12 वीं कॉमर्स के बाद विभिन्न कैरियर विकल्प क्या हैं ?

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

12th Commerce Ke baad ye Course Kare :- दोस्तो इस आर्टिकल हम आपसे बात करने वाला है कि 12th Commerce से पूरी करने बाद आपके पास क्या अच्छे कैरियर ऑप्शन्स है, कौनसा कोर्स करे और कोर्स पूरा होने के बाद आपको किन किन फील्ड में जॉब मिल सकती है इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको यकीनन कुछ न कुछ मदत मिलेगी ।

जैसा की आप जानते है 12th Commerce करने के बाद आपके पास दो चॉइस है एक तो है कॉलेज और दूसरा है कोई प्रोफेशनल कोर्स । अब प्रोफेशनल कोर्स की बात करे तो 80 प्रतिशत विद्यार्थियों को CA का ऑप्शन सूझता है और कॉलेज के नाम पर सिर्फ B.Com ।

लेकिन ऐसा नही है कॉमर्स बहुत ही बड़ी साइड है और आपके पास यह ढेरो कैरियर ऑप्शन्स है बशर्ते आपको बस अपनी इच्छानुसार उनका चयन करना है और जितनी हो सके उतनी मेहनत करनी पढ़ाई में यकीनन आपका भविष्य उज्जवल है ।

अगर अपने देखा होगा या अपने अनुभव किया होगा कि आपके साथ जो 12th क्लास में आपके दोस्त या क्लासमेट थे तो ज्यादातर लोगों का कहना होगा कि वह CA करेंगे, लेकिन आपको नही पता हो शायद CA करना थोड़ा मुश्किल है इतना भी नही की हो ही नही सकता लेकिन है थोड़ा बहुत मुश्किल इसलिए भेड़चाल का हिस्सा बनने से अच्छा है !

आप अपने लिए अपना मनपसंदीदा मार्ग चुने और उसमें जी लगाके मेहनत करे, और रही बात स्कोप की तो अगर आपने सिर्फ पढ़ा है तो आपके पास कही स्कोप नही है और आपने कुछ सीखा है तो जरूर एक बड़ी कंपनी में एक अच्छी सी नौकरी आपका इंतज़ार कर रही है ।

अब जानते है कि आप 12th Commerce के बाद कौनसे कौनसे कोर्स कर सकते है और वो कितने साल की अवधि के होते है सभी के बारे में मैं आपको बताऊंगा ध्यान से पढ़े और निश्चय करें ।

Popular Courses After 12th Commerce

B.com ( Bechelor Of Commerce ) 

आप B.com दो तरह से कर सकते है एक तो है Regular कॉलेज जाकर और दूसरा आप Correspondence तरीके से । अगर आप रेगुलर B.Com करते है तो ये 3 साल की अवधि का कोर्स है जिसके बाद आपको B.com की डिग्री मिलती है और इसके बाद आप M.com कर सकते है या MBA

अगर आप B.Com को Correspondence करते है तो इसके साथ आप कई तरह के प्रोफेशनल कोर्सेस भी कर सकते है जैसे कि CA, जिसके लिए आपको 12th के बाद एक CPT का एंट्रॉन्स एग्जाम देना होता है जिसके बाद आपका CA और B.Com साथ साथ चलता है जो कि 5 साल की अवधि का कोर्स है ।

BBA ( Bachelor Of Business Administration ) 

अगर आपकी इच्छा है आपको किसी मैनेजमेंट फील्ड में जाना है या मैनेजमेंट में ही कैरियर बनाना है तो BBA आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है । ये 3 साल की अवधि का कोर्स है जिसके बाद आपको MBA करना पड़ेगा, अगर अच्छी पोजीशन हासिल करनी है तो आपको MBA करना ही पड़ेगा ।

BMS ( Bechelor Of Mannagement Studies ) 

ये नया नया भारत मे आया है और इसके प्रति विद्यार्थियों का अट्रैक्शन भी बेहद ज्यादा देखने को मिल रहा है, ये कोर्स BBA से मिलता जुलता है थोड़ा बहुत ही फर्क है दोनों कोर्सेस में । इसकी भी अवधि 3 साल की है और आप इसे प्राइवेट और गवर्मेंट दोनों तरह के कॉलेज से कर सकते है ।

CS ( Company Secretary ) 

दोस्तो CS एक हाई लेवल का कोर्स है इसको करने के जरूरी नही की आपके पास 12th में कॉमर्स ही हो आप अगर साइंस साइड से हो तो भी आप इस कोर्स को कर सकते हो ।

खैर ये थोड़ा बहुत CA जैसा ही कोर्स होता है इसका कोई कॉलेज नही होता आपको खुदसे इसकी पढ़ाई करके पास होना होता है और साथ ही किसी कंपनी में बतौर ट्रेनी 1.5 साल तक कि भी ट्रेनिंग लेनी होती है ।

Journalism And Mass communication 

जैसा कि आप जानते हो आजकल पत्रकारिता कितनी तेज़ी बढ़ रही है खासकर भारत जैसे बड़े देश मे इसकी बहुत डिमांड है । चाहे वो ऑनलाइन मीडिया हो या ऑफलाइन मीडिया दोनों ही बेहद तेजी से आगे बढ़ रहे है और लगातार इनकी डिमांड भी बढ़ रही है ।

इस कोर्स में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस है जो कि अलग अलग अवधि के होते है कोई 1 साल कोई 2 साल और 3 साल का । इसके अंदर भी बहुत सारी अलग अलग फील्ड है जैसे कि मार्केटिंग, रिपोर्टिंग, एडिटर, प्रिंट मीडिया, मास कम्युनिकेशन, एंकरिंग और भी बहुत सारे अलग अलग कोर्सेस है । 

ये सभी कोर्स वो है जो सिर्फ Commerce के विद्यार्थी ही कर सकते है इसके अलावा आपके पास बहुत सारे अलग अलग ऑप्शन्स है इन्हे करके आप अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते है ।

ये भी पढिये 

हमने एक आर्टिकल पहले ही लिखा है जिसका टाइटल है (12 वीं साइंस के बाद विभिन्न कैरियर विकल्प क्या हैं ?) । आप उस आर्टीकल को पढ़ सकते हो उसमे बताए गए सभी कोर्सो को आप कर सकते है ।

उम्मीद है दोस्तो आपको “12th Commerce Ke baad ye Course Kare” ये आर्टिकल पसन्द आया होगा, अगर आपको ये आर्टिकल पसन्द आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और  आप हमें फेसबुक और  इंस्टाग्राम पेज पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको हमारे नए आर्टिकल की जानकारी मिलती रहे । धन्यवाद

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment