जंगली जानवरों के नाम और उनकी जानकारी

दुनिया में कई तरह के जानवर हैं जैसे – पालतू जानवर, जंगली जानवर , खेत और घरेलू जानवर , पक्षी (पक्षी), समुद्री जानवर, और कीड़े ( कीड़े), आदि।

लेकिन आज की पोस्ट में, हम इन सभी प्रकार के जानवरों के बारे में नहीं जानेंगे,आज हम केवल जंगली जानवरों के नाम और उनकी जानकारी जानगे 

धरती पर करोड़ों प्रजाति के जीव मौजूद है। वनों में कई प्रकार के जानवर पाये जाते है जिनमे मांसाहारी और शाकाहारी जीव प्रमुखता से आते है।

निचे आपको सभी जंगली जानवरों के नाम के साथ उनकी फोटो भी आपको देखने को मिल जाएगी जिससे आपको जानवरों को समझने में और आसानी होगी तो चलिए देख लेते है

Wild Animals Name in Hindi and English – जंगली जानवरों के नाम

1. शेर (Lion)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
शेर LionPanthera leo

शेर की जानकारी 

शेर हमेशा से शक्ति, शक्ति और उग्रता का प्रतीक रहा है । अक्सर जंगल के राजाके रूप में जाना जाता है, ज्यादातर शेर वास्तव में सवाना या घास के मैदान में रहते हैं। गिर वन राष्ट्रीय उद्यान, भारत में जंगली वन-निवास शेरों की बस एक आबादी बनी हुई है ।

औसत नर शेर का वजन लगभग 180 किलोग्राम (400 पाउंड) होता है जबकि औसत महिला शेर का वजन लगभग 130 किलोग्राम (290 पौंड) होता है। रिकॉर्ड पर सबसे भारी शेर का वजन 375 किलोग्राम (826 पाउंड) था। शेर 81 ​​किलोमीटर प्रति घंटे (50 मील प्रति घंटे) तक की गति तक पहुंच सकते हैं

2. चीता (Cheetah)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
चीता CheetahAcinonyx jubatus

चीता की जानकारी 

चीता दुनिया का सबसे तेज़ रफ़्तार से दौड़ने वाला जानवर है. ये सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है. आज पूरी दुनिया में सिर्फ़ अफ्रीका में गिने-चुने चीते बचे हैं. भारत समेत एशिया के कमोबेश हर देश से ये जानवर विलुप्त हो चुका है

3. बाघ (Tiger)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बाघ TigerPanthera tigris

बाघ की जानकारी 

बाघ जंगल में रहने वाला मांसाहारी स्तनपायी पशु है। यह अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताकतवर पशु है। यह तिब्बत, श्रीलंका और अंडमान निकोबार द्वीप-समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है।

4 . भालू (Bear)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
भालू BearUrsidae

भालू की जानकारी 

भालू या रीछ (Bear), जिसका वैज्ञानिक नाम उरसीडे (Ursidae) है, स्तनधारी प्राणियों के मांसाहारी गण का एक जीववैज्ञानिक कुल है। हालाँकि इसकी सिर्फ आठ ज्ञात जातियाँ हैं, इसका निवास पूरी दुनिया में बहुत ही विस्तृत है। यह एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के महाद्वीपों में पाया जाता है।

5 . भेड़िया (Wolf)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
भेड़िया WolfCanis lupus

भेड़िया की जानकारी 

भेड़िया एक समय रेगिस्तान और वर्षावनों को छोड़कर सर्वत्र व्यापक रूप से पाया जाने वाला शिकारी जानवर था. 6. मादा भेड़िये की औसत लंबाई नाक से पूंछ तक 4.5 से 6 फीट होती है. वहीं नर भेड़िये की औसत लंबाई 6.5 फीट तक हो सकती है.

6 . सियार (Jackal)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
सियार JackalCanis aureus

सियार की जानकारी 

सियार की कद काठी कुत्ते से थोड़ा छोटी होती है। सियार मटमैले रंग का सर्वभक्षी जानवर है। इनको ग्रुप मे रहना काफी पसंद है। सर्दियों में यह ग्रुप के साथ जोर-जोर से शोर करते सुनें जा सकते हैं।

7 . लोमड़ी (Fox)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
लोमड़ी FoxVulpes vulpes

लोमड़ी की जानकारी 

लोमड़ी (fox) एक जन्तु है। लोमडी सामान्यतः 2 से 3 वर्ष तक जीवित रहती है आहार लोमडी के आहार में रोडेन्ट, कीड़ों, कृमि, फल, मछली, पक्षी, अंडे और अन्य सभी प्रकार के छोटे जानवर है। लोमड़ी की जरुरत आम तौर पर हर दिन 1 किलोग्राम खाद्यान्न की है। यह छोटे मध्यम आकार के जीव हैं, जो सर्वहारी होते हैं।

8 . तेंदुआ (Leopard)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
तेंदुआ LeopardPanthera pardus

तेंदुआ की जानकारी 

तेन्दुआ पैन्थरा जीनस का एक विडाल (बड़ी बिल्ली प्रजाति) है जो अफ़्रीका और एशिया में पाया जाता है। यह विडाल प्रजातियों जैसे शेर, बाघ और जैगुअर की तुलना में सबसे छोटा होता है।

9 . हिरण (Deer)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
हिरण DeerCervidae

हिरण की जानकारी 

हिरण स्तनधारी जीवो की श्रेणी में आने वाला प्राणी है और यह आमतौर पर घास के मैदानों में पाया जाता है. … आमतौर पर हिरन को डरपोक किस्म का जानवर कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते है खतरा महसूस होने पर या तो हिरण गोली की रफ़्तार से भाग जाता है या फिर यह जानवर डट कर दुश्मन का मुकाबला करता है.

10 . हाथी (Elephant)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
हाथी ElephantLoxodonta

हाथी की जानकारी 

Hathi बहुत शक्तिशाली होते हैं. … हाथी की सूंड बहुत शक्तिशाली होती है जो 350 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती है. Elephant का दिमाग दूसरे जानवरों के हिसाब से ज्यादा होता है, इसके दिमाग का वजन लगभग 5 किलो तक हो सकता है. वे दिन में सिर्फ 2 से 3 घंटे ही सोते हैं.

11 . गैंडा (Rhinoceros)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
गैंडा RhinocerosRhinocerotidae

गैंडा की जानकारी 

गेंडा जमीन पर पाए जाने वाले जानवरों में हाथी के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्तनपायी जानवर है। गैंडे की पांच प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से दो अफ्रीका में और तीन दक्षिण एशिया के देशों में मिलती है। लगातार शिकार होने की वजह से यह सभी प्रजातियां ख़तरे की कगार पर हैं।.

12 . खरगोश (Rabbit)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
खरगोश RabbitOryctolagus cuniculus domesticus

खरगोश की जानकारी 

खरगोश और घोड़े, बहुत सामान्य हैं। इनके आँख़, दाँत, और कान बहुत मिलते हैं। खरगोश उनके जन्म के समय में अंधे होते हैं। ये जानवर 10-12 साल, या उसके ऊपर के उम्र तक जीवित रह सकते हैं।.

13 . बंदर (Monkey)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बंदर MonkeyCercopithecidae

बंदर की जानकारी 

कुछ बंदर ज़मीन पर रहते हैं, और कुछ पेड़ पर। बंदर के अलग-अलग प्रकार, अलग-अलग तरह का खाना खाते हैं। ज़्यादातर बंदरों के पूँछ होते हैं। दुनिया में सबसे बड़े बंदर का वज़न करीब-करीब 35 किलो हैं।.

14 . कंगारू (Kangaroo)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
कंगारू KangarooMacropodidae

कंगारू की जानकारी 

कंगारू आस्ट्रेलिया में पाया जानेवाला एक स्तनधारी पशु है। यह आस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु भी है। कंगारू शाकाहारी, धानीप्राणी (मारसूपियल, marsupial) जीव हैं जो स्तनधारियों में अपने ढंग के निराले प्राणी हैं।.

15 . जिराफ (Giraffe)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
जिराफ GiraffeGiraffa

जिराफ की जानकारी 

जिराफ़ अफ़्रीका के जंगलों मे पाया जाने वाला एक शाकाहारी पशु है। यह सभी थलीय पशुओं मे सबसे ऊँचा होता है तथा जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है। इसका वैज्ञानिक नाम ऊँट जैसे मुँह तथा तेंदुए जैसी त्वचा के कारण पड़ा है।.

16 . गोरिल्ला (Gorilla)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
गोरिल्ला GorillaGorilla beringei

गोरिल्ला की जानकारी 

गोरिल्ला प्राइमेट गण का सबसे प्रसिद्ध और सबसे कद्दावर वानर है, जो अफ्रीका में विषुवत रेखा के आसपास के घने जंगलों में कैमरून्स से कांगो तक पाया जाता है। गोरिल्ला छोटे छोटे गिरोहों अथवा परिवारों में रहते हैं। परिवार में एक नर और कई मादाएँ तथा बच्चे और जवान रहते हैं।.

17 . सांप (Snake)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
सांप SnakeSerpentes

सांप की जानकारी 

साँप” या “सर्प”, पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का प्राणी है। यह जल तथा थल दोनों जगह पाया जाता है। इसका शरीर लम्बी रस्सी के समान होता है जो पूरा का पूरा स्केल्स से ढँका रहता है। साँप के पैर नहीं होते हैं।.

18 . ज़ेब्रा (Zebra)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
ज़ेब्रा ZebraEquus quagga

ज़ेब्रा की जानकारी 

ज़ेबरा करीबन 2.6 मीटर लम्बे होते हैं। इनका वज़न लगभग 350 किलो का होता है। … ज़ेबरा काले होते हैं जिन पर सफेद पट्टी होते हैं। अगर एक ज़ेबरा पर किसी का हमला हो जाए, तो उसका परिवार उसे बचाने के लिए तुरंत आ जाता है।

19 . बारासिंगा (Stag)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
बारासिंगा StagCervidae

बारासिंगा की जानकारी 

बारहसिंगा या दलदल का मृग हिरन, या हरिण, या हिरण की एक जाति है जो कि उत्तरी और मध्य भारत में, दक्षिणी-पश्चिम नेपाल में पाया जाता है। … बारहसिंगा का सबसे विलक्षण अंग है उसके सींग। वयस्क नर में इसकी सींग की १०-१४ शाखाएँ होती हैं, हालांकि कुछ की तो २० तक की शाखाएँ पायी गई हैं।

20 . नीलगाय (Nilgai)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
नीलगाय NilgaiBoselaphus tragocamelus

नीलगाय की जानकारी 

नीलगाय ऐसा जानवर है जो भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है। नर गाय का रंग नीला होता है इसलिए इसे नीलगाय कहते हैं। … नीलगाय के आगे के पैर पिछले पैरों की तुलना में अधिक लंबे और मज़बूत होते हैं। नर नीलगाय की गर्दन पर सफेद बालों का एक लंबा और घना गुच्छा रहता है और उसके पैरों पर घुटनों के नीचे एक सफेद पट्टी होती है।

21 . नेवला (Mongoose)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
नेवला MongooseHerpestidae

नेवला की जानकारी 

नेवला जिसे सांप का जानी दुश्मन कहाँ जाता है विश्व के लगभग सभी देशो में पाया जाने वाला जानवर है. यह जीव दिखने में बड़े चूहे जैसा होता है लेकिन एक नेवला सांप को भी मार सकता है. आमतौर पर भारत के गांव में पाए जाने वाले इस जीव को न्योल, नेवला , घुस इत्यादि नामो से जाना जाता है.

22 . पांडा (Giant Panda)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
पांडा Giant PandaAiluropoda melanoleuca

पांडा की जानकारी 

भालू परिवार (Bear Family) से संबंधित जायंट पांडा दक्षिण-पश्चिमी चीन के पर्वतीय वनों का मूल निवासी है. रेड पांडा (Red Panda) से पृथक करने के लिए इसे जायंट पांडा (Giant Panda) कहा जाता है. इसका शरीर सफ़ेद रंग के फ़र से ढका रहता है, जिसमें आँखों, थूथन, कानों और कंधों पर काले धब्बे होते हैं..

23 . जंगली भैंसा (Yak)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
जंगली भैंसाYakBos Grunniens

जंगली भैंसाकी जानकारी 

एशियाई जंगली भैंसा की संख्या आज 4000 से भी कम रह गई है। एक सदी पहले तक पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बड़ी तादाद में पाये जाने वाला जंगली भैंसा आज केवल भारत, नेपाल, बर्मा और थाईलैंड में ही पाया जाता है। भारत में काजीरंगा और मानस राष्ट्रीय उद्यान में ये पाया जाता है।

24 . लंगूर (Baboon)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
लंगूर BaboonPapio

लंगूर की जानकारी 

लंगूर (Langur), एशियायी बन्दरों की विभिन्न जातियों का सामान्य नाम है। यह प्राइमेट गण (Primate) के सर्कोपिथीसिडी कुल (Cercopithecidae family) का प्रसिद्ध प्राणी है, जो कहीं-कहीं हनुमान बंदर भी कहा जाता है। यह कद में बंदरी से कुछ बड़ा, लगभग दो फुट का होता है। लेकिन इसकी दुम इसके शरीर से लंबी रहती है।

25 . लकड़बग्घा (Hyena)
Hindi NameEnglish NameScientific Name
लकड़बग्घा HyenaHyaenidae

लकड़बग्घा की जानकारी 

लकड़बग्घा (hyena) बड़े आकार का, कुत्ते की तरह दिखने वाला एक मांसाहारी (carnivores) जानवर है. 2. लकड़बग्घा कुत्ते या बिल्ली परिवार का सदस्य नहीं है. … लकड़बग्घा अफ्रीका और एशिया के सवाना, घास के मैदान, उप-रेगिस्तान, जंगल और पहाड़ों में पाए जाते हैं.

ये भी पढ़े :

Leave a Comment