हिन्दी और इंग्लिश में जानिये 100 फलो के नाम

आज हम आपको यहां सभी फ्रूट्स के हिंदी और इंग्लिश में नाम बतायंगे क्योंकि बहुत से लोगों को फलों के नाम का इंग्लिश में पता है तो उन्हें हिंदी में इनका नाम नहीं मालूम। अगर हिंदी में पता है तो इंग्लिश में नहीं जानते कि इस फ्रूट को इंग्लिश में क्या कहते हैं।

तो चलिये एक एक करके सभी फलो के नाम हिंदी और इंग्लिश में जान लेते है साथ में सभी फलो का क्या महत्व है वो भी जान लेते है

100 Fruits Name in Hindi – 100 फलों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

1.
English NameHindi Name
Acai Berryकाला जामुन

काला जामुन की विशेषता

जामुन देखने में काले और छोटे होते हैं तो क्या हुआ, आयुर्वेद के अनुसार, जामुन (Jamun fruit) के बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। इन औषधीय गुणों के कारण जामुन के फायदे अनेक हैं। गर्मी के मौसम में आम के आने के समय जामुन (black berry) भी आ जाता है।

2 .
English NameHindi Name
Apricot in Hindiखुबानी/ज़र्दालू

खुबानी/ज़र्दालू की विशेषता

ख़ुबानी एक गुठलीदार फल है। वनस्पति-विज्ञान के नज़रिए से ख़ुबानी, आलू बुख़ारा और आड़ू तीनों एक ही “प्रूनस” नाम के वनस्पति परिवार के फल हैं। उत्तर भारत और पाकिस्तान में यह बहुत ही महत्वपूर्ण फल समझा जाता है और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार यह भारत में पिछले ५,००० साल से उगाया जा रहा है। ख़ुबानियों में कई प्रकार के विटामिन और फाइबर होते हैं।

3 .
English NameHindi Name
Apple/Pippin fruitसेब

सेब की विशेषता

सेब एक फल है। सेब का रंग लाल या हरा होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) कहते हैं। इसका मुख्यतः स्थान मध्य एशिया है। इसके अलावा बाद में यह यूरोप में भी उगाया जाने लगा। यह हजारों वर्षों से एशिया और यूरोप में उगाया जाता रहा है। इसे एशिया और यूरोप से उत्तरी अमेरिका बेचा जाता है। इसका ग्रीक और यूरोप में धार्मिक महत्व है।

4 .
English NameHindi Name
Avocado/ Butterfruitमक्खन फल

मक्खन फल की विशेषता

सभी फ्रूट से ज्यादा प्रोटीन मक्खन फल में पाया जाता है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। मक्खन फल को सलाद के रूप में या फल की तरह रोज खाया जा सकता है। यह बॉडी में हार्मोन को बैलेंस रखता है और इसके खाने से कई फायदे होते हैं…

5 .
English NameHindi Name
Black Currantफालसेब

फालसेब की विशेषता

गर्म जलवायु में पाये जाने फलों में फालसा भी शामिल है जो बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम ग्रुविया एशियाटिका (Grewia asiatica) है जो टिलियासी (tiliaceae) परिवार से संबंधित है।

6 .
English NameHindi Name
Banana/Plantainकेला

केला की विशेषता

केले के फल लटकते गुच्छों में ही बड़े होते है, जिनमें 20 फलों तक की एक पंक्ति होती है (जिसे हाथ भी कहा जाता है) और एक गुच्छे में 3-20 केलों की पंक्ति होती है। केलों के लटकते हुए सम्पूर्ण समूह को गुच्छा कहा जाता है, या व्यावसायिक रूप से इसे “बनाना स्टेम” कहा जाता है और इसका वजन 30-50 किलो होता है।

7 .
English NameHindi Name
Pomegranateअनार/दाड़िम

अनार/दाड़िम की विशेषता

अनार एक फल हैं, यह लाल रंग का होता है। इसमें सैकड़ों लाल रंग के छोटे पर रसीले दाने होते हैं। अनार दुनिया के गर्म प्रदेशों में पाया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह एक महत्त्वपूर्ण फल है।

8 .
English NameHindi Name
Mangoआम

आम की विशेषता

आम एक प्रकार का रसीला फल होता है। इसे भारत में फलों का राजा भी बोलते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं, जिसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है। आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है।

9 .
English NameHindi Name
Lemonनींबू

नींबू की विशेषता

नीबू छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक (टिपिकल) नीबू गोल या अंडाकार होता है।

10 .
English NameHindi Name
Sweet Limeनारंगी/संतरा

नारंगी/संतरा की विशेषता

संतरा एक फल है। संतरे को हाथ से छीलने के बाद पेशीयोँ को अलग कर के चूसकर खाया जा सकता है। सँतरे का रस निकालकर पीया जा सकता है। संतरा ठंडा, तन और मन को प्रसन्नता देने वाला है।

11 .
English NameHindi Name
Sweet Limeमौसंबी

मौसंबी की विशेषता

मौसंबी  एक फल है। यह नींबू जाति का ही फल है परन्तु नींबू से अनेक गुना लाभदायक है। मौसमी का फल नांरगी के बराबर आकार का होता है। मुम्बई और गुजरात में इसे मुसम्मी या मौसमी कहते हैं। उत्तर प्रदेश मे इसे ‘मीठा नींबू’ कहते हैं। मौसमी का रस साबुन, शराब तथा अन्य पेयों में डाला जाता है।

12 .
English NameHindi Name
Pineappleअनानास

अनानास की विशेषता

अनन्नास के औषधीय गुण भी बहुत होते हैं। ये शरीर के भीतरी विषों को बाहर निकलता है। इसमें क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पित्त विकारों में विशेष रूप से और पीलिया यानि पांडु रोगों में लाभकारी है। ये गले एवं मूत्र के रोगों में लाभदायक है।

13 .
English NameHindi Name
Grapesअंगूर

अंगूर की विशेषता

अंगूर एक फल है। अंगूर एक बलवर्द्धक एवं सौन्दर्यवर्धक फल है। अंगूर फल माँ के दूध के समान पोषक है। फलों में अंगूर सर्वोत्तम माना जाता है। यह निर्बल-सबल, स्वस्थ-अस्वस्थ आदि सभी के लिए समान उपयोगी होता है। ये अंगूर की बेलों पर बड़े-बड़े गुच्छों में उगता है। अंगूर सीधे खाया भी जा सकता है,

14 .
English NameHindi Name
Watermelonतरबूज

तरबूज की विशेषता

तरबूज़ ग्रीष्म ऋतु का फल है। यह बाहर से हरे रंग के होते हैं, परन्तु अंदर से लाल और पानी से भरपूर व मीठे होते हैं। इनकी फ़सल आमतौर पर गर्मी में तैयार होती है। पारमरिक रूप से इन्हें गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। तरबूज में लगभग 97% पानी होता है यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है

15 .
English NameHindi Name
 Muskmelon/Cantaloupeखरबूजा

खरबूजा की विशेषता

ख़रबूज़ा एक फल है। यह पकने पर हरे से पीले रंग के हो जाते है, हलांकि यह कई रंगों मे उपलब्ध है। मूल रूप से इसके फल लम्बी लताओं में लगते हैं।

16 .
English NameHindi Name
 Papayaपपीता

पपीता की विशेषता

पीता एक फल है।… पपीता का वैज्ञानिक नाम कॅरिका पपया ( carica papaya ) है। इसकी फेमिली केरीकेसी ( Caricaceae ) है। इसका औषधीय उपयोग होता है। पपीता स्वादिष्ट तो होता ही है इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है।

17 .
English NameHindi Name
Guavaअमरूद

अमरूद की विशेषता

अमरूद मीठा और स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरा हुआ है। सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे ही फायदे हैं। दंत रोगों के लिए अमरूद रामबाण साबित होता है। अमरूद के पत्तों को चबाने से दांतों के कीड़ा और दांतों से सम्बंधित रोग भी दूर हो जाते हैं। इसके अलावा भी ये कई औषधीय गुणो के लिए जाना जाता है

18 .
English NameHindi Name
Blueberryब्लूबेरी/नीलबदरी

ब्लूबेरी/नीलबदरी की विशेषता

ब्लूबेरी एक ग्रीष्मकालीन फसल है, जो एरिकेसी (Ericaceae) नामक पौधे के परिवार से संबंध रखता है। ब्लूबेरी के मुख्य रूप से दो परिवार हैं, जिनमें में तीन अलग-अलग प्रकार के ब्लूबेरी शामिल हैं

19 .
English NameHindi Name
Blackberry/Java plum/Jambulजामुन

जामुन की विशेषता

जामुन का फल 70 प्रतिशत खाने योग्य होता है। इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज दो मुख्य स्रोत होते हैं। फल में खनिजों की संख्या अधिक होती है। अन्य फलों की तुलना में यह कम कैलोरी प्रदान करता है। एक मध्यम आकार का जामुन 3-4 कैलोरी देता है। इस फल के बीज में काबोहाइट्ररेट, प्रोटीन और कैल्शियम की अधिकता होती है।

20 .
English NameHindi Name
Longan/Lycheeलीची

लीची की विशेषता

लीची एक फल के रूप में जाना जाता है, जिसे वैज्ञानिक नाम (Litchi chinensis) से बुलाते हैं, जीनस लीची का एकमात्र सदस्य है। इसका परिवार है सोपबैरी। यह ऊष्णकटिबन्धीय फल है, जिसका मूल निवास चीन है।

21 .
English NameHindi Name
Peach/Nectarineआड़ू/सतालू

आड़ू/सतालू की विशेषता

आड़ू या सतालू का उत्पत्ति स्थान चीन है। कुछ वैज्ञानिकों का मत है कि यह ईरान में उत्पन्न हुआ। यह पर्णपाती वृक्ष है।भारत के पर्वतीय तथा उपपर्वतीय भागों में इसकी सफल खेती होती है। ताजे फल खाए जाते हैं तथा फल से फलपाक (जैम), जेली और चटनी बनती है। फल में चीनी की मात्रा पर्याप्त होती है।

22 .
English NameHindi Name
Pearनाशपाती/बबूगोशा

नाशपाती/बबूगोशा की विशेषता

नाशपाती में बहुत से विटामिन्स और खनिज होते हैं इसलिए इसको खाने से हमारे शरीर को विटामिन्स और आहारीय खनिजों की पूर्ति हो जाती है। नाशपाती में आहारीय रेशे की अच्छी मात्रा होती है, जोकि पाचन तन्त्र को मजबूत बनाता है।

23 .
English NameHindi Name
Prickly Pearकांटेदार नाशपाती

कांटेदार नाशपाती की विशेषता

कांटेदार नाशपाती (ओपंटिया एसपीपी) का जीनस 200 से अधिक पौधों की प्रजातियों से बना है, जिनमें से अधिकांश दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के रेगिस्तान से आते हैं। वे कठोर और प्रतिरोधी पौधे हैं जिन्हें गर्म मौसम वाले बगीचों में उगाया जा सकता है और उन्हें कम देखभाल या रखरखाव की आवश्यकता होती है।

24 .
English NameHindi Name
Jujubeबेर

बेर की विशेषता

बेर एक ऐसा फलदार पेड़़ है जो कि एक बार पूरक सिंचाई से स्थापित होने के पश्चात वर्षा के पानी पर निर्भर रहकर भी फलोत्पादन कर सकता है। यह एक बहुवर्षीय व बहुउपयोगी फलदार पेड़ है जिसमें फलों के अतिरिक्त पेड़ के अन्य भागों का भी आर्थिक महत्व है।

25 .
English NameHindi Name
Strawberryस्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी की विशेषता

स्ट्रॉबेरी फ़्रागार्या जाति का एक पेड़ होता है, जिसके फल के लिये इसकी विश्वव्यापी खेती की जाती है। इसके फल को भी इसी नाम से जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की विशेष गन्ध इसकी पहचान बन गयी है। ये चटक लाल रंग की होती है। इसे ताजा भी, फल के रूप में खाया जाता है, साथ ही इसे संरक्षित कर जैम, रस, पाइ, आइसक्रीम, मिल्क-शेक आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।

26 .
English NameHindi Name
Shaddock Fruit/Pomelo/Citron/Grapefruitचकोतरा

चकोतरा की विशेषता

चकोतरा निम्बू-वंश का एक फल है, जो उस वंश की सबसे बड़ी जातियों में से एक है। हालांकि निम्बू-वंश के बहुत से फल दो या उस से अधिक जातियों के संकर (हाइब्रिड) होते हैं, चकोतरा एक शुद्ध प्राकृतिक जाति है। इसके कच्चे फल का रंग हरा, और पके हुए का हल्का हरा या फिर पीला होता है।

27 .
English NameHindi Name
Sapodilla/Sapotaचीकू/नसबेरी

28 .
English NameHindi Name
Cherryग्लास मेवा

ग्लास मेवा की विशेषता

चेरी – को विशेष रूप से सीधे तौर पर भी खाया जाता है , किंतु इसको ब्रेड में तथा फल के शरबत / शेक में मिलाकर खाने से और अधिक स्वाद की अनुभूति होती है। यह फल बाजार में प्रत्येक मौसम में उपलब्ध रहता है।

29 .
English NameHindi Name
Cashew Appleकाजू फल

काजू फल की विशेषता

काजू मूल रूप से ब्राजीलियन नट है। 1550 के आसपास ब्राजील में राज कर रहे पुर्तगाली शासकों ने इसकी एक्सपोर्टिंग शुरू की। 1563 से 1570 के बीच पुर्तगाली ही इसे सबसे पहले गोवा लाए और वहां इसका प्रोडक्शन शुरू करवाया। वहां से यह पूरे साउथ ईस्ट एशिया में फैल गया।

30 .
English NameHindi Name
Quinceश्रीफल/बही/सफरजल

31 .
English NameHindi Name
 Passion Fruitकृष्णा फल

कृष्णा फल की विशेषता

पैशन फ्रूट (Passion Fruit) को भारत में कृष्णा फल के नाम से भी जाना जाता है। यह फल दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। इसकी 500 से अधिक किस्में होती है। ये आम तौर पर पीले या काले बैंगनी रंग का होता है और अंगूर की तरह दिखता है।

32 .
English NameHindi Name
Custard Appleसीताफल/शरीफा

सीताफल/शरीफा की विशेषता

शरीफ़ा या सीताफल (कस्टर्ड ऐपल) एक प्रकार का स्वादिष्ट फल है। इसका वानस्पतिक नाम अन्नोना स्क्वामोसा है। छत्तीसगढ़ राज्य में इसे *छीता फर* के नाम से जाना जाता है। यह पेड़ बहुत पहले अन्य देशों से लाया गया था बाद में इसकी खेती अब पूरे भारत में की जाती है और दक्षिण भारत में अपने आप भी उग आता है

33 .
English NameHindi Name
Figअंजीर

अंजीर की विशेषता

अंजीर एक सूखा फल है। यह दो प्रकार का होता है, जो ये हैं। एक- जिसकी खेती की जाती है। इस अंजीर के पत्ते व फल बड़े-बड़े होते हैं। दूसरा- जंगली अंजीर। इसके फल और पत्ते खेती वाले अंजीर से छोटे होते हैं।

34 .
English NameHindi Name
Jackfruitकटहल

कटहल की विशेषता

कटहल या फनस का वृक्ष शाखायुक्त, सपुष्पक तथा बहुवर्षीय वृक्ष है। यह दक्षिण एशिया तथा दक्षिण-पूर्व एशिया का देशज वृक्ष है। पेड़ पर होने वाले फलों में इसका फल विश्व में सबसे बड़ा होता है। फल के बाहरी सतह पर छोटे-छोटे काँटे पाए जाते हैं। इस प्रकार के संग्रन्थित फल को सोरोसिस कहते हैं।

35 .
English NameHindi Name
Palm Fruitताड़ का फल

ताड़ का फल की विशेषता

इस फल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। और दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। इस फल को खाने से आंखों से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं। और आंखों की रोशनी तेज होती है।

36 .
English NameHindi Name
Malay Apple/Rose Apple/Bell Fruitहरा जामुन/जांबु

37 .
English NameHindi Name
Wood Apple/Baelबेल

बेल की विशेषता

बेल कई रोगों की रोकथाम कर सकता है तो कई रोगों को ठीक करने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है। आप कफ-वात विकार, बदहजमी, दस्त, मूत्र रोग, पेचिश, डायबिटीज, ल्यूकोरिया में बेल के फायदे ले सकते हैं। इसके अलावा पेट दर्द, ह्रदय विकार, पीलिया, बुखरा, आंखों के रोग आदि में भी बेल के सेवन से लाभ मिलता है।

38 .
English NameHindi Name
Persimmonतेंदू फल

तेंदू फल की विशेषता

तेंदू या अकमोल या स्वर्णाम्र एक पीले, नारंगी या लाल रंग का मीठा फल होता है। इसका अकार ०.५ से ४ इंच तक का गोला होता है। भारत में यह मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में, ख़ासकर विन्ध्याचल की पहाड़ियों में, पैदा किया जाता है।

39 .
English NameHindi Name
Plum/Sloeआलूबुखारा

आलूबुखारा की विशेषता

अलूचा या आलू बुखारा  एक पर्णपाती वृक्ष है। इसके फल को भी अलूचा या प्लम कहते हैं। फल, लीची के बराबर या कुछ बड़ा होता है और छिलका नरम तथा साधरणत: गाढ़े बैंगनी रंग का होता है। गूदा पीला और खटमिट्ठे स्वाद का होता है।

40 .
English NameHindi Name
Raspberryरसबेरी

रसबेरी की विशेषता

रसबेरी – यह फल गोलाकार शहतूत की तरह होता हैं. इसका उपयोग चॉकलेट बनाने में भी क्या जाता हैं.

41 .
English NameHindi Name
Red Bananaलाल केला

42
.
English NameHindi Name
Soursopलक्ष्मण फल / शुल-राम फल

43
.
English NameHindi Name
Star Fruitकमरख, करम्बोला

रसबेरी की विशेषता

कमरख  एक फल है। यह स्वाद में खट्टा होता है और इसकी चटनी, अचार आदि बनाया जाता है। यह भारत, बंगलादेश, श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पैदा होते हैं। इसके अलावा यह पेरू, कोलम्बिया, त्रिनिदाद, इक्वेडोर, गुयाना, ब्राजील और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी पैदा होता है।

44 .
English NameHindi Name
Sugar Caneगन्ना

गन्ना की विशेषता

गन्ना विश्व की एक प्रमुख नकदी फसल है, जिससे चीनी, गुड़,आदि का निर्माण होता हैं। गन्ने का उत्पादन सबसे ज्यादा ब्राज़ील में होता है और भारत का गन्ने की उत्पादकता में संपूर्ण विश्व में दूसरा स्थान हैI

45 .
English NameHindi Name
Mulberryशहतूत

शहतूत की विशेषता

शहतूत एक फल है। इसका वृक्ष छोटे से लेकर मध्यम आकार का (१० मीटर से २० मीटर ऊँचा) होता है और तेजी से बढ़ता है। इसका जीवनकाल कम होता है।

46 .
English NameHindi Name
Kiwiकीवी

कीवी की विशेषता

कीवी देखने में हल्का भूरा, रोएदार व आयताकार, रूप में चीकू फल की तरह का फल होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। किवी एक विशेष प्रकार का स्वादिष्ट फल होता है।

47 .
English NameHindi Name
Loquatलोकाट

लोकाट की विशेषता

लोकाट स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें डायबिटीज को रोकने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और हड्डी खनिज घनत्व की रक्षा करने के गुण होते हैं।

48 .
English NameHindi Name
Malta fruitमालटा

48
.
English NameHindi Name
Mimusopsखिरनी

खिरनी की विशेषता

खिरनी के पेड़ पर सितम्बर से दिसम्बर के महीनों में फूल उगते हैं और अप्रैल से जून के महीनें में फल लगते हैं। बारीश आने पर इसका मौसम पूरा होता है। बरसात की छीटे पड़ते ही इसके फल में कीड़े पड़ जाते हैं। खिरनी का पेड़ काफी सालों तक टिका रहता है खिरनी के पेड़ कई हजारों साल पुराने तक देखे गये हैं।

49 .
English NameHindi Name
Datesखजूर

खजूर की विशेषता

खजूर (फीनिक्स डेक्टाइलेफेरा) एक ताड़ प्रजाति का वृक्ष है, जिसकी कृषि बड़े पैमाने पर इसके खाद्य फल के लिए की जाती है। चूँकि इसकी खेती बहुत पहले से हो रही है इसलिए इसका सटीक मूल स्थान तलाशना लगभग असंभव है

50 .
English NameHindi Name
 Olive Fruitजैतून

जैतून की विशेषता

ज़ैतून के नए पौधे कलम द्वारा प्राप्त किए जाते हैं। प्रौढ़ डालियों के 6 इंच के टुकड़े काट कर अक्टूबर या रवरी में कर्तन (Cutting) लगाते हैं। जब जड़ें निकल आती हैं

51 .
English NameHindi Name
Dragonfruit/Pitayaड्रैगन फल

52
.
English NameHindi Name
Elderberryएल्डरबेर्रिज़

53
.
English NameHindi Name
Monk Fruitसाधु फल

54
.
English NameHindi Name
Makoy Fruitरसभरी

रसभरी की विशेषता

केप गुसबेरी एक छोटा सा पौधा है। इसके फलों के ऊपर एक पतला सा आवरण होता है। कहीं-कहीं इसे ‘मकोय’ भी कहा जाता है। छत्तीसगढ़ में इसे ‘चिरपोटी’व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पटपोटनी भी कहते हैं। इसके फलों को खाया जाता है। रसभरी औषधीय गुणो से परिपूर्ण है।

55 .
English NameHindi Name
Cloudberryक्लाउड बेरी

56
.
English NameHindi Name
Cranberryक्रैनबेरी

57
.
English NameHindi Name
Damsonझरबेर

झरबेर की विशेषता

झरबेर एक कंटीली झाड़ी है जिसमें बेर जैसे फल लगते हैं। इसे झड़बेर या जंगली बेर भी कहते हैं।

58 .
English NameHindi Name
Feijoaफ़ेजोआ

59
.
English NameHindi Name
Goji berryगोजी बेर
60 .
English NameHindi Name
Honeyberryहनी बेरी

61
.
English NameHindi Name
Huckleberryहकल्बेरी

62
.
English NameHindi Name
Jabuticabaजबुटिकाबा

63
.
English NameHindi Name
Kiwanoकिवानो

64
.
English NameHindi Name
Mangosteenमैंगोस्टीन

मैंगोस्टीन की विशेषता

बैंगनी मेन्गोस्टीन को बोलचाल के ढंग से मेन्गोस्टीन बुलाया जाता जो एक उष्णकटिबंधीय सदाबहार वृक्ष है। यह फल मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया मे बढ़ता है और भारत मे केरला के राज्य मे उपजाता है।

65 .
English NameHindi Name
Miracle Fruitचमत्कारी फल

66
.
English NameHindi Name
Nanceनैन्स

67
.
English NameHindi Name
Pineberryपाइनबेरी

68
.
English NameHindi Name
Salakसलक

69
.
English NameHindi Name
Salakसलक

70
.
English NameHindi Name
Tamarilloतमारिल्लो

71
.
English NameHindi Name
Ugli fruitउगली फल

72
.
English NameHindi Name
Palmyra fruitताड गोला

73
.
English NameHindi Name
Coconutनारियल

नारियल की विशेषता

नारियल एक बहुवर्षी एवं एकबीजपत्री पौधा है। इसका तना लम्बा तथा शाखा रहित होता है। मुख्य तने के ऊपरी सिरे पर लम्बी पत्तियों का मुकुट होता है। ये वृक्ष समुद्र के किनारे या नमकीन जगह पर पाये जाते हैं। इसके फल हिन्दु | हिन्दुओं के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयुक्त होता है।

74 .
English NameHindi Name
Sweet Potatoशकरकंद

शकरकंद की विशेषता

शकरकंद कुल का एकवर्षी पौधा है, पर यह अनुकूल परिस्थिति में बहुवर्षी सा व्यवहार कर सकता है

75 .
English NameHindi Name
Kadamba Fruitकदंब फल

शकरकंद की विशेषता

कदम्ब का अधुनातन वानस्पतिक नाम है- रूबियेसी कदम्बा। उसका पुराना नाम था नॉक्लिया कदम्बा। इसे रूबियेसी परिवार से संबंधित माना जाता है।

यह मुख्य रूप से अंडमान, बंगाल तथा आसाम में पाया जाता है। यह पेढ़ बहुत जल्दी बढ़ता है।

76 .
English NameHindi Name
Jicama Fruit/ Yam Bean/Pachyrhizus Erosusजीका फल

77
.
English NameHindi Name
Grewia Asiaticaफालसा

फालसा की विशेषता

फालसा दक्षिणी एशिया में भारत, पाकिस्तान से कम्बोडिया तक के क्षेत्र मूल का फल है। इसकी पैदावार अन्य उषणकटिबन्धीय क्षेत्रों में भी खूब की जाती रही है।

78 .
English NameHindi Name
Pithecellobium Dulce/Jungle Jalebiजंगल जलेबी

जंगल जलेबी की विशेषता

जंगल जलेबी या गंगा जलेबी या किकर (राजस्थान) एक सपुष्पी पादप है। यह मटर के प्रजाति का है। इसका फल सफ़ेद और पूर्णतः पक जाने पर लाल हो जाता है खाने में मीठा होता है। यह फल मूलतः मेक्सिको का है और दक्षिण पूर्व एशिया में बहुतायत से पाया जाता है

79 .
English NameHindi Name
Monkey Fruitबड़हल/बढ़ल/बड़हर

बड़हल/बढ़ल/बड़हर की विशेषता

बड़हल या बड़हर  एक फलदार वृक्ष है। इसका वृक्ष १०-१५ मीटर ऊँचा होता है। इसकी पत्तियाँ २५-३० सेमी लम्बी एवं १५-२० सेमी चौड़ी होती हैं। इसके फल गोल आकार के या बेडौल होते हैं।

80 .
English NameHindi Name
Mandarin, Citrus nobilisकिन्नू

किन्नू की विशेषता

किन्नू निम्बू-वंश का एक गोलाकार फल है। इसमें विटामिन सी एवं शर्करा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह अत्यंत स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्य वर्धक फल है। यह संतरे जैसे दिखता है किन्तु आकार थोड़ा बड़ा होता है।

81 .
English NameHindi Name
Limonia Acidissimaकैथा

82
.
English NameHindi Name
Tamarindइमली

इमली की विशेषता

इमली,पादप कुल फैबेसी का एक वृक्ष है। इसके फल लाल से भूरे रंग के होते हैं, तथा स्वाद में बहुत खट्टे होते हैं। इमली का वृक्ष समय के साथ बहुत बड़ा हो सकता है और इसकी पत्तियाँ एक वृन्त के दोनों तरफ छोटी-छोटी लगी होती हैं। इसके वंश टैमेरिन्डस में सिर्फ एक प्रजाति होती है। बाहरी कड़ियाँ

83 .
English NameHindi Name
Black nightshadeमकोय

मकोय की विशेषता

मकोय (BLACK NIGHT OR NIGHT SHADE) को काकमाची और भटकोइंया भी कहते हैं। यह एक छोटा-सा पौधा है जो भारतवर्ष के छाया-युक्त स्थानों में हमेशा पाया जाता हैं। मकोय में पूरे वर्ष फूल और फल देखे जा सकते हैं।

84 .
English NameHindi Name
Tamarilloटमारिलो

85
.
English NameHindi Name
Surinam Cherryसूरीनाम चेरी

86
.
English NameHindi Name
Huckle Berryहकल बेरी

87
.
English NameHindi Name
Goji Berry गोजी बेरी

88
.
English NameHindi Name
Damsonझर बेर

89
.
English NameHindi Name
Cloud Berryक्लाउड बेरी

90
.
English NameHindi Name
Pistachioपिस्ता (Pista)

पिस्ता एक प्रकार का मेवा है।

ड्राइ फ्रूट्स के रूप में इस्तेमाल होने वाला पिस्ता न केवल एक बेहतर स्नैक है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। एक ताजा अध्ययन के अनुसार इसका नियमित सेवन शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को नियंत्रित कर ब्लड में शुगर के लेवल को घटाता है।

91 .
English NameHindi Name
Macadamia Nutsअखरोट का एक प्रकार

92
.
English NameHindi Name
Barberryदारुहल्दी

93
.
English NameHindi Name
White Mulberryसफ़ेद शहतूत

94
.
English NameHindi Name
Water Chestnutसिंघाड़ा / पानी सिंघाड़ा

95
.
English NameHindi Name
Voavanga Fruitsवोया वंगा , स्पेनिश इमली

96
.
English NameHindi Name
Ugli Fruitउगली फल

97
.
English NameHindi Name
Ugniउग्नी

98
.
English NameHindi Name
Tomatoटमाटर

98
.
English NameHindi Name
Tangerineकीनू

99
.
English NameHindi Name
Snake Fruitसलक

100
.
English NameHindi Name
Soursopसीताफल, हनुमानफल


ये भी पढ़े :

Leave a Comment