20 पालतू जानवरों के नाम और जानकारी

domestic animals name in hindi

आज हम इस आर्टिकल में पालतू जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में बताने वाले हैं। साथ ही पालतू जानवरों के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी देने वाले हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी।

इंसान सदियों से कुछ जानवरों को पालता आया है। प्राचीन समय से ही मनुष्य जानवरों को पालतू बनाकर कार्य करवाता आया है। इन जानवरों के कार्य अलग अलग है।

किसी जानवर को दूध के लिये तो किसी को घर की रखवाली के लिए पाला जाता है। तो आइये दोस्तों कुछ महत्वपूर्ण पालतू जानवरों के बारे में जानने का प्रयास करते है।

20 Domestic Animals in Hindi and English With Pictures – पालतू जानवरों के नाम


1. कुत्ता (Dog)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
कुत्ताDogCanis lupus Familiaris

कुत्ता की जानकारी 

वफ़ादारी शब्द को यदि किसी जानवर से जोड़ा जाता है, तो वह है कुत्ता (Dog). कुत्ता मानव का वफ़ादार दोस्त है. भेड़िये का वंशज ये वह जानवर है, जिसे मानव द्वारा सबसे ज्यादा पालतू बनाया जाता है. यकीनन, वफ़ादारी भी इसका बहुत बड़ा कारण है.

ये हमेशा सतर्क रहते हैं और इनके सुनने और सूंघने की क्षमता हम इंसानों से कई गुना अधिक होती है। इन्ही कारणों से इन्हें लोग अपने घरों में सुरक्षा के लिए भी पालते हैं।

2. बिल्ली (Cat)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बिल्ली Cat
Felis catus

बिल्ली  की जानकारी 

बिल्ली सबसे समझदार जानवरों में से एक है। बिल्लियों की सूंघने की शक्ति मनुष्यों की तुलना में 14 गुना अधिक तीव्र होती है।

घरेलू बिल्ली की औसत जीवन जीने की उम्र 15 साल होती है। अगर बिल्ली तीन साल की है, तो यह इंसान के लिए बीस वर्ष की उम्र की तरह ही है। बिल्ली सर्वाहारी है इसका भोजन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों हो सकता है इसके अलावा इन्हें दूध पीना भी बहुत पसंद है।

3 . खरगोश (Rabbit)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
खरगोश RabbitOryctolagus cuniculus

खरगोश की जानकारी 

खरगोश एक बहुत प्यारा और छोटा जानवर होता है। इसकी लम्बाई औसतन 40-50 cm और वजन लगभग 1.5-2.5 kg होता हैं।

दुनियाभर में सबसे ज्यादा यूरोपियन खरगोश को ही पाला जाता हैं। हम भी जो खरगोश पालते हैं वो यूरोपियन खरगोश ही हैं।

4 . बंदर (Monkey)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बंदर MonkeyCercopithecidae

बंदर की जानकारी 

बन्दर को शौक से पाला जाता हैं. इसको मदारी लोग तमाशा दिखाने के लिए भी पालते हैं. पूरी दुनिया में बन्दर की 264 प्रजातियाँ पाई जाती हैं. इनका सामान्य जीवनकाल 15 से 35 वर्ष का होता हैं.
5 . हाथी (Elephant)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
हाथीElephantLoxodonta

हाथी की जानकारी 

हाथी इस जानवर को कुछ लोग शौकिया तौर पर तो कुछ कार्य के लिए पलते हैं. इस जानवर का औसत जीवनकाल 100 वर्ष का होता हैं.

6 . घोड़ा (Horse)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
मैना MynaAcridotheres tristis

घोड़ा की जानकारी 

आम तौर पर घोड़ो का जीवन काल 25 से 30 वर्ष का होता है। परन्तु इंग्लैंड में 1760 में जन्मा एक घोड़ा 62 साल तक जिंदा रहा। उसकी मृत्यु 27 नवंम्बर 1822 को हुई। इस घोड़े को ‘Old Billy’ नाम दिया गया। घोड़े के 62 साल मनुष्य के 173 साल के बराबर होते हैं।

घोड़े भी अपने मालिक के प्रति बहुत ही वफादार होते हैं। घोड़ों को घुड़सवारी और रेस के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

शादियों में घोड़े का उपयोग दुल्हे को बिठाकर बारात जाने की परम्परा आज भी चली आ रही है। कई लोगों को घोडा पालना और घुड़सवारी करना बहुत पसंद होता है।

7 . रंगीन मछली (Color Fish)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
रंगीन मछलीColor Fish

रंगीन मछली की जानकारी 

सिर्फ भारत में ही नही बल्कि दुनियाभर में रंगीन मछलियों को शिशे के एक्वेरियम में पालने का एक अलग ही शौक और फैशन है।ये दिखने में बहुत ही खूबसूरत होती हैं इसलिए इसे सजावट के लिए घरों व् दफ्तरों में अक्सर देखा जा सकता है।

जहां देसी मछलियों को पालकर किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे है। वहीं रंगीन मछलियों को पालकर उसे बेचने से किसान दोगुनी कमाई कर सकते है। बाजार में रंगीन मछली के जोड़े का रेट एक हजार से लेकर 80 हजार रुपए तक है और इसके प्रजनन में ज्यादा खर्च भी नहीं आता है।

8 .  कछुआ (Turtle)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
कछुआ TurtleTestudines

कछुआ की जानकारी 

कछुआ बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि इसे पास रखने से नौकरी और परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है. घर में मौजूद कछुआ आपको और आपके परिवार को नजर लगाने से बचाता है. घर में कछुआ रखने से परिवार के सदस्यों के बीच में सुख- शांति बनी रहती है.

कछुआ जल और थल दोनों में रह सकता है। यह अलग-अलग आकार और रूप में पाया जाता है। ऐसा माना जाता है की इसे घरों और दफ्तरों में रखने से धन-संपत्ति और सुख-शांति प्राप्त होता है।

9 चूहा (Mouse)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
चूहा MouseMus musculus

चूहा की जानकारी 

जहाँ लोग अपने घरों में चूहे से परेशान रहते हैं वहीँ कुछ लोग इसे पालने का भी शौक रखते हैं। लोग अक्सर सफेद चूहे हो पालना पसंद करते हैं क्योंकि यह दिखने में खूबसूरत होता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चूहों के गुणा होने की गति इतनी तीव्र है कि वे महज 18 महीनों में 2 लाख से ज्यादा वंशज पैदा कर सकते हैं. एक चूही साल में 15 बार 6 घंटे तक 500 चूहों के साथ संभोग कर सकती है

10 . गिलहरी (Squirrel)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
गिलहरी SquirrelSciuridae

गिलहरी  की जानकारी 

भारतीय गिलहरी पर काले रंग की धारिया होती है। गिलहरी पेड़ और जमीन पर भी बड़ी तेज़ी से दौड़ सकती है, यह 20 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकती हैं, संसार में लगभग 150 से भी ज्यादा गिलहरी की प्रजातियां पायी जाती हैं। भारत में गिलहरी की 20 प्रजातियां पायी जाती हैं। इसकी सबसे पसंदीदा भोजन गाजर है। यह शाक-सब्जी, फल, नट्स आदि खाना पसंद करते हैं। पालतू जानवरों के नाम में हम इसे भी लिख सकते हैं।

11 . गाय (Cow)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
गायCowBos taurus

गाय की जानकारी 

गाय एक महत्त्वपूर्ण पालतू पशु है जो संसार में प्रायः सर्वत्र पाई जाती है। इससे उत्तम किस्म का दूध प्राप्त होता है। हिन्दू, गाय को ‘माता’ (गौमाता) कहते हैं।

शास्त्रों में गाय को कामधेनु के रूप में सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला भी बताया गया है। शास्त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि अगर आप गाय की सेवा करते हैं तो आपके सभी पाप खत्म हो जाते हैं और सभी इच्छाओं की पूर्ति हो जाती है।

12 . बैल (Ox)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बैलOxBos taurus

बैल की जानकारी 

बैल एक चौपाया पालतू प्राणी है। यह गोवंश के अन्तर्गत आता है। बैल प्राय: हल, बैलगाड़ी आदि खींचने के लिये प्रयुक्त होते हैं। सांड इसका एक पर्याय है। 

13 . सूअर (Pig)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
सूअरPigSus

सूअर की जानकारी 

सूअर के सुइडी कुल के जीव, जिनमें संसार के सभी जंगली और पालतू सूअर सम्मिलित हैं, इसके अंतर्गत आते हैं। इन खुर वाले प्राणियों की खाल बहुत मोटी होती है और इनके शरीर जो थोड़े बहुत बाल रहते हैं वे बहुत कड़े होते हैं।

14 . मुर्गी (Chicken)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
मुर्गीChickenGallus gallus domesticus

मुर्गी की जानकारी 

हैचिंग के बाद यह 22-23 सप्ताह में परिपक्व होती है। मुर्गियों का वजन लगभग 3 किलो ग्राम तथा मुर्गों का वजन लगभग 4 किलो ग्राम होता है। स्वर्णधारा नस्ल की मुर्गियां एक वर्ष में लगभग 180-190 अंडे देती हैं।

15 . गधा (Donkey)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
गधा DonkeyEquus asinus

गधा की जानकारी 

गधों को रेगिस्‍तान का जानवर माना जाता है और मिडिल ईस्‍ट के अलावा अफ्रीका की स्थितियों से वह अच्‍छी तरह वाकिफ होते हैं। रेगिस्‍तान में एक गधा 60 मील की दूरी से भी दूसरे गधे की आवाज सुन सकता है ऐसा उनके बड़े कानों की वजह से होता है। घोड़ो की तुलना में गधों को मुश्किल रास्‍तों पर चलने का महारथी माना जाता है।

16 . ऊंट (Camel)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
ऊंट CamelCamelus

ऊंट की जानकारी 

ऊंट एक चार पैरों वाला जानवर है। यह रेगिस्तानी इलाकों में पाया जाता है। इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। इसके चार पैर, दो आँखे, दो कान और पीठ पर उभरा हुआ एक कूबड़ होता है।

17 . याक (Yak)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
याकYakBos grunniens

याक की जानकारी 

चमरी गाय या याक एक पशु है जो तिब्बत के ठण्डे तथा वीरान पठार, नेपाल और भारत के उत्तरी क्षेत्रों में पाया जाता है। यह काला, भूरा, सफेद या धब्बेदार रंग का होता है। इसका शरीर घने, लम्बे और खुरदरे बालों से ढँका हुआ होता है। इसे कुछ लोग तिब्बत का बैल भी कहते हैं।

18 . Llama (लामा)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
लामाLlama Lama glama

लामा की जानकारी 

एक कैमिलिड पशु है जो दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। इसे एक पालतू पशु के रूप में एंडियन लोगों द्वारा प्रागैतिहासिक काल से भी पहले से पाला जाता है और यह उनकी बोझा ढोने, ऊन और मांस की आवश्यकताओं को पूरा करता है। पूर्ण विकसित लामा की ऊँचाई 1.7 मीटर (5.5 फुट) से 1.8 मीटर (6 फुट) तक होती है।

19 . Bull (सांड)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
सांडBullBos

सांड की जानकारी 

मादा सांड को गाय कहते है। तो, मूल रूप से सांड एक वयस्क नर गाय है। 2. सांड का 4 कक्षों के साथ एक पेट होता है।

20 . Mule (खच्चर)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
खच्चरMule Equus asinus × Equus caballus

खच्चर की जानकारी 

खच्चर, एक गधे और घोड़ी के मिलन से उत्पन्न एक संकर संतान है। यह बेसर के समान है जिसका जन्म एक घोड़े और गधी के मिलन के परिणामस्वरूप होता है। घोड़ा और गधा विभिन्न प्रजाति हैं और इनमें गुणसूत्रों की संख्या भी भिन्न होती है। जहाँ गधे में 62 गुणसूत्र होते हैं वहीं घोड़ों में इनकी संख्या 64 होती है।

21 . Goat (बकरी)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बकरीGoat Capra aegagrus hircus

बकरी की जानकारी 

बकरी एक पालतू पशु है, जिसे दूध तथा मांस के लिये पाला जाता है। इसके अतिरिक्त इससे रेशा, चर्म, खाद एवं बाल प्राप्त होता है। विश्व में बकरियाँ पालतू व जंगली रूप में पाई जाती हैं और अनुमान है कि विश्वभर की पालतू बकरियाँ दक्षिणपश्चिमी एशिया व पूर्वी यूरोप की जंगली बकरी की एक वंशज उपजाति है।

22 . Sheep (भेड़)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
भेड़Sheep Ovis aries

भेड़ की जानकारी 

भेड़ का मनुष्य से सम्बन्ध आदि काल से है तथा भेड़ पालन एक प्राचीन व्यवसाय है। … भेड़ कृषि-अयोग्य भूमि में चरती है, कई खरपतवार आदि अनावश्यक घासों का उपयोग करती है तथा उंचाई पर स्थित चरागाह जोकि अन्य पशुओं के अयोग्य है, उसका उपयोग करती है। भेड़ पालक भेड़ों से प्रति वर्ष मेमने प्राप्त करते हैं।

ये भी पढ़े :

Prev Post
Leave Your Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *