लंबे समय तक अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका l

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कई बार ऐसा देखा गया है काफी देर तक पढ़ने के बाद भी परिणाम हमारे अनुकूल नहीं आता है जिससे कि हम काफी निराश हो उठते हैं और एग्जामिनर को ही दोष देने लग जाते हैं।

लेकिन भरपूर पढ़ाई करने के बाद भी एग्जाम के समय हमें पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है तो आइए इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो कि आपको लंबे समय तक पढ़ा हुआ याद रखने में मदद करेंगे। इन टिप्स की मदद से आप लंबे समय तक बिना किसी अवरोध के पढ़ाई में ध्यान भी लगा सकते हैं।

1. भरपुर नींद ले

अगर आपने अपने शरीर को आराम दिया है तो आप काफी लंबे समय तक आसानी से पढ़ सकते हैं इसलिए रात को भरपूर नींद लें ताकि अगले दिन आप लंबे समय तक बिना किसी रूकावट के पढ़ सकें। भरपूर नींद लेने से आपको मानसिक और शारीरिक ताकत दोनों ही ज्यादा देर तक पढ़ने में मदद करेंगी।

2. शारीरिक व्यायाम


पढ़ाई की बातें करें तो शारीरिक व्यायाम किसी भी चीज को याद रखने की योग्यता को काफी बढ़ा देती है और यह यह हमारी याददाश्त को भी मजबूत बनाने में काफी कारगर सिद्ध होता है।

इसके अलावा शारीरिक व्यायाम के अनेकों फायदे हैं यह हमारे एकाग्रता को बढ़ाने में काफी सहायता करता है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर में सतर्कता को भी बेहतर करने में काफी मदद करता है।

शारीरिक व्यायाम का प्रभाव एकाएक दिखने लग जाता है और जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति ज्यादा देर तक और ज्यादा एकाग्र होकर पढ़ाई कर सकता है।

3. प्रैक्टिस जरूरी है

 

कई बार देखा गया है किसी एग्जाम के दौरान हमारी तैयारी पूरी रहती है लेकिन फिर भी हमारे अच्छे नंबर नहीं आ पाते हैं। इसका साधारण सा मतलब यह है कि हम उस एग्जाम की प्रैक्टिस नहीं करते हैं

किसी भी एग्जाम में अच्छे नंबर उस सब्जेक्ट की प्रैक्टिस की वजह से ही आते हैं। इसलिए जितना हो सके उस सब्जेक्ट की प्रैक्टिस और सिर्फ प्रैक्टिस करें।

4. पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेते रहें

पढ़ाई के दौरान आपको ब्रेक इन दो वजहो  के लिए लेने चाहिए। पढ़ाई के दौरान का ब्रेक ना सिर्फ आपको रिलैक्स करता है बल्कि यह आपकी लगातार गिरती हुई एकाग्रता मे भी सुधार करता है।

रिपोर्ट के अनुसार व्यक्ति की एकाग्रता 50 मिनट के आसपास गिरने लग जाती है जिस वजह से अगर वह व्यक्ति फिर भी वह काम कर रहा है तो वह अपना समय बर्बाद करने के अलावा कुछ नहीं कर रहा है

जिस वजह से 50 मिनट के बाद आपको 10 से 15 मिनट का ब्रेक ले लेना चाहिए जिससे आप फिर से तरोताजा होकर पढ़ सकें।

5. पढ़ो ऐसा कि दूसरों को समझा सको

आइंस्टीन ने कहा था -” if you can’t explain it simply then you don’t understand it well enough”. मतलब की अगर आप किसी को आपका पड़ा हुआ सही ढंग से नहीं समझा सकते तो आपने वह चीज अच्छे ढंग से नहीं समझी हैं।

आप किसी विषय की तैयारी कर रहे हैं तो उसे ऐसे तैयार कीजिए कि आपको उसे किसी को पढ़ाना है। इस तरीके से आपका दिमाग एक लॉजिकल और सुनियोजित तरीके से उस विषय को समझ सकेगा।

6. पढ़ने से पहले कुछ हेल्दी चीज का सेवन करें

पढ़ाई के दौरान कई बार हमें भूख लग जाती है जिस वजह से पढ़ाई से हमारा ध्यान भंग हो जाता है इसलिए हमेशा ही पढ़ने बैठने से पहले किसी हेल्दी चीज का सेवन करना चाहिए जैसे फल, ओट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि। जिस वजह से पढ़ाई के दौरान आपको ऊर्जा मिलती रहेगी और आपका ध्यान पढ़ाई में ज्यादा समय तक लगे रहेगा।

7. पढ़ने के लिए एक खास जगह चुने

पढ़ने के समय कई चीजें हमारा ध्यान भंग करते हैं जिस वजह से पढ़ाई के लिए एक ऐसी जगह चुन्नी चाहिए जोकि ध्यान भंग करने वाली चीजों से दूर हो। घर में कोई ऐसी जगह चुने जहां पर परिवार वालों का ज्यादा आना जाना ना हो।

इसके अलावा हमेशा ही टेबल और कुर्सी में बैठ कर ही पढ़ना चाहिए क्योंकि बिस्तर में पढ़ने की वजह से नींद आने का खतरा भी बना रहता है।

8. कठिन विषयों को पहले पूरा करें

अगर आप सबसे पहले कठिन विषयों को अपने रास्ते से अलग कर देंगे तो आपके पास ज्यादा देर तक पढ़ने का काफी समय बचेगा। कठिन विषयों को उसी समय हटा देने में ज्यादा समझदारी है जब आप ऊर्जा से भरे हो।

उसके बाद जब आप की उर्जा धीरे-धीरे कम हो रही हो तब आप आसान विषयों को पढ़ सकते हैं।

9. पहचाने अपना वह समय जिसमें आप ऊर्जावान महसूस करते हैं

हम सबका एक ऐसा समय होता है जब हम काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं इसलिए आपको भी अपना वह समय पहचानना होगा जिस समय आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं।

कई विद्यार्थी रात को देर तक पढ़ना पसंद करते हैं लेकिन कई के लिए उस समय उठना बेहद ही मुश्किल होता है और कई सुबह जल्दी उठकर पढ़ने बैठ जाते हैं। इसलिए देर तक और एक सुनियोजित ढंग से पढ़ने के लिए आपको भी अपना वह समय पहचानना होगा।

10. पढ़ाई में फेरबदल करते रहें

पढ़ाई में फेरबदल करते रहने से लंबे समय तक पढ़ने में ज्यादा आसानी होती है इस वजह से आप एक विषय को बार बार पढ़ने से बोर होने से बच सकते हैं उदाहरण के तौर पर 1 घंटा आप हिस्ट्री पढ़ सकते हैं तो उसके बाद आप 1 घंटे के लिए इंग्लिश पढ़ ले। इस तरह से आप काफी देर तक बिना बोर हुए पढ़ने बैठ सकते हैं।

आज के लेख में बस इतना ही अगर आपका ” लंबे समय तक अध्ययन करने का सबसे अच्छा तरीका ” को लेके कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है l अगर आप एक Student है

तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर कर ले क्योकि इस ब्लॉग पर हम STUDENT के CAREER और STUDY के बहुत सारे टॉपिक के बारे में लिखते रहते है जिसे पढ़ कर आप अपने जीवन में कुछ बन सकते है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment