अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध और भाषण

  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
    1
    Share

Last updated on June 20th, 2020 at 09:01 am

हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून को मनाया जाता है इस दिन सभी देशों के लोग योगा करते है. हमारे भारत देश में तो योगा करने के लिए बड़ी बड़ी जगह पर आयोजन किए जाते है.

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रतिवर्ष योगा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों आदि में योगा दिवस का आयोजन करने के लिए कहते है वे खुद प्रतिदिन योगा करते है इसीलिए आज भी रोगों से मुक्त है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का छठा संस्करण परिवार के सदस्यों के साथ घर पर योग पर ध्यान केंद्रित करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर अपने ‘मन की बात’ में एक कार्यक्रम – ‘माई लाइफ माई योगा’ का शुभारंभ किया। उन्होंने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान लोगों को सक्रिय रहने और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

2014 में प्रधान मंत्री बनने के बाद, नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में योग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने में व्यक्तिगत रुचि ली। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित करने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों के कारण संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व किया गया।

इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020, ‘Yoga at Home, Yoga with Family’ ’विषय के साथ चल रहा है, और चूंकि कोरोनोवायरस के कारण उत्सव को सामान्य तरीके से आयोजित नहीं किया जा सकता है, यह 21 जून को सुबह 7 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा। दिन का उद्देश्य योग के स्वास्थ्य-निर्माण और तनाव से राहत पहलुओं पर प्रकाश डालना है।

आदेश के मुताबिक, एमपी में 21 जून को सुबह 7:00 बजे से 7:45 बजे तक सोशल मीडिया पर सभी लोग एक साथ योग करेंगे.

योग का अभ्यास कुछ ऐसा है जो आपके पूरे शरीर को ठीक करने की शक्ति रखता है! यह सबसे अच्छी दवा है जो कोई भी डॉक्टर आपको देता है और किसी भी तरह की बीमारी से जो आप पीड़ित हैं। योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है, जो वर्ष 2015 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वास्तविक प्रयास के साथ अस्तित्व में आया था।

इस महत्वपूर्ण दिन को बढ़ावा देने और लोगों को इस दिन के महत्व को जानने में मदद करने के लिए हर स्कूल और कॉलेज योग दिवस पर निबंध (Essay) or भाषण  (Speech) प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं।

छात्र अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ निबंध की तैयारी करते हैं और यह आपके रोजमर्रा के जीवन में योग को शामिल करने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने में भी मदद करता है। उन छात्रों को सर्वश्रेष्ठ योग दिवस निबंध लिखने में मदद करने के लिए, हमने उसी पर कुछ छोटे निबंध उपलब्ध कराए हैं जो काफी मददगार होंगे। खोजने के लिए नीचे पढ़ें…।

yoga diwas 2020

Essay on international yoga Day (Diwas) for kids  in Hindi


Yoga Diwas Essay  – 1 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में योग का अभ्यास करने और योग दिवस के रूप में मनाने के लिए एक विशेष तारीख की शुरुआत भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा की गई थी।

बच्चों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निबंध में, यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की घोषणा भारत के लिए एक महान क्षण है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व योग दिवस के रूप में घोषित किए जाने में तीन महीने से भी कम समय लगा।

भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने 2014 में 27 सितंबर को बुलाया था, जो अंततः 2014 में 11 दिसंबर को घोषित किया गया था। यह इतिहास में पहली बार हुआ था कि किसी भी देश की पहल को संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तावित और कार्यान्वित किया गया है। 90 दिन। इस संकल्प को वैश्विक स्वास्थ्य और विदेश नीति के तहत आम सभा द्वारा अपनाया गया है

ताकि आप अपने स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान कर सकें। इस दिन का आधिकारिक नाम संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है और इसे योग दिवस भी कहा जाता है। यह सभी देशों द्वारा योग, ध्यान, वाद-विवाद, बैठक, विचार-विमर्श, सांस्कृतिक प्रदर्शनों की विविधता आदि के माध्यम से मनाया जाता है।

भारतीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए विशेष रूप से योग के लिए एक दिन अपनाने के लिए अपने विचार रखे हैं। उन्होंने विश्व नेताओं से नकारात्मक जलवायु परिवर्तन के कारण गिरते स्वास्थ्य से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अपनाने के लिए कहा।

विशेष रूप से, उन्होंने योग के अंतर्राष्ट्रीय दिन को अपनाने के लिए 21 जून का सुझाव दिया क्योंकि यह दिन उत्तरी गोलार्ध क्षेत्रों में सबसे लंबा दिन होने के साथ-साथ दुनिया के कई हिस्सों में बहुत महत्व रखता है।

योग एक हिंदू आध्यात्मिक और तपस्वी अनुशासन है, जिसका एक हिस्सा, जिसमें सांस नियंत्रण, सरल ध्यान और विशिष्ट शारीरिक मुद्राओं को अपनाना शामिल है, स्वास्थ्य और विश्राम के लिए व्यापक रूप से प्रचलित है।

योग से होने वाले फायदे l 

  • अगर आप रोजाना सुबह उठकर इसका अभ्यास करते हैं तो योग आपके लिए बहुत आवश्यक और फायदेमंद है। यह मन और शरीर का एक संयुक्त वर्कआउट है जो आपके मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है और आपके शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करता है।
  • बच्चों के मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक विकास के लिए योग फायदेमंद है
  • भयंकर प्रतिस्पर्धा की इस दुनिया में, योग तनाव और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  • यह आपको लचीलापन प्राप्त करने, तनाव का प्रबंधन करने, मुद्रा, स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है।
  • इन लाभों के अलावा, योग रीढ़ के लचीलेपन में भी मदद करता है, विश्राम को प्रेरित करता है और पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करता है।
  • मन रहेगा शांत: योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.
  • वजन नियंत्रण: योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है.

Happy Yoga Day (Diwas) 2020 Slogan in Hindi

 

 

Yoga Diwas Essay  – 2

21 जून, 2015 को ‘विश्व योग दिवस’ पूरे विश्व में पहली बार मनाया गया। फिर हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र में इस संबंध में एक प्रस्ताव रखा गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। उन्होंने कहा कि 170 से अधिक देशों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव का समर्थन किया है,

जो दुनिया के लोगों में योग के अदृश्य और दृश्य लाभों का योग दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी, जिनकी पहल पर हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया जाता है।

योग एक प्राचीन कला है जिसकी उत्पत्ति भारत में लगभग पाँच हज़ार साल पहले हुई थी। योग एक अच्छा अभ्यास है अगर कोई दैनिक जीवन में करता है। यह स्वस्थ जीवन शैली और बेहतर जीवन हमेशा के लिए जीने में मदद करता है।

योग शरीर, मन और आत्मा का संतुलन बनाने के लिए शरीर के अंगों को एक साथ लाने का एक अभ्यास है। हमें अपने बच्चों को योग के फायदों के बारे में बताना चाहिए और साथ ही दैनिक दिनचर्या में योग का अभ्यास करना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि योग की शुरुआत भारत में पूर्व-वैदिक काल में हुई थी। हजारों सालों से योग भारतीय जीवन शैली का हिस्सा रहा है। यह भारत की धरोहर है। योग में संपूर्ण मानव जाति को एकजुट करने की शक्ति है।

यह ज्ञान, क्रिया और भक्ति का एक आदर्श मिश्रण है। दुनिया भर के अनगिनत लोगों ने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाया है। दुनिया के कई हिस्सों में, यह फैल रहा है। लेकिन उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र की इस घोषणा के बाद यह तेजी से फैलेगा।

विश्व योग दिवस का उद्देश्य दुनिया में योग के लाभों से लोगों को अवगत कराना है। विश्व योग दिवस पर 21 जून को सभी जिला मुख्यालयों में योग कार्यक्रम सुबह 7 बजे एक साथ रखा गया है। कार्यक्रम का आयोजन ब्लॉक और पंचायत मुख्यालयों पर भी किया जाएगा। सभी स्कूल, कॉलेज, योग संस्थान सहित बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी योग कार्यक्रम में भाग लेंगे।

Speech on international yoga day for students in Hindi

Happy Fathers Day 2020 images & Quotes Collection

 


Yoga Day Speech For Kids – 1

योग शब्द संस्कृत शब्द युज से लिया गया है। योग का अर्थ है व्यक्तिगत चेतना या आत्मा का सार्वभौमिक चेतना या आत्मा के साथ मिलन। यह ज्ञान का 5000 साल पुराना भारतीय शरीर है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाने, बढ़ाने और अपने परम स्वभाव को महसूस करने की एक प्रणाली है।

योग जीवन के बहुत यांत्रिकी का सबसे गहरा अन्वेषण है। यह मानवता के लिए एक उपहार है, और इसे जीवन में जल्दी शुरू किया जाना चाहिए ताकि व्यवसायी इस प्राचीन प्रथा के आजीवन लाभ उठा सके। युवा होने पर योग शुरू करने के कुछ बहुत महत्वपूर्ण फायदे हैं। जादुई उम्र 8 है।

यह सामान्य ज्ञान है कि वयस्क हर दिन कई रूपों में तनाव का सामना करते हैं। लेकिन आज के बच्चे वयस्कों की तरह तनावग्रस्त हैं। स्कूलों और कॉलेजों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा, साथियों के दबाव से निपटना, युवावस्था की कठिन अवस्था, अतिरिक्त गतिविधियों और माता-पिता की मुलाकात और शिक्षकों की अपेक्षाएँ बच्चों के लिए बहुत तनावपूर्ण हैं।

योग के अभ्यास से आप इस दबाव का सामना कर सकते हैं। अभ्यास का आपके शरीर और तंत्रिका तंत्र, श्वसन और पाचन तंत्र की तरह इसका समर्थन करने वाले तंत्रों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। योग बच्चों की भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित करता है; यह मानसिक स्थिति और रचनात्मकता पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

जैसे आप बीज बोने से पहले मिट्टी तैयार करते हैं, वैसे ही आपको दिमाग तैयार करने की जरूरत होती है। बच्चों के रूप में आप एक निविदा उम्र में बहुत ग्रहणशील हैं। योग आपको अपने आप को फुस्स रखने में मदद करेगा, आपकी याददाश्त और संपूर्ण मस्तिष्क के कार्यों की गुणवत्ता में सुधार करेगा। मन कई चरणों को मानता है।

योग आपको चेतना की transform गुणवत्ता को बदलने में मदद कर सकता है। ’यह तभी हासिल किया जा सकता है जब आप सूचनाओं को बनाए रख सकते हैं और जानकारी को बनाए रख सकते हैं। बच्चों के लिए योग इन दिनों लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

योग पोज़ या आसन बच्चों को विकलांग होने में मदद करते हैं और कई लोगों ने अपार सुधार और सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं। बस ध्यान रखें कि जब आप आसनों का आनंद लेते हैं तो आप केवल अपने स्तर को सर्वश्रेष्ठ दे सकते हैं।

बच्चों के लिए लाभदायक कुछ आसन हैं प्राणायाम, ताड़ासन, उत्तानासन, हलासन, भुजंगासन, वृक्षासन, अर्धचंद्रसन, त्रिकोणासन, गोमुखासन, उष्ट्रासनधनुरासन, मत्स्यासन, नौकासन और मार्जरासन। उपर्युक्त आसनों में से प्रत्येक का आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

योग से बच्चों को लाभ:

  • ये आसन आपको लचीलापन पाने में मदद करते हैं,
  • आपके मन और शरीर के अच्छे समन्वय और संतुलन को प्राप्त करने में मदद करता है,
  • तनाव को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है।
  • रीढ़ की मुद्रा और लचीलेपन में सुधार करने में आपकी सहायता करता है।
  • यह आपको आराम करने में भी मदद करता है।
  • यह आपको एकाग्रता और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।

Happy international Yoga Day 2020

More Article on Fathers Day 2020

Google Search Queries : 

अक्सर class 1, class 2, class 3, class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, class 10, class 11, class 12 के बच्चो को कहा जाता है write Short Yoga Diwas essay in hindi, Yoga Diwas Essay In Urdu, Yoga Diwas essay in 1000 words, Yoga Diwas essay in punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines on Yoga Diwas in hindi, 10 lines on Yoga Diwas in hindi, write essay on Yoga Diwas,  short essay on Yoga Diwas in hindi font, few lines on Yoga Diwas in hindi निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें l 

आशा है Friends की आपको हमारे द्वारा “2020 Essay or Speech on Yoga Day (diwas) For Kids / Students” के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Social Media Sites पर Share ज़रूर करें l

अगर आप भविष्य में ऐसी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करें और साथ के साथ आप हमारे  इंस्टाग्राम पेज और  फेसबुक पेज को लाइक करें जिससे आपको हमारे आने वाली हर पोस्ट की अपडेट समय से मिलती रहे l

Related Search Queries : importance of yoga essay, speech on international yoga day, yoga day speech for students, international yoga day essay in hindi, international yoga day speech in hindi 2020

  •  
    1
    Share
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  

Leave a Comment