मित्रता (दोस्ती ) दिवस पर निबंध : Friendship Day Essay in Hindi

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Last updated on August 1st, 2020 at 04:13 am

मित्रता (दोस्ती ) दिवस पर निबंध : Friendship Day Essay in Hindi ( Mitrata Diwas 2020)

Essay on Friendship Day in Hindi : दोस्तों आज हमने दोस्ती  दिवस पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 & 12 के विद्यार्थियों के लिए लिखा है.

दोस्ती एक सरल शब्द है लेकिन एक गहरा अर्थ रखता है।दोस्ती हर किसी के जीवन में सबसे कीमती होती है। अच्छे दोस्त मिलना मुश्किल है,छोड़ना कठिन है,और भूलना असंभव है।हमें कुछ गलतफहमी हो सकती है लेकिन वो बंधन कभी नहीं टूटता।

1935 में संयुक्त राज्य अमेरिका में मित्रता दिवस मनाने की यह परंपरा शुरू हुई। धीरे-धीरे इसका क्रेज बढ़ता गया और आज भारत सहित विभिन्न देशों में मित्रता दिवस मनाया जाता है।

मित्रता दिवस पर बहुत साहित्य नहीं है।हालाँकि इस दिन के उत्सव का बारे में कई कहानियाँ हैं।पहला विश्व मैत्री दिवस 1958 में 30 जुलाई को प्रस्तावित किया गया था।पौराणिक कथाओं में दोस्ती और उसके उत्सव पर कुछ उदाहरण भी हैं। कुछ समय पहले इस  सुंदर रिश्ता दोस्ती का सम्मान करने का महान विचार नया है, लेकिन जल्द ही लोकप्रिय हो गया।

अमेरिका में दोस्ती दिवस की लोकप्रियता  की सफलता के बाद कई देशों ने भी इसे अपनाया।आरंभ में यह फूल, कार्ड आदि के व्यापार को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था।लेकिन इसके महत्व से यह  दिन लोकप्रिय हो गया।

Friendship Day Date  2015 – 2020 

इस साल फ्रेंडशिप डे कब है देखिये निचे 

YearWeekdayDateNameHoliday Type
2015Sun2 AugFriendship DayObservance
2016Sun7 AugFriendship DayObservance
2017Sun6 AugFriendship DayObservance
2018Sun5 AugFriendship DayObservance
2019Sun4 AugFriendship DayObservance
2020Sun2 AugFriendship DayObservance
2021Sun1 AugFriendship DayObservance

Get Some Essay on Friendshipday in Hindi for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11 & 12 Students.

दोस्ती का महत्व 

दोस्ती एक पौधे की तरह है, विश्वास, सच्चाई और निस्वार्थता को पानी और खाद माना जाता है ताकि पौधे को ताकत मिले। कई उदाहरण सच्ची मित्रता के प्रमाण देते हैं।

दोस्ती हर रिश्ते के लिए ईंट है,यह ताकत देता है।दोस्ती भगवान का दिया हुआ वह खूबसूरत तोहफा है जो सभी रिश्तों की बुनियाद होती है।

दुनिया भर के देशों में यह ऑगस्ट महीने की पहली रविवार को मनाया जाता है।इस दिन दोस्त एक दूसरे को तोहफ़े,कार्ड देते हैं और एक दूसरे को फ्रेंडशिप बांड  भी बांधते है।

महाभारत में दोस्ती का महत्व

भगवान श्री कृष्ण और सुदामा कि दोस्ती सारी दुनिया के लिए मिसाल है। उन्होंने अपनी दोस्ती के खातिर ही सुदामा को अपने दोनों लोक दान कर दिए थे। सुदामा की स्वाभिमान कृष्ण को बहुत प्यार था। सुदामा गरीब था लेकिन वो भक्ति में अमीर थे।

कृष्ण और सुदामा बचपन के मित्र थे। कृष्ण संपन्न परिवार से था और सुदामा एक गरीब ब्राह्मण पुत्र था। दोनों ने सांदीपनि ऋषि के आश्रम में सिक्षा ग्रहण की थी।ये दोनों एक दूसरे की मदद करते हुए  दोनों ने अपने अच्छे – बुरे समय में एक दूसरे का साथ दिया।।

कुछ समय बाद कृष्ण द्वारका का राजा बन गया और सुदामा विनम्र ब्राह्मण की तरह जीवन बिताने लगा। कृष्ण राजा था और सुदामा गरीब ब्राह्मण फिर भी उनकी दोस्ती में कोई भेद भाव नहीं थे।

इस से हमे ये सीखना चाहिए की  हमे  दोस्तों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए।

तो दोस्तों सच्चे प्रेम में ऊंच या नीच,अमीरी या गरीबी नहीं देखी जाती।इसलिए आज भी दुनिया कृष्ण और सुदामा की दोस्ती को सच्चे मित्र प्रेम के प्रतीक के रूप में याद करते है।

प्रसिद्ध हिन्दू महाकाव्य महाभारत में, भगवान कृष्ण मित्रता के कई रंगों को प्रदर्शित करते हैं- स्नेह, रोमांस, भाई हुड, सुरक्षा, मार्गदर्शन, अंतरंगता और यहां तक ​​कि बदमाशी। दोस्ती इन सब से है और भी  बहुत कुछ।कर्ण का चरित्र दोस्ती का प्रतीक है जिसने दोस्ती के लिए अपने ही भाइयों के खिलाफ लड़ने केलिए  तैयार हो गया ।

मित्रता दिव्य है।दोस्ती सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है जो मानव जाति की शुरुआत से विकसित हुई है।रक्त संबंध के अलावा, दोस्त हर किसी के जीवन में सबसे मूल्यवान व्यक्ति होते हैं।

मेरे खयाल से  हमें दिल से दोस्त को चुनना चाहिए , दिमाग से नहीं।शायद ये बात तब सही थी जब हर कोई सीधा –  सरल हुआ करता था।आज के जमाने में दोस्ती करने केलिए भी सतर्क रहना जरूरी हो गई।

शायद इसीलिए बेंजामिन फ्रेंकलिन और सुकारत जैसे विचारकों ने  दोस्ती करने केलिए धीमे रहने की सलाह दी।

फ्रेंकलिन ने कहा: मित्र बनाने में धीमे रहिए और उन्हें बदलने  में और भी।

सुकारत ने कहा: मित्रता  करने में धीमे रहिए पर जब बनलिया तो उसे मजबूती से निभाए और उसे पर स्तिर रहिए।

दोस्तों के साथ हम अच्छा खासा समय बिताते है,मगर ये जरूरी है कि हम अच्छे और सही दोस्तों को चुने क्यों की

  • हम एहसास करे या न करे लेकिन दोस्तों का हमारी जिंदगी पर गहरा असर पड़ता है।
  • दोस्ती इंसान को बना भी सकती है और बिगड़ भी।
  • सही दोस्त हमारी खूबियों को जानते है और जरूरत पड़ने पर अच्छे सलाहकार बनते है।
  • अच्छे दोस्त जिंदगी कि खालीपन को पल भर में दूर कर देते हैं।

यहां एक और बात है,सभी लोग अच्छा दोस्त बनाना चाहते हैं।पर इससे भी जरूरी है कि हमे खुद एक अच्छा दोस्त रहना चाहिए। इसलिए शायद अच्छा दोस्त बनना ही अच्छे दोस्त बनाने का सबसे आसान तरीका है।

तो अगर आप भी इस फ्रेंडशिप डे पर अपने दोस्त को खास महसूस करवाना चाहते हैं तो उन्‍हें ये दिल छू लेने वाली , शायरियां और मैसेज भेज कर विश कर सकते हैं।

Friendship Day Quotes in Hindi 

 

अलग अलग रंग दोस्ती के

जब हात की पांचों उंगिलिया एक सी नहीं होते है तो दो दोस्त कैसे एक जैसे हो सकते है?हर एक को अपनी खास बात होती है।जैसे एक होशियार दोस्त चुटकियों में हमारा सारा काम पूरा कर देता है वो किसी अल्लादीन की चिराग से कम नहीं लगता।

कोई ऐसा होता है जिससे  हमे  किसी भी प्रकार की दिक्कत  नहीं होती।एक ऐसा होता है जिससे हमरा  अक्सर मतभेद होता रहता है।कुछ मित्र ऐसे होते है जिससे हम सालों तक संपर्क में नहीं रहते लेकिन वह प्यार और अपनापन महसूस करते है।

आम तौर पर बचपन के दोस्त सबसे अच्छे होते है।लेकिन साथ काम करने वाले भी अच्छे दोस्त बन जाते है।

यह स्वाभाविक है कि इस खूबसूरत रिश्ते को मनाने के लिए साल में एक विशेष दिन अलग रखा गया है। जब तक हम अपने साथी मनुष्यों और अन्य सभी जीवित प्राणियों के प्रति मित्रता रखते हैं, तब तक मित्रता एक महान भावना है।कोई शत्रुता नहीं होगी और हम सभी एक साथ आनंदमय जीवन जी सकते हैं।

अंत में एक बात कहना चाहूंगी  “बन चाहे दुश्मन जमाना हमारा लेकिन सलामत रहे दोस्ताना हमारा”। चाहे कितने भी कठिन हालत क्यों ना हो  लेकिन दोस्ती हमेशा मजबूत रहना चाहिए।

अगर ये बात हर एक दिल में रखे और उसका पालन करे तो हर दिन मित्रता दिवस बन जाती है। Happy Friendship Day…..

Wo Dost (Official) | Friendship anthem 2020 | Hrohit Saboo Originals

ये भी जाने l 

अगर आपको किसी और टॉपिक पर निबंध चाहिये तो आप यह क्लिक करे – Hindi Essay

उम्मीद है दोस्तो आपको हमारे द्वारा “Essay on Friendship Day in Hindi” दी गई ये जानकारी अच्छी लगी होगी । अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो ये आर्टिकल अपने दोस्तों जे साथ शेयर करे और आप हमें फेसबुक और  इंस्टाग्राम पेज पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको हमारे नए आर्टिकल की जानकारी मिलती रहे । धन्यवाद

Related Queries : Essay on Friendship Day in Hindi , Friendship day Kab hai 2020, Friendship day essay in hindi,short essay on friendship day, mitrata diwas par nibandh , friendship day date , प्रिये मित्र , Mera Priya Mitra, My Best Friend, Nibandh, Paragraph,
सच्ची मित्रता पर निबंध , सच्चा मित्र , अच्छे दोस्त , मेरे प्रिय , My best Friend essay, दोस्ती ,

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment