AM और PM का मतलब क्या होता है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आज इस लेख में हम आपको AM और PM के बारे में और am pm क्या होता है ? am और से जुड़ा इतिहास क्या है ? am और pm के Disadvantages क्या हैं? इत्यादि के बारे में बताने वाले हैं। तो AM और PM से संबंधित सभी जानकारियों के लिए हमारा यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

एम और पीएम क्या होता है : What is AM & PM

am pm full form

 

AM और PM दोनों ही लैटिन भाषा के Words हैं जो कि 12 घंटों वाली समय प्रणाली में क्रमशः दोपहर से पहले और दोपहर के बाद के समय को दर्शाते हैं।

इन्हे A.M./P.M., am/pm और a.m./p.m. के रूप में भी लिखा जाता है। AM का विस्तृत रूप Ante Meridiem है जिसका अर्थ दोपहर से पहलेहोता है। और PM का विस्तृत रूप Post Meridiem है जिसका अर्थ दोपहर के बाद होता है।

AM,PM का उपयोग 12 घंटों वाले Time Zone में समय को दिन और रात में Differentiate करने के लिए किया जाता है। ये 24 घंटों वाले एक दिन को दो बराबर 12 घंटों वाले Time Zones में Devide करते हैं।

इसके पहले 12 घंटों का समय मध्यरात्रि (Midnight) से मध्यान्ह (Noon, 12pm to 12am) तक होता है जिन्हें am से दर्शाते हैं। वहीं दूसरा 12 घंटों का समय मध्याह्न (Noon) से मध्यरात्रि (Midnight) तक होता है

जिन्हें pm से दर्शाते हैं। इस कारण 1 से 12 तक की संख्याओं एवं am,pm का उपयोग 12 घंटों वाली समय प्रणाली में एक दिन के 24 घंटों को इंगित करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण स्वरुप यदि कहूं कि मैं 9 बजे एक पोस्ट डालूंगा तो यह बात Confusing हो सकती है कि मैं सुबह के 9 बजे की बात कर रहा हूं या फिर रात के 9 बजे की बात कर रहा हूं। इसलिए 12 घंटों वाली समय प्रणाली में ऐसे Confusion से बचने के लिए am और pm का इस्तेमाल किया जाता है।

AM kab hota hai : यह मध्यरात्रि से मध्यान्ह (12:00 AM to 11:59 AM) तक के समय को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप कहते हैं कि आपको 8 AM पर स्कूल जाना है तो इसका अर्थ हुआ कि आप सुबह में 8 बजे School जाएंगे।

PM kab hota hai : यह मध्याह्न से मध्यरात्रि (12:00 PM to 11:59 PM) तक के समय को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप कहते हैं कि आपको 5 PM पर Coaching के लिए जाना है तो इसका मतलब हुआ कि आप सायंकाल में 5 बजे Coaching के लिए जाएंगे।

AM & PM Full Form or AM & PM Meaning in English 

AM Full Form
Anti Meridiem/Before Noon
PM Full Form
Post Meridiem/After Noon

AM & PM Full Form or AM & PM Meaning in Hindi

AM Full Form in Hindi
पूर्वाह्न (दोपहर से पहले)
PM Full Form in Hindi
मध्याह्न (शाम का समय)

HISTORY OF AM,PM

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घड़ी और समय का आविष्कार मानवों के शुरूआती आविष्कारों में से एक है। घड़ी के आविष्कार से पहले लोग समय का अनुमान लगाने के लिए दिन में सूर्य की स्थिति देखते थे और रात में चन्द्रमा और तारों की स्थिति देखते थे।

माना जाता है कि सबसे पहले इजिप्ट और मेसोपोटामिया के लोगों ने “12” के आधार का उपयोग करके एक दिन को 24 बराबर हिस्सों में बांटा था,

इजिप्शियन सभ्यता में दिन के समय में सूर्य घड़ी और रात के समय में Water Clock (पानी की घड़ी) के उपयोग के सबूत फिरौन अमेनहोटेप प्रथम की कब्र मिलते हैं,

जो कि 1500 ईसा पूर्व की मानी गई है जिनमें इन घड़ियों ने अपने संबंधित समय को 12 घंटों में विभाजित किया था। रोमन ने भी 12 घंटे की घड़ी का उपयोग किया था जिनमें दिन के उजाले को 12 बराबर घंटों में विभाजित किया गया और रात को चार घड़ियों में विभाजित किया गया।

फिर धीरे-धीरे इन्हीं आधारों का इस्तेमाल करके समय जानने के लिए अनेकों उपकरण बनाए गए, जिनके परिणाम स्वरूप आज हमारे पास Analog, Digital और Atomic घड़ियां हैं।

वहीं अगर बात करें Atomic घड़ीयो की तो ये बिल्कुल सटीक और इनमें लाखों/करोड़ों वर्षों तक भी कोई त्रुटी उत्पन्न नहीं होती एवं ये समय के हजारवें भाग तक एकदम सटीक समय बता सकतीं हैं।

DISADVANTAGES OF AM,PM

वैसे देखा जाए तो 12 A.M. और 12 P.M. भी कभी-कभी Confusion Create कर सकते हैं क्योंकि ये दोनों टर्म तकनीकी रूप से सही नहीं हैं।

इस कारण यह सलाह दी जाती है कि 12 pm की जगह 12 Noon (12 बजे मध्याह्न) और 12 am की जगह 12 Midnight (12 बजे मध्यरात्रि) का इस्तेमाल किया जाए।

वहीं भ्रम की स्थिति से बचने के लिए, विमानन (Airlines) और बीमा (Insurance) कंपनियां एक घटना की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए 12:01 am का उपयोग करती हैं

जो कि दिन के साथ शुरू होता है और 11:59 pm एक घटना के अंत को चिह्नित करता है जो कि एक दिन के साथ समाप्त होता है।

Anti Meridiem & Post Meridiem

MORE FULL FORMS

MSCIT FULL FORM ITI FULL FORM
SCVT FULL FORMRTGS FULL FORM
PWD FULL FORM BFF FULL FORM
SOS FULL FORMNAAC FULL FORM
PSLV FULL FORMENIAC FULL FORM
DDT FULL FORMNDRF FULL FORM
FOMO FULL FORMSOP FULL FORM
PDF FULL FORMHTML FULL FORM
ECS FULL FORMNEFT FULL FORM
IRCTC FULL FORMGPS FULL FORM
IPL FULL FORMIMPS FULL FORM
IMF FULL FORM AM & PM FULL FORM 

आशा करते हैं Friends की आपको हमारे द्वारा AM & PM के बारे मे लिखा गया Blog पसंद आया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends व Social Media Sites पर Share ज़रूर करें और यदि आपके मन में AM & PM से संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं तथा भविष्य में ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमारे Blog को follow कर सकते हैं, धन्यवाद।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment