और वे रोगी के सच्चे रक्षक के रूप में कार्य करते हैं।

सरकार ने 1991 में, 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस मनाने की घोषणा की।

डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं

डॉक्टर्स का ये कहना है कि

  • हम लाल पहन सकते हैं, इसलिए जब हम काम करते हैं तो रक्त दिखाई नहीं देगा।
  • हम हरा पहन सकते हैं, जीवन के लिए हम पोषण और बढ़ने में मदद करते हैं।
  • हम नारंगी पहन सकते हैं, जीवन शक्ति के लिए हम लोगों के जीवन को पुनर्स्थापित करते हैं।
  • हम नीले रंग के कपड़े पहन सकते हैं, स्पष्ट आसमान और आशा के लिए।
  • हम पीला पहन सकते हैं, खुशी और खुशी के लिए और बीमार नहीं होने के लिए।

लेकिन हम सफेद पहनते हैं, पवित्रता का रंग हमें हर दिन याद दिलाने के लिए है कि आप हमें अपने जीवन के साथ खुद पर भरोसा करते हैं और एक बेदाग, निश्छल दोहराव है जो हमें रखना चाहिए।

ये भी पढ़े l 

ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर हरे कपड़े क्यों पहनते हैं

हर पेशे में डॉक्टर, पुलिस, वकील, कार्यकर्ता आदि की विशेष वर्दी होती है। लेकिन डॉक्टरों के पास सफेद, हरा और नीला जैसे कई समान हैं। आज हम जानेंगे कि डॉक्टर हरे कपड़े क्यों पहनते हैं।

20 वीं सदी की शुरुआत में एक प्रभावशाली डॉक्टर हरे रंग में बदल गया क्योंकि उसे लगा कि सर्जन की आंखों पर यह आसान होगा।ऑपरेशन कक्ष में बेहतर देखने के लिए डॉक्टरों की मदद करने के लिए हरा विशेष रूप से अच्छी तरह से अनुकूल हो सकता है क्योंकि यह रंग पर लाल के विपरीत है।हरी चिकित्सकों को 2 कारणों से बेहतर देखने में मदद कर सकता है।

सबसे पहले, हरे रंग को देखने से ऑपरेशन के दौरान एक रोगी की खूनी पारी सहित लाल चीजों के डॉक्टरों के दृष्टिकोण को ताज़ा किया जा सकता है। मस्तिष्क में लाल संकेत वास्तव में फीका पड़ जाता है जो मानव शरीर की बारीकियों को देखना कठिन बना सकता है। समय-समय पर कुछ हरे रंग को देखने से किसी की आँखें लाल रंग में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।

दूसरे, लाल रंग पर इस तरह के गहरे फोकस से सफेद सतह पर हरे रंग का भ्रम दूर हो सकता है। डॉक्टर सफ़ेद वाले की बजाय हरे या नीले रंग के स्क्रब को देखते हैं, ये परेशान करने वाले भूत सही तरीके से मिश्रण करेंगे और एक व्याकुलता नहीं बनेंगे।

क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर दिन डॉक्टर किसी अस्पताल के आपातकालीन विभाग में काम करते हैं, कभी-कभी बिना नींद के भी 24 घंटे तक काम करते हैं।यह भी वे उच्च तनाव की स्थिति में काम करते हैं।

आपातकालीन विभाग में, एक सामान्य शिफ्ट सामान्य रूप से 24 घंटे है और कोई बातचीत संभव नहीं है। अब ही सब कुछ है, हर कोई महत्वपूर्ण है। अगर डॉक्टर हैं तो वे मरीज के लिए उम्मीद हैं।डॉक्टर मरीजों और उनके परिवारों को उन पर विश्वास नहीं खोने देंगे।डॉक्टरों को धैर्य के साथ मानसिक और शारीरिक रूप से और सबसे चुनौतीपूर्ण समय के दौरान लोगों का समर्थन करना है।

यही कारण है कि डॉक्टरों को असली योद्धा कहा जाता है।

डॉक्टर दिवस उनके लिए एक सम्मान की बात है। डॉक्टर्स दिवस के दिन उनको यह मौका मिलता है की वो अपने अंतर्मन में झांके ,अपनी सामाजिक जिममेदारियों को समझे और चिकित्सा की पैसा कमाने का प्रोफेसन ना बनाकर मानवीय सेवा का प्रोफेशन बनाए।

तभी हमारा यह डॉक्टर्स डे मनाना सही साबित होगा।

ये भी जाने l 

अगर आपको किसी और टॉपिक पर निबंध चाहिये तो आप यह क्लिक करे – Hindi Essay

उम्मीद है दोस्तो आपको हमारे द्वारा “Essay/Speech on Doctors Day in Hindi” दी गई ये जानकारी अच्छी लगी होगी । अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो ये आर्टिकल अपने दोस्तों जे साथ शेयर करे और आप हमें फेसबुक और  इंस्टाग्राम पेज पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको हमारे नए आर्टिकल की जानकारी मिलती रहे । धन्यवाद

Related Queries : National Docter’s Day 2020 , Docters Day Essay in Hindi, Docter’s Day Kab Hai , Docter’s Day par Nibandh, डॉक्टर दिवस पर निबंध, Happy Doctors day speech in hindi, Happy doctors day paragraph in hindi, lines , 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment