ITI करने की सोच रहे है ? तो जान लीजिये SCVT और NCVT क्या है

ncvt , scvt , iti

NCVT & SCVT क्या है : WHAT IS NCVT & SCVT 

NCVT 1956 से शुरू की गई राष्ट्रीय स्तर की एक समिति है जो इण्डस्ट्रीयल प्रशिक्षण संस्थान (ITI) तथा डिप्लोमा संस्थानों को व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती है।

यह भारत सरकार द्वारा स्थापित एक सलाहकार समिति है जो इण्डस्ट्रीयल प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम को देखती है, नीतियों और प्रक्रियाओं पर सरकार को सलाह देती है।

यह राष्ट्रीय स्तर पर ITI संस्थानों को मान्यता प्रदान करती है। NCVT आईटीआई संस्थानों के पाठ्यक्रमों में समय-समय पर आवश्यकतानुसार बदलाव लाती है और नये ट्रेड्स व नीतियों को लागू करती है।

एनसीवीटी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है तथा इससे संलग्न संस्थानों से हम आईटीआई और डिप्लोमा के विभिन्न Courses कर सकते हैं।

NCVT आईटीआई संस्थानों के पाठ्यक्रमों में समय-समय पर आवश्यकतानुसार बदलाव लाती है और नये ट्रेड्स/Courses व नीतियों को लागू करती है।

चूंकि NCVT राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है इस कारण NCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान हर राज्य में उपस्थित होते हैं और इसके ट्रेड्स राष्ट्रीय स्तर के होने के कारण बहुत अधिक संख्या में और भिन्न-भिन्न होते हैं।

SCVT जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह राज्य स्तरीय व्यावसायिक प्रशिक्षण समिति है जो राज्य स्तर पर NCVT के पाठ्यक्रमों में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर लागू करती है एवं आइटीआई संस्थानों को मान्यता प्रदान करती है।

आप जिस कॉलेज में आईटीआई के लिए एडमिशन लेने जा रहे है वहां पे आपको NCVT और SCVT एसे दो प्रकार के ट्रेड की लिस्ट दिखाई देगी. जिसमे से आप NCVT ट्रेड चुन सकते है.

तो चलिए एक नजर NCVT FULL FORM और SCVT FULL FORM पर डाल लेते है l

NCVT Full Form :-  National Council of Vocational Training / नेशनल कौंसिल ऑन वोकेशनल ट्रेनिंग

SCVT Full Form : –  State Council For Vocational Training / स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग

चूंकि SCVT, NCVT का ही एक हिस्सा है जो राज्य स्तर पर NCVT का प्रतिनिधित्व करती है। इस कारण इनका सिलेबस भी लगभग समान ही रहता है। इसमें राज्य की आवश्यकता के हिसाब से ट्रेड्स की संख्या सीमित रहती है।

SCVTs प्रत्येक राज्य की अलग-अलग होती है इस कारण इनका दायरा भी उसी राज्य तक सीमित रहता है। वहीं NCVT राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है इस कारण NCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान हर राज्य में उपस्थित होते हैं और इसके ट्रेड्स राष्ट्रीय स्तर के होने के कारण बहुत अधिक संख्या में होते हैं।

एनसीवीटी के कार्य : NCVT WORK 

इस परिषद को स्कूली शिक्षा पूर्ण कर चुके छात्रों और कारीगरों के प्रशिक्षण (Craftsmen Training) के लिए मानकों और पाठ्यक्रम को निर्धारित करने, समग्र नीति और कार्यक्रमों पर भारत सरकार को सलाह देने, All India Trade Test (AITT), Apprenticeship Training Scheme (ATS), Craftsmen Training Scheme (CTS) आयोजित करने और National Trade Certificate (NTC) प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसके अलावा यह राष्ट्रीय स्तर पर ITI संस्थानों को मान्यता प्रदान करती है।

ITI COURSE के बारे में पूरी जानकारी l 

ITI Fitter Trade क्या होता है Books, Syllabus, Question Pepars.

ऐसे छात्र जो NCVT से जुड़े संस्थानों से किसी आईटीआई कोर्स को Complete करते हैं, उन्हें NCVT द्वारा उस कोर्स का Certificate प्रदान किया जाता है।

NCVT से मान्यता प्राप्त ITI संस्थानों में सभी कोर्स के Exams सेमेस्टर के हिसाब से होते हैं। यदि कोई कोर्स 1 साल का है तो उसमें छह-छह महीने के 2 सेमेस्टर होते हैं तथा यदि कोर्स 2 साल का है तो उसमें छह-छह महीने के 4 सेमेस्टर होते हैं।

NCVT से मान्यता प्राप्त ITI के Courses 6,12,18 और 24 माह तक के होते हैं।

SCVT COURSE 

स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग  एंड टेक्निकल ट्रेनिंग (SCVT & TE)  2 (दो) साल के डिप्लोमा के लिए लेटरल एंट्री डिप्लोमा, 3 साल के लिए regula Entry देते है

यह आपको engineering courses and non engineering दोनों Courses कराये जाते है

  1. Automobile Engineering
  2. Architectural Assistant-ship
  3. Civil Engineering
  4. Electrical Engineering
  5. Chemical Engineering
  6. Mechanical Engineering
  7. Applied Electronics & Instrumentation Engineering
  8. Food Engineering
  9. Electronics & Telecommunication Engineering
  10. Computer Science & Engineering
  11. IT Engineering
  12. Metallurgical Engineering
  13. Ceramic engineering
  14. Biotechnology
  15. Mechatronics Engineering
  16. Pharmacy
  17. Modern Office Management
  18. Beauty Culture
  19. Hotel Management & Catering Technology (HM&CT)

SCVT(State Council For Vocational Training) & TE आपको 3 साल का Diploma in Film and Television Course भी offer करता है जिसे  Biju Pattanaik Film and Television Institute of Odisha (BPFTIO) से कर सकते है

  1. Cinematography
  2. Sound and TV Engineering
  3. Film and Video Editing

SCVT & NCVT EXAMINATION PATTERN

NCVT से मान्यता प्राप्त ITI संस्थानों में सभी कोर्स के Exams सेमेस्टर के हिसाब से होते हैं। यदि कोई कोर्स 1 साल का है तो उसमें छह-छह महीने के 2 सेमेस्टर होते हैं तथा यदि कोर्स 2 साल का है तो उसमें छह-छह महीने के 4 सेमेस्टर होते हैं।

जबकि SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थानों के कोर्स के Exams वार्षिक या सेमेस्टर वाइस दोनों तरह से हो सकते हैं। यदि Exam वार्षिक तौर पर होता है तो उसमें हर साल के अंत में एक मैन Exam होता है।

SCVT & NCVT BENEFITS

यदि कोई छात्र NCVT द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी कोर्स का सर्टिफ़िकेट प्राप्त करता है तो उसे जॉब्स मिलने के Chances बहुत अधिक रहते हैं क्योंकि आजकल अधिकांश प्राइवेट कंपनियों में NCVT सर्टिफ़िकेट को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

साथ ही NCVT सर्टिफ़िकेट पूरे देश और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मान्य होते हैं।

वर्तमान मे अधिकांश निजी संस्थान NCVT द्वारा मान्यता प्राप्त होते हैं और धीरे-धीरे राज्यों की सरकारी ITI संस्थानों को भी ज्यादा से ज्यादा NCVT मान्यता प्रदान की जा रही है।

जबकि SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी कोर्स का सर्टिफ़िकेट प्राप्त छात्र के पास नौकरी पाने के अवसर सीमित रहते हैं। क्योंकि SCVT सर्टिफ़िकेट केवल उसी राज्य में मान्य होते हैं तथा प्राइवेट कंपनियां वैसे भी NCVT सर्टिफ़िकेट को ज्यादा महत्व देती हैं।

इसलिए यदि कोई SCVT सर्टिफ़िकेट धारी व्यक्ति उस राज्य से बाहर या किसी प्राइवेट कंपनी में काम करना चाहता है तो उसे वह काम मिलने की संभावना NCVT सर्टिफ़िकेट धारी की तुलना में कम ही रहती है।

इसलिए जहां तक संभव हो NCVT से मान्यता प्राप्त ITI संस्थान से प्रशिक्षण ले और अपनी नौकरी पाने की योग्यता को बढ़ाने के लिए Apprenticeship भी कर सकते हैं।

CONVERT SCVT CERTIFICATE INTO NCVT

यदि आपके पास SCVT का सर्टिफ़िकेट है लेकिन यदि आप NCVT सर्टिफ़िकेट जैसी सुविधाएँ पाना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं। ऐसा आप दो तरह से कर सकते है।

इसमें पहला तरीका यह है कि आप किसी आइटीआई संस्थान में एक प्राइवेट कैंडिडेट के तौर पर एडमिशन ले सकते है। इसके एक साल बाद आप ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट (AITT) द्वारा आयोजित Exam पास करके NCVT से नेशनल ट्रेड सर्टिफ़िकेट (NTC) प्राप्त कर सकते हैं।

दूसरे तरीके के अनुसार आप किसी सरकारी विभाग या किसी प्राइवेट कंपनी मे Apprenticeship कर सकते हैं। इसमें एक साल का Apprenticeship करने के बाद आप AITT द्वारा आयोजित Exam पास करके NCVT से सर्टिफाइड नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफ़िकेट (NAC) प्राप्त कर सकते हैं।

Apprenticeship करने का एक फायदा यह रहता है कि आपको सर्टिफ़िकेट के साथ-साथ एक साल का अनुभव भी प्राप्त हो जाता है। इस प्रकार एक साल का Apprenticeship कर NAC सर्टिफ़िकेट प्राप्त करना सबसे बेस्ट रहता है।

चूंकि सभी सरकारी व प्राइवेट कंपनियों में NCVT द्वारा जारी NTC/NAC सर्टिफ़िकेट मान्य होते हैं। इस कारण अब आप कहीं भी नौकरी पाने के योग्य हो जाते हैं।

आज के के लिए इतना ही अगर आपको हमारा  ये लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है कुछ नया सिखने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow कीजिये

NCVT और SCVT में अंतर : DIFFERENCE BETWEEN NCVT AND SCVT 

  • SCVT स्टेट लेवल की ट्रेनिंग के लिए होता है और NCVT नेशनल लेवल की ट्रेनिंग के लिए होता है.
  • SCVT हर राज्य के लिए अलग अलग होती है जबकि NCVT पुरे देश के लिए एक ही होती है.
  • SCVT, NCVT का ही हिस्सा होता है.
  • SCVT छोटे स्तर की ट्रेनिंग के लिए होता है और NCVT बड़े स्तर के लिए होता है.
  • NCVT, SCVT से ज्यादा बेहतर होता है आईटीआई के लिए.
  • ज्यादातर अप्रेंटिस के समय NCVT की मांग अधिक होती है SCVT की अपेक्षा।
  • NCVT को सेमेस्टर के हिसाब से चलाया जाता है जबकि अभी SCVT को साल के हिसाब से चलाया जाता है

ये भी पढ़े 

Related Google Search Query :- SCVT full form, iti full form, ncvt full form, ncvt ka full form, what is the full form of iti, ncvt and scvt full form

One response to “ITI करने की सोच रहे है ? तो जान लीजिये SCVT और NCVT क्या है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *