इंडियन प्रीमियर लीग क्या है ? IPLकी पूरी जानकारी

ipl full form

आज हम इस Blog में IPL क्या है ? आईपीएल का इतिहास क्या है ? आईपीएल के मैचों के टीम Composition Rules क्या-क्या हैं? बीसीसीआई आईपीएल लीग से रेवेन्यू कैसे Generate करता है ?

आईपीएल की Prize Money कितनी रहती है ? आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का Process क्या होता है ? तथा इस वर्ष आईपीएल का कार्यक्रम क्या रहेगा? आदि के बारे में बताने वाले हैं। तो दोस्तों आईपीएल से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए हमारा यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

आईपीएल क्या है : WHAT IS IPL 

IPL  यह भारत का एक Professional Twenty20 Cricket Tournament है, जिसे BCCI (Board Of Control For Cricket In India) ने 2008 में शुरू किया था। इसका पहला Season 18 अप्रैल 2008 से शुरू हुआ था और तबसे लगभग हर वर्ष आईपीएल मार्च-अप्रैल में शुरू होकर मई में समाप्त होता है।

2008 से प्रारंभ के बाद से यह हर वर्ष आयोजित किया जाता है, तथा अबतक आईपीएल के कुल 12 सीजन हो चुके हैं, वर्तमान में आईपीएल चैंपियन का खिताब मुंबई इंडियंस के पास है जिसने आईपीएल 2019 का फाइनल जीता था। इस वर्ष आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होगा।

आईपीएल के Tournament (मुकाबले) में भारतीय Cricketers के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी भाग लेते हैं, इसलिए इसे क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है।

आईपीएल दुनिया में सबसे अधिक लोगों द्वारा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है, और 2014 में यह दुनिया के सभी खेलों की लीग में लोगों की औसत उपस्थिति के हिसाब से छठे पायदान पर थी।

Duff & Phelps Firm के अनुसार 2019 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 6.7 बिलियन डॉलर थी। वहीं बीसीसीआई के मुताबिक 2015 के आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की GDP में 160 मिलियन डॉलर का योगदान दिया था।

IPL Full Form or IPL Full Form in Hindi 

IPL FULL FORM
Indian Premier League
IPL FULL FORM
भारतीय प्रधान संघ

आईपीएल का इतिहास : HISTORY OF IPL 

आईपीएल शुरू होने की घोषणा सबसे पहले 13 सितंबर 2007 को हुई थी। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने किया था

इसका पहला सीजन 2008 के अप्रैल-मई में खेला गया था। आईपीएल की शुरुआत को Lalit Modi के दिमाग की उपज माना जाता है जो कि उस समय इस लीग के फाउंडर्स में से एक और बीसीसीआई के पूर्व कमिश्नर थे।

उस वर्ष आईपीएल के उदघाटन समारोह में ललित मोदी ने आईपीएल के प्रारूप, पुरस्कार राशि, फ्रैंचाइज़ी राजस्व प्रणाली और किसी भी टीम के Squad की रचना के नियमों सहित टूर्नामेंट का पूरा विवरण दिया।

उन्होंने यह भी बताया कि आईपीएल को भारत के पूर्व खिलाड़ियों और बीसीसीआई के अधिकारियों से बनी सात सदस्यीय गवर्निंग काउंसिल द्वारा चलाया जाएगा और आईपीएल की शीर्ष दो टीमें उस साल के चैंपियंस लीग ट्वेंटी20 के लिए भी क्वालीफाई करेंगी।

नई लीग के लिए मालिकों का फैसला करने के लिए, 24 जनवरी 2008 को लगभग 400 मिलियन डॉलर के कुल बेस प्राइस के साथ सभी फ्रेंचाइजियों की एक नीलामी आयोजित की गई थी।

नीलामी के अंत में बोली लगाने वाले विजेताओं के साथ-साथ उन शहरों, जिनके नाम पर ये टीमें आधारित थी जैसे:- बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मोहाली और मुंबई की घोषणा की गई। अंत में सभी फ्रेंचाइज्स कुल 723.59 मिलियन डॉलर में बेची गईं।

21 मार्च 2010 में दो नई फ्रेंचाइज्स Pune Warriors India और Kochi Tuskers Kerala की घोषणा हुई जिन्हे क्रमशः Sahara Adventure Sports Group ($370M) और Rendezvous Sports World($333M) ने खरीदा।

अगले ही वर्ष Kochi Tuskers Kerala को नियमों के उल्लंघन कारण बीसीसीआई ने इसपर प्रतिबंध लगा दिया। फिर 2012 में टीम को कोई नया मालिक नहीं मिलने पर 2009 की Champion, Deccan Chargers को भी बीसीसीआई ने Terminate कर दिया, तथा उसी वर्ष आयोजित हुए नीलामी में Sun TV Network ने Sunrisers Hyderabad फ्रेंचाइज को खरीदा।

2013 में Pune Warriors India भी Financial कारणों से आईपीएल से हट गई। बीसीसीआई ने 2015 में आईपीएल की दो फ्रेंचाइजियों चेन्नई सुपर किंग्स व राजस्थान रॉयल्स पर दो वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया

क्योंकि इनके मालिकों व कुछ खिलाड़ियों को Match Fixing में लिप्त पाया गया था। फिर 2015 की नीलामी में ही गुजरात लाॅयन्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइन्ट्स ने इन दोनों फ्रेंचाइजियों को Replace किया। दो वर्ष बाद प्रतिबंध हटने पर 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स ने पुनः वापसी की।

आईपीएल टीम रचना नियम : IPL TEAMS COMPOSITION RULES

अभी तक आईपीएल के सभी Seasons में कुल आठ टीमें League Stage तक एक-दूसरे के साथ दो बार अपने Homeground तथा Round Robin Format में खेलती हैं।

आईपीएल लीग सीजन के अंत में अंकतालिका की Top चार टीमें Playoffs के लिए Qualify करतीं हैं। फाइनल के लिए Qualify करने के लिए टेबल टाॅपर दो टीमें एक-दूसरे से खेलती हैं, तथा विजेता टीम सीधे फाइनल में चली जाती है।

वहीं हारने वाली टीम को फाइनल के लिए Qualify करने के लिए दूसरे Qualifying मैच में एक और मौका मिलता है जबकि Eliminator मैच में अंकतालिका की तीसरे व चौथे स्थान की टीमें एक-दूसरे से मैच खेलती है

जिसमें हारने वाली टीम बाहर हो जाती है तथा जितने वाली टीम पहले Qualifier में हारने वाली टीम से दूसरा Qualifier मैच खेलती है और इसमें जो टीम जीतेगी वो फाइनल के लिए Qualify हो जाएगी और पहले Qualifier में जीतने वाली टीम से फाइनल खेलती है। आईपीएल के कुछ अन्य महत्वपूर्ण नियम निम्न प्रकार से हैं:-

  • आईपीएल के नियमों के अनुसार किसी भी टीम की प्लेइंग इलेवन में Maximum 4 से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं खेल सकते।
  • किसी भी टीम की Squad में कुल 18 से 25 खिलाड़ी हो सकते हैं जिसमें Maximum 8 विदेशी खिलाड़ी शामिल कर सकते हैं।
  • किसी भी टीम की Squad के सभी खिलाड़ियों का Total Salary Cap 850 मिलियन डॉलर से अधिक नहीं हो सकता।
  • आईपीएल की वार्षिक नीलामी में Under 19 के वो खिलाड़ी ही शामिल हो सकते हैं जिन्होंने First Class और List श्रेणी के क्रिकेट खेले हों।

आईपीएल से  BCCI  कैसे कमाती है :  HOW BCCI EARN MONEY FROM IPL

Friends आप सब यह तो जानते ही होंगे कि बीसीसीआई क्रिकेट जगत का सबसे अमीर व ताकतवर क्रिकेट बोर्ड है, और आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि आईपीएल बीसीसीआई के धनार्जन का सबसे बड़ा स्रोत है।

BCCI आईपीएल की टीमों की फ्रेंचाइजी बेचकर पैसा कमाती है, लेकिन यह उसके Revenue का आधा भाग भी नहीं है। बीसीसीआई आईपीएल के Broadcasting Right, Advertising Rights और Sponsorship बेचकर अपना अधिकांश Revenue Generate करता है तथा इसका कुछ हिस्सा फ्रेंचाइजियों के साथ भी Share करता है।

PRIZE MONEY OF IPL

अगर बात करें आईपीएल 2019 के सीजन की तो इसकी Total Prize Money 7 मिलियन डॉलर थी, जिसमें विजेता टीम को 2.8 मिलियन डॉलर मिला था।

पहले और दूसरे उपविजेता को क्रमशः 1.8 मिलियन डॉलर और 1.2 मिलियन डॉलर तथा पांचवें स्थान पर आने वाली टीम को भी 1.2 मिलियन डॉलर की Prize Money प्रदान की गई थी।

आईपीएल नियमों के अनुसार किसी भी टीम द्वारा जीती गई धनराशि का आधा हिस्सा उसके खिलाड़ियों में बांटना ज़रूरी है। आईपीएल की Prize Money लगभग हर एक या दो वर्ष पश्चात् बढ़ती रहती है, इस कारण इस वर्ष भी इसकी Prize Money में बढ़ोतरी हो तो इसमें कोई आश्चर्य वाली बात नहीं होगी।

Sponsorship

SponsorPeriodSponsorship fee (per year)
DLF2008–2012₹40 crore (US$5.6 million)
Pepsi2013–2015₹79.2 crore (US$11.1 million)
Vivo2016–2017₹100 crore (US$14.0 million)
Vivo2018–2022₹439.8 crore (US$61.7 million)

Media report estimate

IPL ANNUAL PLAYER AUCTION

दोस्तों चलिए अब हम यह जान लेते हैं कि बीसीसीआई आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कैसे करता है? बीसीसीआई प्रत्येक वर्ष आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दिसम्बर माह में आयोजित करता है।

इस नीलामी में प्रत्येक फ्रेंचाइज के लिए उनके पास से पहले से मौजूद खिलाड़ियों के अनुसार एक निश्चित बजट लिमिट तय कर दी जाती है, जिसका इस्तेमाल करके वो दूसरे Player को खरीद सकतीं हैं और उसी के अनुसार बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजियों द्वारा खरीदे जा सकने वाले कुल खिलाड़ियों की Limit भी तय करता है।

अगर इस वर्ष की बात करें तो नीलामी में कुल 73 खिलाड़ी खरीदे जा सकते थे। वहीं अगर Players के Availablity की बात करें जो इस नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं, उनमें शामिल होते हैं

फ्रेंचाइजियों द्वारा मुक्त किए गए पुराने खिलाड़ी और वो खिलाड़ी जिन्होंने अपने देश की क्रिकेट बोर्ड से Permission लेकर आईपीएल Auction के लिए अपना नाम दिया है। फिर बीसीसीआई सभी उपलब्ध खिलाड़ियों की Base Prize निर्धारित करता है

जिनको खरीदने के लिए सभी फ्रेंचाइज बोली लगातीं हैं और सबसे अधिक बोली लगाने वाली उस खिलाड़ी को खरीद लेती हैं लेकिन बोली लगाते वक्त सभी फ्रेंचाइजियों को अपने बजट का भी ध्यान रखना पड़ता है ताकि वो अच्छे एवं अधिक से अधिक Players को खरीद सकें।

यदि एक खिलाड़ी पर कोई एक फ्रेंचाइज बोली लगाती है औ बाकी नहीं लगाती तो वह Player अपने Base Prize पर ही उस टीम में शामिल हो जाता है। हर वर्ष आईपीएल में अनेक क्रिकेटर्स करोड़ों में बिकते हैं, वहीं इस वर्ष के सबसे महंगे खिलाड़ियों की बात करें तो पैट कमिंस, ग्लैन मैक्सवेल, क्रिस माॅरिस, शेल्डन काॅटरेल, नाथन कूल्टर नाइल रहे।

2020 IPL Teams

TEAMSCITYHOME GROUNDDEBUTOWNER
Sunrisers HyderabadHyderabad, TelenganaRajiv Gandhi International Cricket Stadium2013Sun TV Network
Royal Challengers BangaloreBengaluru, KarnatakaM. Chinnaswamy Stadium2008United Spirits
Rajasthan RoyalsJaipur, RajasthanSawai Mansingh Stadium2008Manoj Badale
Mumbai IndiansMumbai, MaharashtraWankhede Stadium2008Reliance Industries
Kolkata Knight RidersKolkata, West BengalEden Gardens2008Red Chillies Entertainment and Mehta Group
Kings XI PunjabMohali (Chandigarh), PunjabPCA Stadium, Mohali2008Mohit Burman, Ness Wadia, Preity Zinta and Karan Paul
Delhi CapitalsDelhi, NCRArun Jaitley Stadium2008GMR Group and JSW Group
Chennai Super KingsChennai, Tamil  NaduM. A. Chidambaram Stadium2008India Cements

LAST YEAR WINNERS

SEASONWINNER
2008Rajasthan Royals
2009Deccan Chargers
2010Chennai Super Kings
2011Chennai Super Kings
2012Kolkata Knight Riders
2013Mumbai Indians
2014Kolkata Knight Riders
2015Mumbai Indians
2016Sunrisers Hyderabad
2017Mumbai Indians
2018Chennai Super Kings
2019Mumbai Indians

आईपीएल 2020 का कार्यक्रम : IPL 2020 SCHEDULE 

उम्मीद करते हैं अबतक आप आईपीएल क्या है? यह कैसे और कब आयोजित किया जाता है? इसके बारे में जान गए होंगे, तो चलिए अब हम आईपीएल 2020 T20 के कार्यक्रम के बारे में जान लेते हैं।

VIVO IPL 2020 SCHEDULE

Vivo Ipl 2020 Promo Song : AB KHEL BOLEGA

MORE FULL FORMS

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा IPL के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें

यदि आपके मन में IPL से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *