ITI Fitter Trade क्या होता है Books, Syllabus, Question Pepars.

iti fitter trade details in hindi
दोस्तो आप सभी का स्वागत है Cleanstudy की एक और लेख में, और आज इस आर्टिकल में आपसे ITI Fitter Trade के बारे में बहुत ही ज्यादा डीप में बात करने वाले है, इस आर्टिकल को पढ़कर आपके दिमाग मे से ITI Fitter Trade को लेकर जितनी भी आशंकाएं है सभी दूर हो जाएंगी !

जैसा कि आप जानते है आजकल भारत जैसे विशालकाय देश मे नौकरी की बहुत बड़ी समस्या है, आजकल विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर बनकर भी नौकरी प्राप्त नही कर पा रहे है, इसके पीछे वजह है उनकी Working Skills में कमी, नॉलेज की कमी और भारत की बढ़ती जनसंख्या !

लेकिन ऐसा नही है कि आप भी नौकरी प्राप्त नही कर सकते अगर आप अगर डॉक्टर, इंजीनियर बनते है तो, लेकिन आपको शिक्षा के अनुसार आपके फील्ड का बहुत ज्यादा नॉलेज होना जरूरी है, जिससे आप बाकी विद्यार्थियों के साथ कॉम्पेटित कर पाए !

बरहाल आज के अपने इस ITI Fitter Trade टॉपिक को लेकर बात करूँ तो आपको बता दे कि ITI Fitter Trade ITI का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ट्रेड है, जिसकी आजके समय मे बहुत ज्यादा डिमांड है, इसको करने के बाद आपको नौकरी तो जरूर मिल ही जाएगी और साथ साथ आपके लिए सरकारी नौकरी करने के भी बहुत सारे विकल्प खुल जाएंगे !

 ITI Fitter Trade क्या होता है : What is ITI Fitter Trade

दोस्तो Fitter Trade ITI का सबसे ज्यादा पॉपुलर ट्रेड है, साधारण भाषा मे आपको Fitter Trade की परिभाषा बताने की कोशिश करू तो फिटर वह व्यक्ति है जो किसी भी चीज़ को जोड़ना जानता है मतलब कई सारे पार्ट्स को मिलाकर एक प्रोडक्ट तैयार करने वाले को फिटर कहते है !

आजकल भारत मे जितनी भी कंपनियां है उन सभी कंपनियों में ज्यादातर कामगार ITI Fitter Trade से ही होते है क्योकि कोई भी कंपनी अगर कोई पार्ट्स बनाती है तो उनको फिटर ट्रेड के विद्यार्थियों की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है या फिर उनके सिवा कोई और इस काम को सफाई के साथ नही कर सकता !

इस कोर्स को आप सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के संस्थानों से कर सकते हो और जहां सरकारी कॉलेज में आपके 4 सेमेस्टर होते है या फिर 2 सेमेस्टर होते है वो अलग अलग राज्यो का अलग अलग होता है, और प्राइवेट कॉलेज में इसको 4 सेमेस्टर में बंटा जाता है जो कि 6 से 6 महीने का एक सेमेस्टर होता है !

फिटर ट्रेड में पढ़ने के दौरान विद्यार्थियों को किताबी पढ़ाई कम और प्रैक्टिकल का ज्यादा नॉलेज दिया जाता है, 2 साल के अवधि वाले इस कोर्स में आपको रोज़ाना 5 घंटे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है अपने अपने कॉलेज के वर्कशॉप्स में !

ITI करने की सोच रहे है ? तो जान लीजिये SCVT और NCVT क्या है

 ITI COURSE के बारे में पूरी जानकारी l 

ITI Fitter Course Syllabus

दोस्तो वैसे तो ITI Fitter Trade में ज्यादा पढ़ाई नही होती जैसा कि मैंने आपको बताया की इस कोर्स के दौरान आपसे ज्यादातर वर्कशॉप्स में ट्रेनिंग करवाई जाती है, जहाँ आपको दिन में आधा समय पढ़ाई और आधा समय प्रैक्टिकल करवाये जाते है !

जहाँ आप नयी नयी मशीनों के बारे में ज्ञान प्राप्त करते है, अपनी कुशल कारीगरी से कुछ नया पार्ट्स बनाते है, ड्रिलिंग से लेकर फाइलिंग (रेती चलाना) इस सबकी ट्रेनिंग दी जाती है, इसकी वजह से आपका प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ता है और आप एक कुशल कारीगर कहलाते हो !

प्रैक्टिकल के साथ साथ अपको पढ़ाई भी करनी होती है जहाँ आपके 4 सब्जेक्ट होते है जिसमे आपका गणित, इंजीनियरिंग ड्राइंग, हिस्ट्री और ट्रेड से रिलेटेड थ्योरी पढ़ाई जाती है, ( नीचे लिखे गए पॉइंट में आपके साथ किताबो और इन सभी विषयो को लेकर चर्चा करूँगा )

ITI Fitter Trade Books And Subjects 

  • Engineering Drawing
  • Workshop Calculation And Science
  • History
  • Trade Theory

दोस्तो इस पॉइंट में आपके साथ आपके Fitter Trade Books के बारे में बात करूंगा साथ ही आपको आपके लिए सही बुक का सुझाव भी दूंगा आप चाहे तो इनको हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषा मे ऑनलाइन खरीद सकते है आपके भाषा के अनुसार !

Engineering Drawing 

इस सब्जेक्ट में आपको इंडस्ट्रियल ड्राइंग (औद्योगिक कला) सिखाई जाती है, जिसमे आपको इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल होने वाली कला से रूबरू करवाया जाता है, जहाँ आपसे ड्राइंग बनवाना, ड्राइंग के अनुसार पार्ट्स बनाना, माप दंड कैसे करना है इस सभी चीज़ों के बारे में सिखाया जाता है !

Workshop Calculation And Science 

इस विषय मे आपको गणित और विज्ञान की थोड़ी बहुत जानकारी दी जाती है, जिसकी मदत से आपको दिमागी लेवल पर परखा जाना और आपका IQ बढ़ाने के लिए गणित और साइंस सिखाई जाती है, ये गणित थोड़ी बहुत आपके 10वी के गणित विषय से मिलती जुलती होती है !

History 

इस विषय मे आपको इंडस्ट्री के इतिहास के बारे में बताया जाता है, जहाँ आपको इंडस्ट्री के नियम और इतिहास की घटनाओं से जुड़ी बातें सिखाई जाती है साथ ही आपको इंडस्ट्रियल लेवल पर लेने वाली सुरक्षा और होने वाली दुर्घटना से भी बचे इन विषयो को लेकर सिख दी जाती है !

Trade Theory 

ये विषय आपके ट्रेड का सबसे मुख्य विषय होता है जहाँ, आपको फिटर ट्रेड में प्रैक्टिकल के दौरान इस्तेमाल होने वाले सभी औज़ार और मशीनों के बारे में जानकारी दी जाती है, ये विषय मे वही पढ़ाया जाता है जो आप रोज अपने वर्कशॉप में काम करने के दौरान इस्तेमाल हुए औज़ार की जानकारी होती है !

ITI Fitter Trade Full form 

Fitter Trade की Full form तो वैसे तो कोई फुलफोर्म नही होती लेकिन जहाँ तक मैन रिसर्च की है वहां मुझे ये एक अच्छी सी फुलफोर्म मिल ही गई-

  • F – Fitness
  • I – Intelligent
  • T – Talented
  • T – Target
  • E – Efficient
  • R – Regularity

ITI Fitter Jobs For Fresher/ Experience 

दोस्तो वैसे तो ITI Fitter Trade के लिए कोई जॉब्स की कमी नही होती, आजकल सभी उच्च लेवल के पढ़े लिखे विद्यार्थीयो को नौकरी ढूंढने में मुश्किल होती है या फिर इतनी आसानी नही मिलती, लेकिन ITI ही एकमात्र ऐसा कोर्स है जिसके खत्म होने से पहले ही कॉलेज कैंपस के माध्यम से नौकरी मिल जाती है या फिर उत्तीर्ण होने के तुरंत बाद ही नौकरी मिल जाती है !

खासकर अगर आप ITI Fitter Trade हो तो आपके पास प्राइवेट और सरकारी दोनों जगहों में नौकरी की कमी नही है, रेलवे विभाग में 80 प्रतिशत ITI वाले विद्यार्थी काम करते है और लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा उन सभी पदों पर ITI Fitter के विद्यार्थी होते है !

देश भर की सभी बड़ी बड़ी कंपनिया जैसे मारुति सुजुकी, हौंडा कार्स, ह्यूंदै, हीरो, टाटा, में परमानेंट होने वाले ज्यादातर कामगार आईटीआई वाले ही होते है, जैसा कि आपको बताया कि 50 प्रतिशत सिर्फ वाले विद्यार्थी होते है और बाकी बचे 50 प्रतिशत अन्य ट्रेड के होते है !

आये दिन सरकारी नौकरी भी आईटीआई वालो के लिए बहुत बड़े पैमाने पर वेकैंसी निकलती रहती है, चाहे वो रेलवे हो या डिफेंस सभी तरह के सरकारी डिपार्टमेंट में ITI Fitter Trade से पास हुए विद्यार्थियों की जरूरत पड़ती है !

Types Of ITI Fitter 

  • लोकोमोटिव फिटर (Locomotive Fitter)
  • मशीन फिटर (Machine Fitter)
  • बैंच फिटर (Bench Fitter)
  • खान फिटर (Mine Fitter)
  • पेट्रोल व डीजल पेट्रोल (Petrol Diesel Fitter)
  • पाइप फिटर (Pipe Fitter)
  • मैटिनैंस फिटर (Maintenance Fitter)
  • डाई फिटर (Die Fitter)
  • ऑटो फीट (Auto Fitter)
  • टरबाइन फिटर (Turbine Fitter)
  • असैम्बली फिटर (Assembly Fitter)
  • विद्युत फिटर (Electric Fitter)

ITI Fitter Trade Admission 

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपको पहले ये तय करना है कि आप आईटीआई सरकारी या प्राइवेट किस तरह के कॉलेज से करना चाहते है, क्योकि दोनों की आवदेन प्रकिर्या अलग अलग होती है !

सरकारी कॉलेज से ITI Fitter Trade करना चाहते है तो आपको मई/जून के महीने में ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जहाँ आपको एडमिशन होने तक 2 से 3 प्रकिर्या से गुजरना होगा, और आपका एडमिशन मेरिट के हिसाब से होगा, ये मेरिट आपके 10वी के अंकों के हिसाब से लगाई जाती है, यहां आपकी फीस का पूरा खर्चा सरकार उठाती है !

प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको साधारण जैसे आप किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेते है ठीक वैसे ही आपको कॉलेज में जाकर आवेदन करना होता है और आसानी से आपको आपके मनपसंदीदा कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है, यहाँ आपका पढ़ाई का खर्चा खुद उठाना पड़ता है जो कि लगभग 20 से 30 हज़ार 2 साल का हो सकता है !

ITI Fiiter Trade Sallery 

दोस्तो ये विषय सबसे महत्वपूर्ण है भाई सब तो ठीक है लेकिन वेतन कितना मिलेगा जिसके लिए ये सब कर रहे है आखिर वो कितना मिलेगा ? तो दोस्तो बात ऐसी है की ये अलग अलग जगहों पर अलग अलग कंपनियों पर डिपेंड करता है की उस राज्य का या उस कंपनी का पे-स्केल कितना है !

हालांकि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आपकी पोजीशन क्या है कंपनी है, क्या आप एक टेम्पोररी वर्कर ह्यो या परमानेंट इस बात पर भी आपकी सैलेरी डिपेंड करती है !

सरकारी नौकरी में आपको C ग्रेड या D ग्रेड के पे-स्केल मिलता है वो लगभग पूरे भारत मे एक जैसा है जो इन ग्रैड को भारत सरकार की तरफ से मिलता है उतना ही आपको भी भारत सरकार की तरफ से मिलेगा !

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि आपको ITI Fitter Trade क्या होता है इस विषय को लेकर आपकी समस्या कुछ हद तक कम हुई होंगी, अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या हमसे शेयर करे, साथ ही घंटी के बटन को भी दबाए !

ये भी पढ़े 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *